दूध में घोला जा रहा जहर! लखनऊ की 15 बड़ी डेयरी में पड़े छापे में दो तिहाई सैंपल फेल, जानें क्या-क्या मिलावट की गई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1361030

दूध में घोला जा रहा जहर! लखनऊ की 15 बड़ी डेयरी में पड़े छापे में दो तिहाई सैंपल फेल, जानें क्या-क्या मिलावट की गई

Lucknow: लगातार आ रही शिकायतों पर FSDA की टीम ने 15 बड़ी डेयरियों पर छापेमारी कर सैंपल कलेक्ट किए. ..

 

दूध में घोला जा रहा जहर! लखनऊ की 15 बड़ी डेयरी में पड़े छापे में दो तिहाई सैंपल फेल, जानें क्या-क्या मिलावट की गई

विशाल सिंह/लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार दूध और दूध से बने प्रोडक्ट में मिलावट की बातें सामने आ रही हैं. लगातार आ रही शिकायतों पर FSDA की टीम ने 15 बड़ी डेयरियों पर छापेमारी कर सैंपल कलेक्ट किए. इसमें करीब 68% सैंपल जांच में फेल मिले. जांच के दौरान पता चला है कि कुछ में शैंपू की मिलावट है तो कुछ में डिटर्जेंट पाउडर की बात सामने आई हैं.

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट में मिलावट की बात सामने आई
सहायक आयुक्त (खाद्य) खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि नकली दूध की पहचान करना कोई मुश्किल काम भी नहीं है. घर पर ही आसानी से मिलावटी दूध की पहचान की जा सकती है. यदि कोई ऐसा करे तो उसकी शिकायत की जा सकती है.

 

ऐसे करें दूध की पहचान
1-अगर आपको शक है कि दूध नकली है तो इसके लिए आप खुद ही घर पर जांच कर सकते हैं. थोड़ा सा कच्चा दूध मुंह में रखकर देखें. यदि दूध में आपको कड़वाहट लगे तो समझ जाएं कि दूध में मिलावट की गई है. जबकि असली दूध में कड़वाहट नहीं होती है.

2- दूसरी ट्रिक है कि दूध को चिकनी सतह पर बहाएं. बहाने पर दूध झाग छोड़कर जा रहा है तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट की गई है. अगर आराम से बह जाए वो असली है.

3-तीसरी ट्रिक है कि अंगूठे पर दूधे की कुछ बूंदें डाल लें,  यदि वो बहता हुए बिना किसी निशान के बह जाए तो समझ लीजिए कि दूध में पानी मिला हुआ है.

4-चौथा तरीका है टेस्ट ट्यूब में दूध लेकर 10 बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एक चम्मच शक्कर मिलाएं. 5 मिनट बाद यह लाल हो जाए तो समझ लें कि इनमें वनस्पति ऑयल मिला हुआ है.

5- पांचवा तरीका है दूध को एक शीशी में भरकर हिलाएं. यदि बहुत ज्यादा झाग बन रहा है तो समझ जाएं कि इसमें कोई केमिकल मिलाया गया है.

जानें कितनी हो सकती है सजा

यदि दूध में कोई जानलेवा पदार्थ मिला है तो आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है.  अगर आप इसमें संलिप्त पाए गए तो 5 लाख रुपये तक का अधिकतम जुर्माना लग सकता है.

यहां पर कर सकते हैं शिकायत
www.fssai.gov.in 

FSSAI का ऐप भी आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके जरिए मिलावट की शिकायत की जा सकती है.

Raju Srivastava Profile: कानपुर का सत्यप्रकाश कैसे बना राजू श्रीवास्तव, कनपुरिया स्टाइल ने बनाया कॉमेडी किंग

Raju Srivastava Death: कॉमेडियन राजू श्रीवास्‍तव के निधन से नम हुईं हर किसी की आंखें, नेता-अभिनेता दे रहे श्रद्धांजलि, 'राम' भी रो पड़े

Trending news