Eyesight Weak signs: अगर आपकी आंखों में हो रहा ऐसा तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं, इन लक्षणों को कतई अनदेखा न करें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1577305

Eyesight Weak signs: अगर आपकी आंखों में हो रहा ऐसा तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं, इन लक्षणों को कतई अनदेखा न करें

Eyesight Weak signs: समय के जैसे-जैसे सुविधाएं बढ़ीं. वैसे-वैसी समस्‍याएं भी पैदा हो गईं. वर्तमान अधिकांश लोगों का सबसे ज्‍यादा समय मोबाइल पर जाता है. ऐसे में उनकी आंखें थम रही हैं. 

Eyesight Weak signs: अगर आपकी आंखों में हो रहा ऐसा तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं, इन लक्षणों को कतई अनदेखा न करें

Eyesight Weak signs: आज के समय में बच्‍चे ही नहीं बूढ़े-बुजुर्ग भी अपना ज्‍यादा समय मोबाइल पर दे रहे हैं. लोग दफ्तर में काम कर घर आने के बाद घंटों मोबाइल में जमे रहते हैं. ऐसे में घंटों स्‍क्रीन देखने की वजह से आंखें थक जाती हैं. लगातार ऐसा करने पर आंखों में कमजोरी से लेकर रोशनी पर भी इसका असर पड़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में कई बार लक्षण पहचान न आने पर यह घातक हो जाता है. तो आइये जानते हैं रोशन कम होने के लक्षण क्‍या हैं. 

आंखों को ठंडे पानी से धुलें 
घंटों मोबाइल या लैपटॉप देखने की वजह से आंखों में खुजली की समस्या होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह आंखों की रोशनी कम होने का एक लक्षण है. ऐसा होने पर तुरंत आंखों के डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही आंखों को ठंडे पानी के छींटें मारकर अच्छे से धो लें. इस से आराम मिलता है.

डॉक्‍टर से लें सलाह  
मोबाइल से लेकर पढ़ते लिखते या किसी चीज पर नजरों के टिकाने पर आंखों से पानी आने लगता है. ऐसा होने का मतलब है कि आपकी आंखें कमजोर हो रही है. आंखों की रोशनी प्रभावित हो रही है. ऐसे में आयुर्वेदिक आई ड्रॉप लेने की जरूरत है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. 

आंखों में लालिमा होना
आंखों के कोनों पर लालिमा पड़ जाती है. यह धीरे धीरे आंखों की ओर बढ़ने लगती है. इसका सीधा संबंध आंखों की कमजोरी से होता है. यह सीधे तौर पर रोशनी को प्रभावित करता है. अगर सुबह उठने पर धुंधला दिखाई देता है तो इसे हल्के में न लें. यह आई विजन की समस्या हो सकती है, जो समय के साथ तेजी से बढ़ती है. ऐसा लक्षण दिखने पर तुरंत आई एक्सपर्ट से मिलकर परामर्श लें.  

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: बाराबंकी में महाशिवरात्रि पर दिखी धार्मिक सौहार्द की अद्भुत मिसाल, हर तरफ हो रही तारीफ

Trending news