Muskmelon Seeds Benefits:कई बीमारियों से बचा सकता है खरबूजे का बीज, सोयाबीन के बराबर होता है प्रोटीन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1652369

Muskmelon Seeds Benefits:कई बीमारियों से बचा सकता है खरबूजे का बीज, सोयाबीन के बराबर होता है प्रोटीन

Health Benefits Of Muskmelon Seeds: गर्मियों के दिनों में खरबूजा न सिर्फ आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है, बल्कि यह एनर्जी का भी अच्छा सोर्स होता है. लेकिन बहुत कम लोगों को खरबूजे के बीज के फायदे पता होते हैं. आइए जानते हैं  कैसे यह आपको कई बीमारियों से बचा सकता है.

Muskmelon Seeds Benefits:कई बीमारियों से बचा सकता है खरबूजे का बीज, सोयाबीन के बराबर होता है प्रोटीन

Health Benefits Of Muskmelon Seeds: गर्मियों में खरबूजा खाना किसे पसंद नहीं. हालांकि लोगों को खरबूजे के ज्यादा फायदे पता नहीं होते. लोगों को लगता है कि यह सिर्फ बॉडी को ठंडा रखने में ही लाभकारी है. जबकि खरबूज के फल के साथ इसके बीज भी काफी गुणकारी होते हैं. इसमें तरह-तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, ई, के, नियासिन, जिंक, मैग्नीशियम आदि. यह पोषक तत्व शारीरिक समस्याओं को हल करने में लाभकारी माने गए हैं. इसके लिए सबसे पहले हमें ये जानना होगा की इसका उपयोग कैसे करें. सबसे पहले बीज को फल से अलग करके अच्छी तरह पानी से धोकर सूखा लें. बीज को सूख जाने के बाद इसका छिलका उतारकर आप बर्तन में रख लें. फिर इसका उपयोग कर सकते हैं .

प्रोटीन की कमी दूर होगी : खरबूजे के बीज में प्रोटीन की मात्रा लगभग 36 फीसदी होती है. यानी सोयाबीन के बराबर प्रोटीन इसमें होता है.

आंखों की रौशनी बढ़ाए: खरबूजे के बीज में विटामिन A,E,और C पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं .इन बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं. इन बीजों के सेवन से आंखों की रौशनी में काफी सुधार आ सकता है .

कैल्शियम की कमी दूर करे : एक रिसर्च के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. इसके आलावा कॉपर, मैंगनीज और जिंक को हड्डियों के मेटाबोलिज्म के लिए आवश्यक माना जाता है .इसलिए इन बीजों को हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करे : भारत में ज्यादातर लोग टाइप 2 डाइबिटी से  पीड़ित हैं .ऐसे में यह बीज आपके लिए काफी मददगार साबित होते हैं .ये बीज मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करने के साथ इन्सुलिन स्राव को भी नियमित रखते हैं .बीज में मौजूद हेक्सेन एक्सट्रैक्ट टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने का काम कर सकता है. जिससे शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

दिल के मरीजों के लिए लाभकारी : खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है .ये बीज दिल को स्वस्थ बनाए रखता है.

ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करे : खरबूजे के बीज ब्लड प्रेशर बैलेंस रखने में सहायक हैं. सोडियम और पोटेशियम रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने में सहायता करते हैं .रिसर्च के मुताबिक खरबूजे के बीज में इन दोनों पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है

वजन घटाने में मददगार : अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो खरबूजे के बीज आपके लिए फायदेमंद होंगे .खरबूजे के बीज में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह वजन कम करने का काम करता है. इसके सेवन के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना भी जरूरी है, जिससे कि बेहतर परिणाम मिल सकें .

नाखून को चमकदार बनाए : नाखून को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए बीज काफी सहायक है .मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक, सोडियम और कॉपर जैसे मिनरल्स नेल प्लेट के निर्माण में आवश्यक माने जाते हैं. इन पोषक तत्वों की पूर्ति कर नाखूनों को मजबूत बनाने में खरबूजे का बीज सहायक हो सकते हैं .

रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाए : खरबूजे के बीज रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी सहायक है .खरबूजे के बीज में मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है और यह दोनों पोषक तत्व इम्युनोमॉड्यूलेटर का काम कर सकते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

अल्सर से राहत : खरबूजे के बीज खाने से अल्सर की परेशानी खत्म हो जाती है. खरबूजे के बीज के अर्क में एंटी-अल्सर प्रभाव मौजूद होता है, जो इस समस्या से राहत दिलाने में सहायक होता है. अल्सर एक तरह का जख्म होता है, जो पेट की लाइनिंग या छोटी आंत में होता है.

कब्ज से राहत : कब्ज की समस्या में खरबूजा का बीज लाभकारी है. इनमें उचित मात्रा में फाइबर होता है जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज की समस्या में राहत देता है.

WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत

Trending news