Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापित करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कृपा चाहते हैं तो भूलकर न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1321699

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापित करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कृपा चाहते हैं तो भूलकर न करें ये गलतियां

Ganesh Chaturthi 2022:  गणेश चतुर्थी से गणेश महोत्सव आरंभ होगा. घर में विघ्नहर्ता की मूर्ति स्थापित करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

 

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापित करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कृपा चाहते हैं तो भूलकर न करें ये गलतियां

Ganesh Chaturthi 2022: देश भर में 31 अगस्त को विघ्नहर्ता पार्वती नंदन भगवान गजानन की गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. इस दिन घर-घर में गणपति बप्पा की स्थापना होती है. 10 दिन तक भगवान गणेश अपने भक्तों के साथ विराजमान रहते हैं. इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. धर्म शास्त्रों में घर में या पूजा प्रारंभ के समय भगवान गणेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. कोई भी शुभ काम करने से पहले भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है.

इस जगह करें गणेश जी को विराजमान
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक घर में श्री गणेश की मूर्ति को स्थापित करने से पहले दिशा और कोण की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. क्योंकि सही दिशा और सही जगह पर बप्पा की प्रतिमा स्थापित करने से घर-व्यापार में खूब तरक्की होती है. अगर आप घर में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करने जा रहे हैं तो घर के ईशान कोण में ही पूरे विधि-विधान के साथ स्थापित करें. पूर्वी और उत्तर दिशा का जो कोना होता है, इसे ही ईशान कोण कहते हैं.

भगवान गणेश को कहा जाता है विघ्नहर्ता
घर के मेन गेट पर भगवान गणेश जी की मूर्ति लगाते हैं तो ये जरूर ध्यान रहे किक दक्षिण की तरफ जो उनकी सूंड जाती है वहीं पर प्रतिमा लगाएं. और अगर घर के अंदर चौखट पर लगाते हैं तो बाएं दिशा की तरफ जो सूंड जाती है उस तरफ प्रतिमा को लगाएं. 

घर में ऐसे ना रखें मूर्ति या फोटो
 श्री गणेश की मूर्ति स्थापित इस तरह से करें कि घर के किसी भी कमरे से उनकी पीठ दिखाई ना दे. पीठ दरिद्रता की निशानी होती है और सामने से दिखाई देने पर सुख समृद्धि आती है. अगर फोटो लगा रहे हैं तो भगवान गणेश की फोटो जिसमें वह नृत्य करते हुए ढोल बजाते हुए माता पार्वती की गोद में बैठे हुए हैं, ऐसी फोटो लगाएं जिससे घर में एक उत्सव का माहौल बना रहे.

गणेश चतुर्थी 2022 शुभ मुहर्त 
गणेश चतुर्थी व्रत पूजन की तारीख : 31 अगस्त, 2022
चतुर्थी तिथि की शुरुआत-30 अगस्त- दोपहर 3 बजकर 33 मिनट से शुरू
चतुर्थी तिथि की समाप्ति- 31 अगस्त- दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर 

Pitra Dosh: अगर आपके साथ हो रही ये घटनाएं तो समझें आपके पूर्वज हैं नाराज, जानें ऐसे में क्या करें!

 

उदया तिथि की मान्यतानुसार
गणेश चतुर्थी का व्रत-31 अगस्त-बुधवार 
भगवान गणेश की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त-सुबह 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक

गणेश चतुर्थी स्थापना के मुहूर्त
लाभ, अमृत – सुबह 6 से 9 बजे तक
शुभ चौघड़िया – सुबह 10.30-12 बजे तक
चर और लाभ – दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक
शुभ और अमृत – शाम 7: 30 बजे से रात 10:30 बजे तक

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.  यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

 

Pitra Paksha 2022: कब शुरू होंगे श्राद्ध पक्ष, महत्व के साथ जानें किन तारीखों पर होगा पूर्वजों का पिंडदान
 

Trending news