Eye Damaging Habits: ये बुरी आदतें आपको बना सकती हैं अंधा, आज ही छोड़कर बचा लें आंखें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1240274

Eye Damaging Habits: ये बुरी आदतें आपको बना सकती हैं अंधा, आज ही छोड़कर बचा लें आंखें

हम अपनी आंखों की बिल्कुल भी केयर नहीं करते और इनसे से जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज भी करते हैं. आंखों (Eyes) की सही तरीके से देखभाल करना बेहद जरूरी है, वरना आगे चलकर छोटी परेशानी गंभीर समस्या बन जाती है, जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है.

Eye Damaging Habits: ये बुरी आदतें आपको बना सकती हैं अंधा, आज ही छोड़कर बचा लें आंखें

Eye Damaging Habits: आंखें शरीर के बहुत ही महत्‍वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक है. वैसे तो हम अपनी आंखों की बिल्कुल भी केयर नहीं करते और अक्सर इनसे जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज भी कर देते हैं. वहीं, दूषित पर्यावरण भी हमारी आंखों को काफी नुकसान (Harm) पहुंचाता है.

ऐसे में हमें आंखों (Eyes) की सही तरीके से देखभाल करना जरूरी है, वरना आगे चलकर छोटी परेशानी गंभीर समस्या बन जाती है, जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. कुछ आदतों को अपने रुटीन में शामिल करना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आंखों की सही तरीके से देखभाल करने और किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए हमें अपनी कौन सी आदतों को बदलाना होगा.

हर साल कराएं आंखों का चेकअप 
साल में कम से कम एक बार आपको अपनी आंखों का चेकअप करवाना चाहिए. अगर आपकी उम्र 50 साल या उससे ऊपर है, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. इससे यह होगा कि अगर आंखों में कोई परेशानी नहीं है, तो आपको यह जानकर राहत मिलेगी. वहीं, कोई समस्या होने पर तुरंत ट्रीटमेंट लिया जा सकता है. 

IRCTC Tour Package: सावन में इन ज्योतिर्लिंगों के करें दर्शन, इस किफायती पैकेज में महेश्वर और मांडू की भी कर सकेंगे सैर

किसी भी परेशानी को न करें अनदेखा
लोग कई बार आंखों से जुड़ी परेशानियों को बहुत ही हल्के में लेने लगते हैं, जैसे कम दिखना, चीजें धुंधली नजर आना, किसी चीज को ध्यान से देखने में परेशानी होना, आंखों से लगातार पानी आना आदि. ये परेशानियां पहले तो बहुत बड़ी नहीं लगती, लेकिन अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो इन्हें बड़ा बनने में देर नहीं लगती. इसलिए ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें. 

टीवी, मोबाइल, लैपटॉप पर ज्यादा समय न बिताएं
ज्यादा देर तक टीवी, मोबाइल, लैपटॉप स्क्रीन पर टाइम बिताना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. यह आपकी आंखों को थकाने के साथ ही सिरदर्द की वजह हो सकती है. हालांकि, आजकल सारे कामकाज बिना स्क्रीन के पॉसीबल नहीं है. आप काम को तो अवॉइड नहीं कर सकते. ऐसे में आंखों की केयर के लिए 20-20-20 के नियम का एक आसान तरीका है.

मतलब हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट की दूरी पर कुछ देखें और अपनी आंखों को नम रखने के लिए अक्सर पलकें झपकाएं. साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन पर एंटी-ग्लेयर सिक्योरिटी भी कुछ समय के लिए आपकी हेल्प कर सकती है.  

इसे परेशानी को भी न करं इग्नोर
अगर आपकी आंखें लाइट से सेंसिटिव हैं. हर समय आपकी आंखों से पानी आता रहता है या इरिटेशन होती है, तो यह एलर्जी के सकेत हैं. इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. 

National Doctors Day 2022: 1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है डॉक्टर्स डे, जानें इतिहास

धूप में सनग्लासेस जरूर पहनें
घर से बाहर निकलने से पहले सनग्लासेस जरूर पहनें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपकी एक बड़ी गलती साबित हो सकती है. सूरज की हानिकारक किरणें आपकी आंखों के नुकसान पहुंचाती हैं. इससे बचने के लिए धूप के चश्मा पहने.यह भी याद रखें कि आपके सनग्लासेस यूवीए और यूवीबी किरणों के कम से कम 99 प्रतिशत हिस्से को रोकने में कैपेबल हो. 

कॉन्टेक्ट लेंस को क्लीन रखें
अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं, तो यह जरूरी है कि समय-समय पर अपने उन्हें साफ करते रहें. अगर इनकी सफाई नहीं करते हैं, तो उन पर जमी हुई धूल मिट्टी आपकी आंखों में जाती है. इससे आंखों को नुकसान हो है. आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं.  

Brain Health: दिमाग को अंदर से खा जाती हैं ये बुरी आदतें, बहुत कमजोर हो जाती है याददाश्त

आंखों को न रगड़े
जब भी आंखों में कुछ चला जाता है, तो हम अपनी आंखों को जोर-जोर से रगड़ने लगते हैं. ऐसा करने से हमें तुरंत तो राहत मिल जाती है, लेकिन इससे आंखों के अंदर और बाहर दोनों हिस्सों की त्वचा को नुकसान हो सकते है. इससे इंफेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं और स्किन डैमेज भी हो सकती है. 

बिना मेकअप न सोएं
कई बार थकान के चक्कर में आंखों का मेकअप रिमूव करने में आलस आ जाता है. ऐसे में महिलाएं बिना  मेकअप हटाए ही सो जाती हैं. आपकी यह आदत आंखों की पलकों को खराब कर सकती हैं. वहीं, कई तरह के इन्फेक्‍शन भी हो सकते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news