Indian Railway: अब बारात ले जाने के लिए कर सकते हैं पूरी ट्रेन बुक, यहां जाने कितने रुपये होंगे खर्च
Advertisement

Indian Railway: अब बारात ले जाने के लिए कर सकते हैं पूरी ट्रेन बुक, यहां जाने कितने रुपये होंगे खर्च

शादी-विवाह जैसा कार्यक्रम किसी के भी जिंदगी के लिए काफी बड़ा आयोजन होता है. लोग तरह-तरह की तैयारियां करते हैं. पूरे धूम-धाम से बारात निकाली जाती है. ऐसे में कभी-कभार शादी दूसरे शहर में भी जाकर करनी पड़ती है. इसके लिए लोग कार-बस आदि वाहन बुक करते हैं.

Indian Railway: अब बारात ले जाने के लिए कर सकते हैं पूरी ट्रेन बुक, यहां जाने कितने रुपये होंगे खर्च

Indian Railway: शादी-विवाह जैसा कार्यक्रम किसी के भी जिंदगी के लिए काफी बड़ा आयोजन होता है. लोग तरह-तरह की तैयारियां करते हैं. पूरे धूम-धाम से बारात निकाली जाती है. ऐसे में कभी-कभार शादी दूसरे शहर में भी जाकर करनी पड़ती है. इसके लिए लोग कार-बस आदि वाहन बुक करते हैं. ऐसे में आपको बता दें, कि अब आप अपनी बारात ट्रेन से भी आराम से बुक करके ले जा सकते हैं. बता दें, भारतीय रेलवे आपको स्पेशल ट्रेन के कोच को बुक करने की सुविधा देता है. 

 Ayushman Bharat Yojana: इस कार्ड से आप करा सकते हैं फ्री में 5 लाख रुपये तक का इलाज, जानें जरूरी दस्तावेज

सफर में होगी आसानी
बात शादी की हो, या फिर तीर्थ यात्रा, ऑफिस टूर की या फिर स्कूल कॉलेज पिकनिक की आपको अब एक शहर से दूसरे शहर जानें के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे की ओर से ग्रुप टिकट बुकिंग से जुड़ी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए पूरी ट्रेन बुक करना बहुत आसान हो गया है. यह बुकिंग यात्री अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से ही बुक कर सकते हैं. बता दें, ऐसा हो जानें से काफी लोग यात्रा में आसानी हो जाएगी. 

Video: गुस्से में Shilpa Shetty ने Rohit Shetty के हाथ पर तोड़ी कांच की बोतल, देखिए फिर क्या हुआ

देने होंगे कई सर्विस टैक्स 
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, शादी के अवसर पर ट्रेन बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा. बता दें, आपको हर टिकट पर 30 फीसदी अधिक भुगतान करना होगा.  इसके अलावा रेलवे को एक मुश्त निर्धारित पैसे जमा करनी होगी, जो आपके यात्रा पूरे होने पर वापस मिल जाएगी. इस रकम में सर्विस टैक्स, जीएसटी और अन्य टैक्स शामिल नहीं होंगे. टैक्स के लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे. इस स्पेशल ट्रेन में आप जिस तरह के कोच की डिमांड करनें आपके उसी के अनुसार ही चार्जेस भी देनें होंगे. 

पीली साड़ी वाली मैडम ने बदला अपना गेटअप, हरे रंग की साड़ी में अब तस्वीरें हो रही वायरल

इतने रुपये करने होंगे खर्च
1. एक कोच के लिए आपको 50 हजार रुपए देने होंगे
2. 18 डिब्बों की ट्रेन के लिए आपको 1 लाख रुपेय देने होंगे
3. इसके अलावा कई टैक्स भी लगेंगे

ये हैं जरूरी दस्तावेज
1. आधार कार्ड
2. पैन नंबर
3. मोबाइल नंबर
4. फोटो

WATCH LIVE TV

Trending news