'मोदी फूल' दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज, सिर से पांव तक दर्द मिनटों में दूर
Advertisement

'मोदी फूल' दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज, सिर से पांव तक दर्द मिनटों में दूर

Guldaudi Fool Ke Fayde : गुलदाउदी के फूल के अलावा पत्तियां और जड़ भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं. यह दिल समेत कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होती है. तो आइये जानते हैं इसके फायदे. 

फाइल फोटो

Chrysanthemum Flowers : प्रधानमंत्री मोदी अपने इजरायल दौरे पर थे. यहां की सरकार ने पीएम मोदी के सम्‍मान में गुलदाउदी के फूल को 'मोदी फूल' का नाम दे दिया. इसी बात ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि गुलदाउदी का फूल कितना खास है. गुलदाउदी के फूल के अलावा पत्तियां और जड़ भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं. यह दिल समेत कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होती है. तो आइये जानते हैं इसके फायदे. 

जानें इसके अचूक फायदे 
विशेषज्ञों के मुताबिक, बड़े फूलों के बजाय गुलदाउदी के छोटे फूल ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके फूलों और पत्तियों को सुखाकर रख लें और जरूरत पड़ने पर इन्हें पानी में उबालकर चाय के जैसे पिएं. शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में यह सहायक है. छाती में दर्द होने पर गुलदाउदी के फूलों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके फूलों को सुखाकर चूर्ण बनाकर चाय में भी प्रयोग लाया जा सकता है. छाती में दर्द किसी भी कारण से हो सकता है. अगर यह सर्दी, खांसी से होने वाला दर्द है तो आप गुलदाउदी के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई गंभीर बीमारी है तो चिकित्सक की सलाह से ही गुलदाउदी के फूलों का प्रयोग करें. 

फलों का काढ़ा बेहद कारगर 
गुलदाउदी के फूल पेट दर्द को भी ठीक कर देता है. गैस की परेशानी होने पर गुलदाउदी के फूलों का काढ़ा बनाकर पीएं, इस परेशानी में आराम मिलता है. गैस का दर्द बहुत दुखदायी होता है. कई बार दवाएं खाने से भी लाभ नहीं मिलता, ऐसे में इस काढ़े को सुबह-शाम पी सकते हैं. पेट संबंधी समस्‍याओं का निदान हो जाएगा. 

दिल को ठीक रहता है 
इसके अलावा गुलदाउदी के फूलों का सेवन करने से दिल का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. यह फूल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी सहायक होते हैं. गुलदाउदी के फूल ब्लड फ्लो को हृदय तक बढ़ाते हैं. इससे हृदय घात, हार्ट अटैक, ब्लड क्लॉटिंग जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है. इसके लिए आप गुलदाउदी के फूलों का काढ़ा या रस का सेवन कर सकते हैं. इस तरह आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं. जानकारों की मानें तो गुलदाउदी में कार्डिक टॉनिक का गुण पाया जाता है. इसके चलते यह हृदय के लिए लाभकारी है. 

सर्दी-जुकाम के लिए भी फायदेमंद 
वहीं, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी परेशानियां होने पर यह फूल फायदेमंद साबित होता है. गुलदाउदी के फूलों में शीत गुण होता है जिस वजह से जले-कटे की जलन के साथ-साथ चोट के घाव को भरने में भी मददगार साबित होता है. गुलदाउदी के पत्तों को पीसकर घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरता है. साथ ही जले कटे की जलन भी जल्दी चली जाती है. इसके फूल एंटी-सेप्टिक की तरह काम करते हैं.  

Trending news