सड़क पर आपका व्यवहार तय करेगा DL बनेगा कि नहीं, जानें ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1364250

सड़क पर आपका व्यवहार तय करेगा DL बनेगा कि नहीं, जानें ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए बदलाव

How to Apply for DL: रोड रेज केसेस में कहीं आप भी तो सामने वाले से लड़ने नहीं चले जाते? कहीं गलत जगह पर ओवरटेक करना और गलत तरीके से ओवरस्पीडिंग करने की आदत आपकी भी तो नहीं है? अगर है, तो सुधर जाइए वरना नहीं बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस. जान लें क्या हैं नियम...

सड़क पर आपका व्यवहार तय करेगा DL बनेगा कि नहीं, जानें ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए बदलाव

Driving Lisense New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों में एक बड़ा बदलाव किया गया है. इसलिए अगर अब आप अपना लर्निंग लाइसेंस बनवाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यह जानना होगा कि अब सड़क शिष्टाचार सीखना भी बेहद जरूरी है. देशभर में बढ़ते रोड एक्सीडेंट्स, रोड रेज के केसेस और मृतकों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है. इसलिए अब करीब 33 साल बाद डीएल बनवाने के नियमों में बदलाव किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Festival Special Trains: त्योहार पर घर जाने में नहीं आएगी परेशानी, 9 जोड़ी Special Trains में शुरू हुई बुकिंग

डीएल बनवाने से पहले पूरी करनी होगी ट्रेनिंग
खास बात यह है कि अब लर्निंग ड्राइवर्स को सैद्धांतिक और व्यावहारिक पाठ पढ़ाया जाने वाला है. उन्हें यह बताया जाएगा कि रोड रेज की स्थिति बने तो उससे कैसे निपटना चाहिए. अगर माफी मांग लेने से भर से मामला शांत हो सकता है, तो बड़े विवाद से बचने का अच्छा तरीका है. 

बिना ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के नहीं बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) ने कुछ दिन पहले ही इसको लेक रदिशा निर्देश जारी किए हैं. निर्देशों के तहत मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर (DTC) में लर्निंग डीएल बनवाने से पहले एप्लीकेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी. दो से चार पहिया गाड़ियों के लिए यह ट्रेनिंग एक हफ्ते की होगी. वहीं, आने वाले समय में जब आप डीएल बनवाने जाएंगे तो डीटीसी का यह ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना बेहद जरूरी होगा. इसके बिना आपको लर्निंग डीएल मिलेगा ही नहीं.

यह भी पढ़ें: UPSSSC Recruitment 2022: वन विभाग में निकलीं 701 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

कैसे ली जा सकती है ट्रेनिंग?
आपको बता दें कि अप्लाई करने वाला व्यक्ति पोर्टल पर जाकर या फिर सुविधा केंद्र की मदद से यह ट्रेनिंग ले सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, यह ट्रेनिंग 20 सेशन में बांटा गया है. हाई स्पीड गाड़ियों, ट्रैफिक कंजेशन, ट्रैफिक जाम, रोड रेज के मामले, आदि को देखते हुए एप्लीकेंट्स को जनसंपर्क, सड़क शिष्टाचार और रोड रेज को लेकर पाठ पढ़ाया जाएगा. इस दौरान उन्हें यह सीखने को मिलेगा कि केवल सॉरी बोल देने से किस तरह से मामले का निपटारा किया जा सकता है. जैसे- एक्सीडेंट हो जाने पर शांत रहना है, दूसरे को गलतियां समझाने की कोशिश न करना और अपनी भाषा पर कंट्रोल रखना, आदि.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले ही बढ़ने शुरू हुए सोने के दाम, जानें 23 सितंबर के भाव

गोल्डन आवर से लेकर ड्राइविंग के तरीकों तक... सब सिखाया जाएगा
इसके अलावा, ट्रेनिंग में ‘फर्स्ट एड' और 'गोल्डन आवर' का महत्व भी बताया जाएगा. ब्लड फ्लो कैसे रोका जाना चाहिए, एबुलेंस और क्रेन को कैसे बुलाया जाना चाहिए, किन जरूरी नंबरों पर फोन करना चाहिए, आदि. इसके अलावा, दो पहिया ड्राइवर्स को किन तरीकों के खतरे होते हैं, हेलमेट लगाने के क्या फायदे होते हैं, पिछली सीट पर बैठी सवारी को किस तरह का खतरा हो सकता है, आगे-पीछे के ब्रेक लगाने के तरीके किया हैं, गलत साइड ड्राइविंग करने के क्या नुकसान हैं, ओवर स्पीड क्यों नहीं करनी चाहिए, आदि भी सिखाया और समझाया जाएगा. इतना ही नहीं, एक लेन रोड, दो-चार लेन नेशनल और स्टेट हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियां कैसे चलानी चाहिए, इसकी भी प्रैक्टिस कराई जाएगी. 

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

 

Trending news