International Youth Day 2022: साल का यह एक दिन युवाओं को समर्पित, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1299167

International Youth Day 2022: साल का यह एक दिन युवाओं को समर्पित, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

International Youth Day 2022: साल का एक दिन विश्व भर के युवाओं को समर्पित किया गया है. यह दिन है 12 अगस्त 2022. जानें क्या है इसकी खासियत और क्यों युवाओं पर ध्यान देना है बेहद जरूरी...  

International Youth Day 2022: साल का यह एक दिन युवाओं को समर्पित, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

International Youth Day 2022: विकास को पर देने के लिए एक देश को युवाओं की कितनी जरूरत है, यह हर कोई जानता है. इसलिए यह जरूरी है कि युवा देश का ध्यान रखे और देश युवा का... यही वजह है कि युवाओं को अपने आसपास का सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक ज्ञान होना चाहिए. वहीं, यूथ की समस्या को समझना और उनका समाधान निकालना भी जरूरी है, ताकि वह आगे बढ़कर डेवलपमेंट में मदद कर सकें. बस उनकी इन्हीं समस्याओं को समझने और उनकी आवाज उठाने के लिए आज का दिन बनाया गया है. इसीलिए आज 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. 

अब बात करते हैं कि इस दिन को कबसे मनाना शुरू किया गया? इसके पीछे की वजह क्या रही और विश्व युवा दिवस का इतिहास क्या है? 

Gold-Silver Price Today: सोने के दाम बढ़े तो चांदी के घटे, जानें 12 अगस्त की कीमत

जानें अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास
साल 2000 में इस दिवस की शुरुआत हुई थी. हालांकि, 17 दिसंबर 1999 में यूनाइटेड नेशंस ने इसे मनाने का फैसला लिया था. उस दिन तय किया गया और सुझाव 1998 के विश्व सम्मेलन में रखा गया था. सुझाव यह था कि साल का एक दिन युवाओं को समर्पित होना चाहिए. इसके बाद अगले साल (1999 में) 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का ऐलान किया गया. अब आपको यह भी बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1985 को अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था.

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की वजह?
इंटरनेशनल लेवल पर युवा दिवस मनाने का मकसद सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं का पार्टिसिपेशन बढ़ाना है. युवाओं को अपना महत्व बताना, देश के विकास में उन्हें अपना रोल समझाना बहुत जरूरी है. यह दिन उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ही समर्पित है. 

Viral Jokes: टीचर: I Love you शब्द का आविष्कार किस कंट्री में हुआ था? स्टूडेंट का जवाब सुन हो जाएंगे लोटपोट

हर साल होती है युवा दिवस की नई थीम
यूनाइटेड नेशंस हर साल विश्व युवा दिवस को लेकर एक थीम डिसाइड करता है. थीम के मुताबिक, दुनियाभर में प्रोग्राम बनाए जाते हैं. साथ ही युवाओं को कई बड़े मुद्दों पर आवाज उठाने का मौका दिया जाता है. उनकी समस्या समझी जाती है औऱ निस्तारण की कोशिश की जाती है. 

क्या है इस बार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम
बताया जाता है कि 6 से 13 साल के बच्चों की आधी आबादी अभी भी बुनियादी पढ़ाई के लिए स्ट्रगल कर रही है. उनमें गणित कौशल की कमी है. गरीबी एक अलग स्तर पर प्रभाव डाल रही है. इसलिए साल 2022 के युवा दिवस की थीम 'अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना' (Intergenerational Solidarity: creating a world for all ages) है.

Azadi Ka Amrit Mahotsav: एक बार में नहीं बना तिरंगा, 90 साल में कई बार हुए बदलाव

Trending news