खाद के लिए किसानों को लगानी पड़ रहीं लंबी लाइनें, हरदोई में DAP को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी
Advertisement

खाद के लिए किसानों को लगानी पड़ रहीं लंबी लाइनें, हरदोई में DAP को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी

इन दिनों गेहूं की फसल की बुआई को लेकर खाद की मांग बढ़ी, ऐसे में शाम होते ही किसान केंद्रों के बाहर लाइन लगा रहे. 

खाद के लिए किसानों को लगानी पड़ रहीं लंबी लाइनें, हरदोई में DAP को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी

आशीष द्विवेदी/हरदोई : हरदोई में इन दिनों गेहूं की फसल की बुआई तेजी से हो रही है. ऐसे में किसानों के सामने खाद का संकट पैदा हो गया है. केंद्रों पर इस समय डीएपी खाद के लिए मारामारी मची हुई है. किसानों को एक बोरी खाद के लिए लाइन में लगकर धक्का-मुक्की करनी पड़ रही है. बावजूद इसके डीएपी नहीं मिल पा रही. वहीं, कृषि विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि 1 लाख 27 हजार 650 किसानों को 14 हजार मीट्रिक टन खाद का वितरण किया जा चुका है. ऐसे में केंद्रों पर लंबी लाइन और धक्का मुक्की व्यवस्था की पोल खोल रही है. 

खाली हाथ लौट रहे किसान 
क्षेत्र में इस समय गेहूं की बुआई बड़े पैमाने पर की जा रही इसलिए किसानों को डीएपी खाद की आवश्यकता है. जैसे ही केंद्रों पर डीएपी आने की सूचना मिलती है किसान लाइन में लग जाते हैं. केंद्रों के बाहर भारी भीड़ धक्का-मुक्की के बीच कई घंटों इंतजार के बाद भी काफी किसानों को खाद नहीं मिल पाती है. ऐसे में किसान खाली हाथ लौट रहे हैं. 

शाम होते ही केंद्रों के बाहर लग जाती है लाइन 
दरअसल, कुछ समय पहले हुई बारिश से पहले ही किसान की खेती काफी प्रभावित हुई है. अब उन्हें समय से खाद नहीं मिल रहा. किसानों ने बताया कि सुबह से शाम हो जाती है लेकिन खाद के लिए नंबर ही नहीं आता. किसानों का यह भी कहना है कि दो कट्टे प्रति किसान को दिए जा रहे हैं उनसे काम नहीं चल सकता. वहीं, अधिकारियों का कहना है कि जिले में पर्याप्त खाद है, लेकिन यहां तो खाद के लिए मारामारी मची हुई है. 

जल्‍द ही आएगी खाद की और खेप 
जिला कृषि अधिकारी सुरेश कुमार साहू ने बताया कि 1 लाख 27 हजार 650 किसानों को 14 हजार मीट्रिक टन खाद का वितरण किया जा चुका है. उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही खाद की और खेप आने वाली है. किसानों की समस्‍याओं का समाधान किया जाएगा. 

 

Trending news