लिवर की गंदगी को निकालने में मददगार हैं ये फूड, मौसम का रखें ख्याल
Advertisement

लिवर की गंदगी को निकालने में मददगार हैं ये फूड, मौसम का रखें ख्याल

लिवर कुछ प्रोटीन और वसा का निर्माण भी करता है. जिसके कारण कई हॉर्मोन बनते हैं. जब लिवर में ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है तो पाचन संबंधी दिक्कतें आ सकती है. इसी के लिए लिवर डिटॉक्स की जरूरत पड़ती है.

लिवर की गंदगी को निकालने में मददगार हैं ये फूड, मौसम का रखें ख्याल

लखनऊ : हमारे शरीर में लिवर सबसे अहम अंग है. यह एक तरह से शरीर के भीतर सफाई करने का काम करता है. बदलती लाइफ स्टाइल और खानेपीने की आदत का असर लिवर पर भी पड़ता है. हालांकि लिवर को साफ करने के लिए किसी दवाई की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए नेचुरल तरीके से हासिल चीजों से ही सफाई हो जाती है. दरअसल, लिवर मुख्य रूप से पित्त का निर्माण करता है जिसके जरिए पेट में पाचन के दौरान बने टॉक्सिक मैटेरियल शरीर से बाहर निकल जाता है. इसके अलावा लिवर कुछ प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी करता है. जिसके कारण कई हार्मोन बनते हैं. जब लिवर में ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है तो पाचन संबंधी दिक्कतें आ सकती है. इसी के लिए लिवर डिटॉक्स की जरूरत पड़ती है.

लिवर की सफाई लिवर खुद कर लेता है लेकिन अगर लिवर पर ज्यादा लोड पड़ता है तो इससे कुछ दिक्कतें आ सकती है. इसलिए आजकल लिवर डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत पड़ती है. इसके लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट को बेचे जाते हैं लेकिन यह वैज्ञानिक तरीके से प्रमाणित नहीं है कि किसी खास दवाई से लिवर को साफ किया जा सकता है. यही कारण है कि एक्सपर्ट लिवर की सफाई के लिए कुदरती चीजों को खाने की सलाह देते हैं.

फाइबर वाले फल और फूड : ऐसे फल और सब्जियां जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. वह फूड लिवर को साफ करने में बहुत मददगार हैं. फाइबर वाली चीजें खाने से लिवर में जमी शुगर भी बाहर निकल जाती है. इसके लिए अंकुरित अनाज, बार्ली, ओटमी, सेब, चुकंदर, गाजर आदि का सेवन विशेष लाभदायक है.

ग्रीन टी : ग्रीन टी पीने के कई लाभ हैं. इससे वजन संतुलित रहता है. ग्रीन टी लिवर की सफाई भी सही से कर देती है. ग्रीन टी लिवर में मौजूद अतिरिक्त फैट को बाहर निकाल देती है. ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर में जमा अतिरिक्त वसा को बाहर निकाल देती है.यह पेय पदार्थ एक तरह से लिवर को ऊर्जावान बनाने में सहायक है.

मौसमी फल : संतरा, अंगूर, ग्रेपफ्रूट, सेब, जामुन, आम जैसे मौसमी फल लिवर को सेहतमंद रखते हैं.

अखरोट : अखरोट सिर्फ दिमाद तेज करने वाली ड्राईफ्रूट नहीं है बल्कि यह लिवर को भी साफ कर देता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड होता है. इसके साथ ही इसमें आर्जेनिन होता है जो लिवर की बढ़िया से सफाई कर देता है.

हरी सब्जी पालक : हरी सब्जी हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हर दिन हरी सब्जियों का सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हरी सब्जियों में शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने की क्षमता होती है. जरूरी नहीं की ऐसी सब्जियां ही खाएं जो गैर मौसमी हों. मौसम के अनुकूल पालक, फूलगोभी, बंदगोभी, भिंडी और करेला का सेवन करना चाहिए.

WATCH: फेरों से सीधे पेपर देना पहुंचा दूल्हा, दुल्हन करती रही इंतजार

Trending news