Mathura: परिवार को 9 साल बाद नौ लाख का मुआवजा, करंट से चिपककर हुई थी किसान की मौत
Advertisement

Mathura: परिवार को 9 साल बाद नौ लाख का मुआवजा, करंट से चिपककर हुई थी किसान की मौत

Mathura: किसान की पत्नी और बेटियों द्वारा विद्युत विभाग के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे में फैसला देते हुए उन्हें नौ लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है....

Mathura: परिवार को 9 साल बाद नौ लाख का मुआवजा, करंट से चिपककर हुई थी किसान की मौत

मथुरा:  यूपी के मथुरा में बिजली विभाग की लापरवाही से किसान की मौत हो गई थी. खंभे में दौड़ते 11 हजार हाईवोल्टेज के करंट से चिपककर किसान की मौत हो गई थी. अब  9 साल बाद परिवार को मुआवजे के तौर पर 9 लाख रुपये मिलेंगे.  एडीजे सप्तम ने वर्ष 2013 के मामले में विद्युत निगम को यह आदेश दिया है. घटना के बाद मृतक आश्रितों को एक लाख रुपये दिया गया था. मृतक की पत्नी ने विद्युत विभाग के खिलाफ  मुकदमा दर्ज कराया था.

जिला शासकीय अधिवक्ता शिवराम सिंह तरकर ने बताया, अपर जिला एवं सत्र न्यायालय (सप्तम) के जज संजय चौधरी ने गुरुवार को खेत में लगे बिजली के खंभे में करंट आ जाने से मरे किसान की पत्नी और बेटियों द्वारा विद्युत विभाग के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे में फैसला देते हुए उन्हें नौ लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है.

साल 2013 की है घटना
यह घटना 2013 की है जब थाना सदर इलाके की भगवतीपुरम कॉलोनी निवासी किसान रमनलाल, चार जनवरी की शाम औरंगाबाद स्थित खेत में पानी लगा रहा था. तभी वहां लगे 11 हजार वोल्टेज की विद्युत लाइन का इन्सुलेटर टूट गया और खंबे में करंट आ गया.  करंट से चिपककर रमनलाल की मौत हो गई. घटना के वक्त मृतक की पत्नी विमला देवी को महज एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी गई. 

किसान की मौत के बाद परिवार की माली हालत खराब
रमनलाल की मौत के बाद पत्नी और चार नाबालिग पुत्रियों के पालन पोषण में परेशानी होने लगी. इस पर विमला देवी ने अपनी और नाबालिग बेटियों की ओर से विद्युत वितरण खंड ग्रामीण, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड कैंट के अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंता के खिलाफ अदालत में मुकदमा दायर किया. जिसकी सुनवाई एडीजे (सप्तम) संजय चौधरी की अदालत में हुई. सहायक शासकीय अधिवक्ता मुकेश बाबू गोस्वामी ने बताया कि अदालत ने विद्युत निगम पर नौ लाख रुपये क्षतिपूर्ति के तौर पर दिए जाने के आदेश किए हैं. इसमें तीन लाख रुपये विमलादेवी और बाकी छह लाख रुपये उनकी चारों बेटियों को मिलेंगे.

आज की ताजा खबर: गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे समेत यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 10 सितंबर के बड़े समाचार

Trending news