Kiwi के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1231484

Kiwi के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये लाभ

कीवी में विटामिन-C, पोटेशियम, फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन-E, पॉलीफेनॉल्स, और कैरोटीनॉयड काफी मात्रा में पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व मिलकर कीवी को सुपर फूड की लिस्ट में शामिल करते हैं. 

Kiwi के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये लाभ

Benefits of Kiwi: छोटा सा दिखने वाला कीवी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. भूरे रंग का छिलका और अंदर से यह हरे रंग का होता है. यह किसी और फल की तुलना में थोड़ा ज्यादा महंगा होता है. कीवी का सबसे ज्यादा यूज इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में किया जाता है. यही वजह है कि कोरोना महामारी के दौरान इसकी मांग तेजी से बढ़ी है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कीवी के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने वाले हैं. 

कीवी में पाये जाने वाले पोषक तत्व
कीवी में विटामिन-C, पोटेशियम, फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन-E, पॉलीफेनॉल्स, और कैरोटीनॉयड काफी मात्रा में पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व मिलकर कीवी को सुपर फूड की लिस्ट में शामिल करते हैं. 

इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, सेहत सुधरने की बजाए होगा नुकसान

कीवी के फायदे

इम्युनिटी बूस्टर
अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है, तो कीवी आपके लिए काफी फायदेमंद है. रोज एक कीवी का सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद मिलती है.

इंफेक्शन को रोकने में 
कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर को मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. इंफेक्शन से बचने के लिए आप रोज एक कीवी का सेवन कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर
कीवी में प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता है साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप भी बीपी की समस्या से परेशान हैं, तो कीवी के सेवन से फायदा होगा. 

डॉक्टर के पर्चे पर लिखे होते हैं कई अजीब शब्द आम लोगों को समझ नहीं आते, आइए जानें उनके मतलब

ब्लड क्लॉटिंग कम करने में
कीवी के सेवन से ब्लड क्लॉटिंग को कम करने में मदद मिलती है. अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग की समस्या है, तो आप रोजाना 2-3 कीवी का सेवन कर सकते हैं. आपको फायदा मिलेगा. 

डीएन रिपेयरिंग में 
स्ट्रेस, स्मोकिंग, कैंसर, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, ज्यादा दवाईयों और प्रदूषण का असर हमारे DNA पर भी पड़ता है, जिसकी वजह से किडनी, लीवर और ब्रेन की समस्याएं हो सकती हैं. कीवी के सेवन से इनको सुधारने में मदद मिलती है. 

Disclaimer: हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना है. इसकी  वास्तविकता की जिम्मेदारी zee upuk की नहीं है.

Watch live TV

Trending news