यात्रीगण कृपया ध्यान दें! होली पर ट्रेनों में सफर करना होगा आसान, लगाई जाएंगी अतिरिक्त बोगियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1086066

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! होली पर ट्रेनों में सफर करना होगा आसान, लगाई जाएंगी अतिरिक्त बोगियां

हर साल होली (Holi) पर ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर (Confirm Ticket) कंफर्म टिकट मिलना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. होली जैसे बड़े त्योहार पर लोग अपने घर पर जाते हैं, लेकिन सीट नहीं मिलती है. ऐसे में इस बार रेलवे ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ के प्रेशर को कम करने के लिए तैयारी में जुटा है. 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! होली पर ट्रेनों में सफर करना होगा आसान, लगाई जाएंगी अतिरिक्त बोगियां

Indian Railway: उत्तर प्रदेश में होली पर हर साल ट्रेन में टिकट को लेकर लोगों को परेशानी होती है. ट्रेनों में वेटिंग टिकट को क्लियर करना आम जनता के लिए बड़ी चुनौती है. ऐसे में रेलवे प्रशासन (Indian Railways) ने होली पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त बोगियां लगाने का निर्णय लिया है. ऐसा होने से वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. इसके लिए रेलवे ने उन ट्रेनों की लिस्ट बना ली है. जिसमें लंबी वेटिंग चल रही है. रेलवे कुछ ट्रेनों में सिर्फ एक महीने के लिए अतिरिक्त बोगियां लगाएगा. होली के बाद सभी ट्रेन पहले की तरह चलाई जाएंगी. 

दो बहनों का ऐसा प्यार देखकर आप भी हो जाएंगे खुश, लाखों लोग हो चुके हैं दिवाने

ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए हुए बदलाव
हर साल होली (Holi) पर ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर (Confirm Ticket) कंफर्म टिकट मिलना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. होली जैसे बड़े त्योहार पर लोग अपने घर पर जाते हैं, लेकिन सीट नहीं मिलती है. ऐसे में इस बार रेलवे ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ के प्रेशर को कम करने के लिए तैयारी में जुटा है. प्रदेश में होली पर लखनऊ से आने वाली कई ट्रेनों में 14 मार्च से लंबी वेटिंग शुरू हो रही है. इसके लिए लखनऊ और गोरखपुर की कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाई जाएंगी. 

Viral Video: अपनी बहन के लिए कुत्ते से लड़ गया भाई! देखें प्यारा वीडियो

ये हैं ट्रेनों के नाम
रेलवे ने गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनस एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक 3rd AC की एक अतिरिक्त बोगी लगाने का निर्णय लिया है. वहीं, गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 1 फरवरी से 31 मार्च तक 3rd AC की एक अतिरिक्त बोगी लगाई जाएगी. इसी तरह दक्षिण भारत की ओर जाने वाली लंबी दूरी ट्रेन गोरखपुर-कोचूवेली एक्सप्रेस में 3 फरवरी से 31 मार्च तक स्लीपर क्लास (Sleeper Class) की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी. इस ट्रेन में स्लीपर क्लास की डिमांड सबसे अधिक है. इसके अलावा गोरखपुर-सिकन्दराबाद एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक और गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस में 5 फरवरी से 26 मार्च तक अतिरिक्त बोगी के साथ ट्रेन चलाई जाएगी. 

निगरानी सेल का होगा गठन
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि एक निगरानी सेल का गठन किया गया है. जिसमें कामर्शियल और परिचालन अनुभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया हैं. यह सेल  उन ट्रेनों की रिपोर्ट बनाएगा जिसमें वेटिंग लिस्ट तेजी से होली पर बढ़ती है. रेलवे को अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करने की डिमांड भी यह सेल बताएगा. जिससे यात्रियों को कम से कम वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़े. 

WATCH LIVE TV

Trending news