Ghazipur: मई की भयानक गर्मी में सेब की पैदावार, गाजीपुर के किसान का ऑर्गेनिक खेती में कमाल
Advertisement

Ghazipur: मई की भयानक गर्मी में सेब की पैदावार, गाजीपुर के किसान का ऑर्गेनिक खेती में कमाल

Ghazipur News: यूपी के गाजीपुर के एक किसान (Farmer) ने बीटेक करने के बाद ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) करने का फैसला किया. यहां किसान मई (May) की गर्मी में सेब (Apple) की पैदावार करके सबको चौंका दिया.

सेब की खेती करने वाले किसान का फोटो

आलोक त्रिपाठी/गाजीपुर: उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में सुनील कुशवाहा ने अपने फार्म हाउस (Farm House) पर एक अनोखा प्रयोग कर सबको चौंका दिया है. करीब 4 बीघे में उन्होंने ने खास प्रजाति के सेब (Apple) की फसल लगाई है. हिमाचल से लाए गए यह सेब के पौधे गर्मी के दिनों में ही फल देते हैं. सुनील अब फलों की खेती करने वाले क्षेत्र के किसानों को निशुल्क ट्रेनिंग देने की योजना पर काम कर रहे हैं. वहीं, इलाके में यह खबर चर्चा का विषय बनी हुई है. दूर-दूर से लोग सेब की फसल को देखने आ रहे हैं.

तीन साल पहले शुरू था सिलसिला
सुनील ने बताया कि सेब की फसल उगाने का सिलसिला करीब 3 साल पहले शुरू हुआ. हरमन शर्मा नाम के एक वैज्ञानिक ने हर्मन 99 नामक के सेब की एक नस्ल तैयार की थी. यह पौधा 45 डिग्री पर भी फल देता है. इसके बाद उन्होंने 222 सेब के पौधों को 10 फुट की दूरी पर लगाया. सुनील ने जब यह पौधे मंगवाए थे तब इनकी कीमत 350 रुपये थी. अब जैसे-जैसे शोध बढ़ रहा है वैसे-वैसे पौधे के रेट कम हो रहे हैं. अब इस नस्ल के सेब के पौधे 100 से लेकर 300 के बीच मिल जाते हैं.

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड के मंत्री बोले, केदारनाथ यात्रा बहुत मुश्किल, व्यापारी वसूल रहे जरूरी सामानों का कई गुना दाम

बीटेक के ऑर्गेनिक खेती में बनाया करियर
सुनील के अनुसार उन्होंने बीटेक की पढ़ाई की हुई है, लेकिन ऑर्गेनिक खेती में वह हमेशा से अपना करियर बनाना चाहते थे. इसी को देखते हुए उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र गाजीपुर से ऑर्गेनिक खेती में औपचारिक ट्रेनिंग ली. इसके साथ ही साथ मध्य प्रदेश के सुभाष पालेकर से ऑर्गेनिक खेती के गुण सीखें. सुभाष को ऑर्गेनिक खेती में विशिष्ट सेवा के लिए पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक हरमन 99 नस्ल की सेब को उगने के लिए यह एक आदर्श गर्मियों का मौसम आदर्श मौसम होता है.

Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल

 

Trending news