Diwali 2022: धनतेरस पर झाड़ू के अलावा इन चीजों को भी ला सकते हैं घर, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Advertisement

Diwali 2022: धनतेरस पर झाड़ू के अलावा इन चीजों को भी ला सकते हैं घर, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन लोगों में झाड़ू खरीदने का क्रेज होता है. आइए जानते हैं क्यों...

Diwali 2022: धनतेरस पर झाड़ू के अलावा इन चीजों को भी ला सकते हैं घर, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Happy Diwali 2022: दीपावली रोशनी का त्योहार है. सभी को बेसबरी से इसका इंतजार रहता है. दीपावली के दिन अंधेरी रात में कोना-कोना रोशनी से जग-मग हो जाता है. क्या अमीर क्या गरीब सभी इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं. बता दें कि हिंदू धर्म में दीपों के इस त्योहार का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि 14 साल का वनवास खत्म कर माता सीता, भाई लक्ष्मण के साथ लंका पर विजय प्राप्त कर प्रभु राम अयोध्या लौटे थे. तब उनके स्वागत के लिए पूरी अयोध्या को दीपों से सजाया गया था. कहा जाता है कि तभी से दीपावली मनाने की शुरुआत हुई. बता दें कि इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है, जो छोटी दीपावली और दीपावली के बाद भाई दूज के साथ संपन्न होती है. 

धनतेरस के दिन होती है इनकी पूजा
आपको बता दें कि धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और धनधान्य की देवी माता लक्ष्मी की पूजा होती हैं. ऐसी मान्यता है कि अगर इस दिन सच्चे मन से माता लक्ष्मी की आराधना की जाए तो, घर में संपन्नता आती है. ऐसे घर में कभी धन का अभाव नहीं होता, बल्कि धन वर्षा होती है. धनतेरस के दिन के लिए अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं. कुछ लोग इस दिन नए बर्तन खरीदते हैं, कुछ लोग चांदी के सामान घर लाते हैं. इसके अलावा धनतेरस के दिन लोगों में झाड़ू खरीदने का भी खासा क्रेज होता है. आइए जानते हैं क्यों...

मत्स्य पुराण में वर्णित है झाड़ू से जुड़ी जानकारी
आपको बता दें कि इससे जुड़ी पौराणिक मान्यता भी हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस पर हम जो भी चीज हम खरीदते हैं, आने वाले दिनों में उसमें, तेरह गुना बढ़ोतरी हो जाती है. शायद इसी लिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना, बेहद शुभ माना जाता है. 

आपको बता दें कि मत्स्य पुराण में झाड़ू को लेकर कई चीजें वर्णित हैं. इस पुराण में झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप बताया गया है. दरअसल, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने को सुख-शांति और धन में बढ़ोतरी से जोड़कर भी देखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर खरीदा गया झाड़ू, घर की दरिद्रता को भी दूर करता है. 

झाड़ू खरीदने के पीछे ये हैं मान्यताएं
आपको बता दें कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के पीछे एक मान्यता ये है कि झाड़ू खरीदने से धन-धान्य की देवी माता लक्ष्मी, घर छोड़कर नहीं जाती हैं. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि धनतेरस पर झाड़ू घर लाने से पुराने कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही घर में नई सकारात्मता ऊर्जा बढ़ती है. 

ऐसे कभी न रखें झाड़ू
मान्यता है कि झाड़ू को कभी भी दीवार से टिका कर खड़ा नहीं रखना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपका प्रतिद्वंदी हमेशा आपसे आगे रहेगा. इसके अलावा जो भी आपके शत्रु हैं, वो आपको हमेशा चुनौती देते रहेंगे. इसलिए ऐसा करने से बचें.

इन चीजों की भी कर सकते हैं खरीदारी
आपको बता दें कि धनतेरस पर केवल झाड़ू ही नहीं और भी कई चीजों की खरीदारी आप कर सकते हैं. इस धनतेरस पर आप सोने या चांदी के सामान अथवा सिक्के भी खरीद सकते हैं. इसे बेहद शुभ माना जाता है. वहीं, कुल लोग धनतेरस पर नए कपड़े भी खरीदते हैं. 

अगर आप कोई गाड़ी लेने की सोच रहे हैं, तो धनतेरस का दिन इसके लिए बेहद शुभ दिन है. आप दोपहिया या चार पहिया वाहन भी खरीद सकते हैं, जो आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा.

(Disclaimer: ये जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news