किचन से कॉकरोच को भगाने के लिए बेहद काम के हैं ये घरेलू नुस्खे, दोबारा घर में नहीं भटकेंगे!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1222482

किचन से कॉकरोच को भगाने के लिए बेहद काम के हैं ये घरेलू नुस्खे, दोबारा घर में नहीं भटकेंगे!

How To Get Rid Of Cockroaches: घर का चाहे किचन हो या स्टोर रूम इनमें सबसे ज्यादा किसी चीज से लोग परेशान रहते हैं तो वह हैं कॉकरोच से. गर्मियों में तो इनकी संख्या और बढ़ जाती है. इनको खत्म करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे-केमिकल्स का प्रयोग करते हैं. लेकिन फिर भी ये नहीं भागते. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनकी मदद से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं.

 

सांकेतिक फोटो.

Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay: कॉकरोच की वजह से लगभग सभी घरों में लोग परेशान रहते हैं, गर्मियों में इनका आतंक और भी बढ़ जाता है. लोग इनको भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर बेअसर ही साबित होते हैं. वहीं, बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं.

कॉकरोच को घर से भगाने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान
बता दें, घरों में कॉकरोच अपना घर ना बना सकें इसके लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि कॉकरोचों को खाना की मात्रा और गंदगी आकर्षित करती है. इसके अलावा घरों में पानी की निकासी वाली नालियों में जाली लगानी चाहिए. क्योंकि घर में कॉकरोच इन्ही नलियों और पाइप के जरिए से घुसते हैं. इसके अलावा घर में ज्यादा समय तक सब्जियों या फलों के छिलकों को न रखें. 

तेजपत्ते का इस्तेमाल
कॉकरोच को घर से भगाने में तेजपत्ते बेहद कारगर माने जाते हैं. दरअसल, तेजपत्ते की महक कॉकरोच को पसंद नहीं होती है. इसलिए तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर जहां पर कॉकरोच हों डाल दें. इसकी तेज गंध से वहां से कॉकरोच भाग जाएंगे. 

केरोसिन ऑयल है बेहद कारगर उपाय 
कॉकरोच को घर से भगाने के लिए के लिए केरोसिन ऑयल बेहद काम का है. केरोसिन ऑयल के स्प्रे या पानी में इसे मिलाकर पोछा करने से कॉकरोच बेहद तेजी से घरों से भागते हैं. स्प्रे के दौरान ध्यान रखा जाना चाहिए कि त्वचा को कपड़े से जरूर ढक लें. 

बेहद काम की है लौंग
यूं तो हर किचन में जायका बढ़ाने के लिए हर घर में लौंग का इस्तेमाल किया जाता  है, लेकिन लौग की महक कॉकरोच को भगाने के लिए भी बेहद कारगर मानी जाती है. घरों के कोनों, फ्रिज, किचन आलमीरा जैसी जगह पर 4 से 5 लौंग को रख दें, इससे कॉकरोच इनके पास नहीं भटकेंगे. 

बोरिक पाउडर का छिड़काव
घर की जिस जगह पर कॉकरोच की संख्या ज्यादा मात्रा में हैं, वहां पर आप बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें. इससे कॉकरोच भाग जाएंगे. 

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल 
नीम के ढेरों फायदों के बारे में आपने सुना होगा. एक ओर जहां इसका इस्तेमाल  कीटों को मारने और दूर भागने के लिए किया जाता रहा हैं. वहीं, इसमें वोलेटाइल तत्व मौजूद हैं जो कि कीटों को दूर भागते हैं. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिड़काव कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दें. इससे कॉकरोच भागते हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूरी सलाह लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news