भूलकर भी न करें इन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, वरना जेब करनी पड़ेगी ढीली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1166721

भूलकर भी न करें इन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, वरना जेब करनी पड़ेगी ढीली

गलत लेन या गलत साइड पर वाहन चलाना बहुत आम समस्या है, लेकिन यह बहुत बड़ी समस्या बन जाती है. गलत साइड ड्राइव करने से जाम लगने की समस्या होती है. इसकी वजह से सड़क पर कई बार घंटों लोग जाम में फंसे रहते हैं.

भूलकर भी न करें इन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, वरना जेब करनी पड़ेगी ढीली

नई दिल्लीः सड़कों पर हादसे कम से कम हो, इस बात को लेकर सरकार इस समय ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) को लेकर काफी अलर्ट है. इसके चलते आए दिन सरकार कोई न कोई ठोस कदम उठा रही है. इन सख्ती के कारण लोग ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से पहले कई बार सोचते हैं. यही कारण है कि अब लोगों को भी काफी सावधानी रखनी पड़ती है.

सड़क पर चलते समय की गई एक छोटी सी भी गलती जेब पर भारी पड़ सकती है. ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कई बार हजारों रुपये का चालान भरना पड़ता है. इस टेक्नोलॉजी के युग में तो इससे बचना भी मुश्किल है, क्योंकि चालान घर तक पहुंच जाता है. वहीं, इन ट्रैफिक रूल्स का पालन करके आप सेफ सफर का लाभ ले सकते हैं और चालान से भी बच सकते हैं. 

दुल्हन के गुस्से ने सब बिगाड़ दिया, स्टेज पर ही दूल्हा-दुल्हन ने कर दी एक-दूसरे की पिटाई

तेज गति में न चलाए गाड़ी 
लोग तेज स्पीड में गाड़ी न चलाए इसके लिए सड़कों पर कई कैमरे लगाए गए हैं. ताकि ओवर स्पीडिंग करने वालों की पहचान हो सके. एक हल्के मोटर वाहन चालक को तेज गति से पकड़े जाने पर  1000-2000 तक के जुर्माने का भुगतान करना पड़ता है. मध्यम यात्री या मालवाहक गाड़ियों के चालकों पर जुर्माना 2000- 40,000 रुपये तक का है भुगतान करना पड़ता है.

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले पर कोर्ट में हुई सुनवाई, सुन्नी वक्फ बोर्ड ने याचिका को बताया आधारहीन

गलत लेन या साइड पर न चलें
गलत लेन या गलत साइड पर वाहन चलाना बहुत आम समस्या है, लेकिन यह बहुत बड़ी समस्या बन जाती है. गलत साइड ड्राइव करने से जाम लगने की समस्या होती है. इसकी वजह से सड़क पर कई बार घंटों लोगों को जाम में फंसे रहना पड़ता है. वहीं, ऐसा करने से आप रोड एक्सीडेंट की वजह बन सकते हैं. देश में इस परेशानी से निपटने के लिए जुर्माने और सजा का प्रावधान है. इसके तहत गलत लेन पर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर तीन माह की जेल हो सकती है या फिर 500 से 1000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा. 

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर खैर नहीं
शराब पीकर ड्राइव करना बढ़ते रोड एक्सीडेंट्स की सबसे बड़ी वजह है. नशे में गाड़ी चलाकर लोग अपने लिए, दूसरी गाड़ियों और पैदल चलने वालों के लिए खतरे का कारण बनते हैं. इंडिया में ड्रिंक करके ड्राइव करना गैर कानूनी है. ऐसा करते पाए जाने पर आपको पहली बार 10,000 रुपये का जुर्माना या फिर छह माह तक की कैद हो सकती है. 

Varanasi: PM Modi का दूसरा ड्रीम प्रोजेक्ट बनकर तैयार, जल्द नमो घाट का कर सकते हैं उद्घाटन

इमरजेंसी गाड़ियों के लिए बाधा न बनें 
अगर आप आपातकालीन वाहनों के लिए रास्ता देने से मना करते हैं, तो आपको 10,000 रुपये का भारी भरकम जुर्माना या फिर छह माह का जोखिम कारावास हो सकता है. इन आपातकालीन वाहनों में एंबुलेंस, फायर ट्रक, पुलिस की गाड़ी और इस तरह के कई वाहन शामिल हैं. हालांकि, आपको केवल जुर्माने के डर से नहीं, बल्कि मानवीय आधार पर भी इन वाहनों के लिए रास्ता देना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news