जितेन्द्र सोनी/जालौन: चंदन (Chandan) का नाम सुनते ही है दिल और दिमाग में खुशबू (Fragrance) महकने लगती है. भले ही चंदन कीमत में काफी महंगा होता है लेकिन इसके बाद भी जालौन में रहने वाले एक युवा किसान ने इसी चंदन को अपने आय का स्रोत बना लिया है. आइए जानते हैं चंदन की खेती कर अन्य लोगों के लिए मिसाल बनने वाले इस युवा किसान के बारे में.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुंदेलखंड के किसानों के लिए नजीर


बुंदेलखंड जिसकी पहचान सूखा अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से तबाह किसानों के रूप में होती है. वहीं बुंदेलखंड के जालौन में एक युवा किसान ने अन्य किसानों के लिए नजीर पेश की है. इस किसान ने अपने खेतों में चंदन की खेती कर बुंदेलखंड की बंजर जमीन में आशा की नयी किरण जगाई है.



युवा किसान ने लगाए चंदन के पेड़
बता दें कि जालौन तहसील क्षेत्र के ग्राम सुढ़ार के रहने वाले युवा किसान अंकित पटेल ने चंदन की खेती करने के पहले विशेषज्ञों से सलाह ली.  कानपुर में जाकर इसकी ट्रेनिंग ली तब जाकर उन्होंने अपने खेत में एक एकड़ खेत में चंदन के 400 पौधों को रोपित कर किया है. अंकित पटेल ने एक एकड़ खेत में 400 से अधिक चंदन के पेड़ लगाएं, जिनकी कीमत करोडों रुपये बताई जा रही है. 


दूसरी सबसे महंगी लकड़ी महोगनी के करीब 100 पेड़ लगाएं 
अंकित ने चंदन के पेड़ों के साथ-साथ औषधीय और फलदार पेड़ भी लगाएं हैं. चंदन का यह प्रयास जालौन के किसानों के लिए प्रेरणादायक बनकर सामने आया है. इस दौरान हुई बातचीत में अंकित ने बताया कि उनके 1 एकड़ खेत में कुल 80 हजार रुपये की लागत आई है और तकरीबन 10 से 15 साल बाद इनकी कीमत करीब 5 करोड़ हो जायेगी. इसके साथ ही उन्होंने विश्व की दूसरी सबसे महंगी लकड़ी महोगनी के करीब 100 पेड़ लगाएं हैं जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के काम आएगा. साथ ही यह 200 साल तक घुन से दूर रहेगा मतलब ये लकड़ी सैकड़ों सालों तक खराब नहीं होती है.


चंदन की खेती एक सराहनीय कदम-DFO जालौन
वहीं डीएफओ जालौन जेपीएन तिवारी ने बताया कि जनपद जालौन में प्रति किसान खेती की मात्रा काफी ज्यादा है. यहां खेती का काफी ज्यादा महत्व है. चंदन की खेती एक सराहनीय कदम है. इससे और भी किसानों को प्रेरणा मिलेगी.  वन विभाग तकनीकी ज्ञान और सभी तरह से ऐसे किसानों के साथ है.


रायबरेली में भीषण सड़क हादसा, चलती कार पर पलटा डंपर, पांच की मौके पर मौत


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 20 जुलाई के बड़े समाचार


WATCH LIVE TV