Shinzo Abe और PM Modi की गहरी दोस्ती का साक्षी है वाराणसी, साथ की थी मां गंगा की आरती
Advertisement

Shinzo Abe और PM Modi की गहरी दोस्ती का साक्षी है वाराणसी, साथ की थी मां गंगा की आरती

Japan Former PM Shinzo Abe और PM Narendra Modi की दोस्ती की चर्चा दुनिया भर में है. उत्तर प्रदेश का काशी भी इसका साक्षी है. जानें पीएम मोदी और शिंजो आबे की दोस्ती की कुछ बातें...

Shinzo Abe और PM Modi की गहरी दोस्ती का साक्षी है वाराणसी, साथ की थी मां गंगा की आरती

Shinzo Abe Attacked: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) पर 8 जुलाई की सुबह जानलेवा हमला किया गया है. उनके सीने पर हमलावर ने गोली चलाई, जिसके बाद तत्काल रूप से उन्हें मेडिकल हेल्प दी गई. शिंजो आबे की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है. आपको बता दें, कि जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे पीएम मोदी के अच्छे दोस्त हैं. जब शिंजो जापान के प्रधानमंत्री थे, तब भारत विजिट पर आए थे. उस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें वाराणसी दर्शन कराया था. दोनों प्रधानमंत्री यहां गंगा आरती के लिए आए थे. 

Former Japan PM Shinzo Abe: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को मारी गई गोली, शरीर में नहीं कोई प्रतिक्रिया

पीएम मोदी ने शिंजो आबे को भेंट की थी भगवद् गीता
इंडिया विजिट पर जब शिंजो आबे आए, तो उन्हें देश ने मंत्रमुग्ध कर दिया. वे भारतीय संस्कृति से बेहद प्रभावित दिखे थे. बताया जाता है कि शिंजो ने पीएम मोदी के साथ बड़ी श्रद्धा से गंगा आरती की थी. वहीं, अपने देश वापस जाते समय पीएम मोदी ने उन्हें भगवद् गीता भी भेंट की थी. आपको बता दें, पीएम मोदी जब गुजरात के सीएम हुआ करते थे, तबसे उनकी और शिंजो आबे की मित्रता गहरी थी.

जापान की राजनीति का सम्मानित परिवार है आबे
बता दें, जापान में शिंजो आबे का परिवार एक प्रतिष्ठित और सम्मानित परिवार है. आबे का जन्म टोक्यो में हुआ था. उनके पिता और दादा दोनों ही जापान के वरिष्ठ राजनेता रहे हैं. वहीं, परदादा जापानी सेना में जनरल थे. शिंजो आबे की मां भी पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी हैं. मां योको किशी के पिता (यानी शिंजो आबे के नाना) नोबु से किशी 1957 से 1960 तक जापान के पीएम थे.

शिंजो आबे की तबीयत को लेकर चिंतित थे पीएम
साल 2020 में शिंजो आबे की तबीयत इतनी बिगड़ गई थी कि उन्हें जापान के पीएम पद से रिजाइन करना पड़ा था. उस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें फोन कर हालचाल लिया था. बताया जाता है कि पीएम मोदी अपने दोस्त शिंजो की तबीयत को लेकर काफी चिंतित हो गए थे. उन्होंने ट्वीट करके भी लिखा था, 'मेरे दोस्त शिंजो आबे के खराब स्वास्थ्य के बारे में जानकर दुख हुआ. बीते कुछ वर्षों में आपकी अगुवाई में भारत-जापान की साझेदारी काफी मजबूत हुई है. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं.'

Presidential Election 2022: कार्यकाल खत्म होने के बाद कहां रहते हैं राष्ट्रपति, क्या मिलती हैं सुविधाएं.. जानिए यहां

Trending news