Independence Day Special: सुनो सुनो सुनो! अब मुफ्त में होगा Taj Mahal का दीदार, जानिए कब तक
Advertisement

Independence Day Special: सुनो सुनो सुनो! अब मुफ्त में होगा Taj Mahal का दीदार, जानिए कब तक

Independence Day Special: देश इस साल 'आजादी के अमृत महोत्सव' मना रहा है. इस बार स्वतंत्रता दिवस पर आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं. इसके चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने देश के सारे स्मारकों में 15 अगस्त तक प्रवेश निशुल्क घोषित कर दिया है. 

Independence Day Special: सुनो सुनो सुनो! अब मुफ्त में होगा Taj Mahal का दीदार, जानिए कब तक

Azadi Ka Amrit Mahotsav: मनीष गुप्ता/आगरा: 15 अगस्त 2022 को भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं. इस विशेष अवसर को 'आजादी के अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के रूप में पूरे देश में बड़े धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाएगा. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में भी 'आजादी के अमृत महोत्सव' की तैयारियां जोर शोर से की जा रही है. जिसके तहत प्रदेश वासियों को कई उपहार दिए जा रहे हैं.

इसी में एक नाम ताजमहल (Taj Mahal) का भी है. अगर अब तक आपने ताजमहल नहीं देखा है तो आपके पास अच्छा मौका है.  'आजादी के अमृत महोत्सव' का लाभ उठाइए और घूम आइए आगरा. अब आप सोच रहे होंगे कि हम यूं अचानक आपसे आगरा की सैर करने के लिए क्यों कह रहे हैं तो हम आपके इस सवाल का जवाब यहां दे रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

देश के सभी स्मारकों में प्रवेश निशुल्क
दरअसल, 'आजादी के अमृत महोत्सव' में आप ताजमहल का दीदार निशुल्क कर सकते हैं. अगर आप संगमरमरी हुस्न से लकदक ताजमहल के दीदार की ख्वाहिश पूरी करना चाहते हो तो एंट्री फीस की फिक्र बिल्कुल भी न करें. क्योंकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 15 अगस्त तक ताजमहल सहित देश के सभी स्मारकों में प्रवेश निशुल्क कर रखा है.

मुजफ्फरनगर: हरियाणा का ये परिवार आखिर क्यों कराना चाहता है, यूपी के सीएम को गंगाजल स्नान

पर्यटकों की होगी बड़ी बचत 
आगरा एएसआई के अधीक्षक पुरातत्व आर के पटेल के मुताबिक ताजमहल देखने के लिए 5 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रवेश निशुल्क रहेगा. आपको बता दें कि देश इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस बार स्वतंत्रता दिवस पर आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं. इसके चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने देश के सारे स्मारकों में 15 अगस्त तक प्रवेश निशुल्क घोषित कर दिया है. सरकार के इस फैसले से पर्यटकों को बड़ी बचत होगी. 

इन जगहों पर भी मिलेगी फ्री एंट्री
इतना ही नहीं 15 अगस्त तक ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी और आगरा का किला, चीनी का रोजा, सिकंदरा टॉम्ब और अन्य स्मारकों को फ्री में देखने के लिए यह अच्छा मौका है. आगरा की यात्रा करके आप कई जगहों पर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि शुक्रवार के दिन ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद रहता है. वहीं, आगरा तक आने के बाद आप दिल्ली के लिए भी प्लान बना सकते हैं. आप दिल्ली में कुतुब मीनार और लाल किले का दीदार भी निशुल्क कर सकते हैं. 

जानें वर्तमान में कितनी है ताजमहल के लिए एंट्री फीस
मौजूदा समय में ताजमहल देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को प्रवेश शुल्क  के तौर पर 50 रुपये देने होते हैं. वहीं, मुख्य गुंबद के लिए  200 देने होते हैं. इसके अलावा  विदेशी पर्यटकों को 1100 रुपये बतौर शुल्क के रूप में चुकाने होते हैं और गुबंद के लिए 200 रुपये की टिकट लेनी होती है, लेकिन 5 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक कोई भी प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा. तो देर मत कीजिए फटाफट आगरा विजिट का प्रोग्राम बनाइए और दोस्तों और परिवार के साथ ताजनगरी के लिए निकल पड़िए. 

UP: धांधली में लिप्त एजेंसी को दे दी फिर से दरोगा भर्ती परीक्षा की जिम्मेदारी, HC में याचिका दायर

WATCH LIVE TV

Trending news