कानपुर:अखिलेश यादव ने निभाया नोटबंदी के दौरान खजांचीनाथ से किया हुआ वादा
Advertisement

कानपुर:अखिलेश यादव ने निभाया नोटबंदी के दौरान खजांचीनाथ से किया हुआ वादा

Kanpur News: नोटबंदी के दौरान कानपुर देहात में बैंक लाइन में जन्मे खजांची नाथ के परिवार से अखिलेश यादव ने जो वादा किया था. उसको निभाते हुए खजांचीनाथ का दाखिला झींझक के रामा इंटरनेशनल स्कूल में प्लेग्रुप में कराया गया. 

कानपुर:अखिलेश यादव ने निभाया नोटबंदी के दौरान खजांचीनाथ से किया हुआ वादा

आलोक त्रिपाठी/कानपुर: यूपी के कानपुर देहात में रहने वाला समाजवादी पार्टी का नन्हा समर्थक व नोटबंदी के दौरान बैंक की लाइन में जन्मा खजांचीनाथ 6 साल का हो चुका है. हर साल धूमधाम से खजांचीनाथ का जन्मदिन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मनाते हैं. खजांचीनाथ व उसके परिवार से किए गए वादे के तहत अखिलेश यादव ने उसका कानपुर देहात के एक जाने-माने निजी विद्यालय में दाखिला भी करा दिया है. अब खजांचीनाथ भी अन्य बच्चों की तरह स्कूल में पढ़ने के लिए भी पहुंच रहा है.

नोटबंदी के दौरान कानपुर देहात में बैंक लाइन में जन्मे खजांची नाथ के परिवार से अखिलेश यादव ने जो वादा किया था. उसको निभाते हुए खजांचीनाथ का दाखिला झींझक के रामा इंटरनेशनल स्कूल में प्लेग्रुप में कराया गया. खजांचीनाथ ने स्कूल पहुंचकर बच्चों के साथ पढ़ाई की. उसके चेहरे पर स्कूल जाने की खुशी साफ तौर पर दिखाई दे रही थी. इस दौरान खजांचीनाथ मां सर्वेशा ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की वजह से यह सब हो रहा है. वह उसका बहुत ख्याल रखते हैं, जो भी वादा किया था उन्होंने सारे वादे निभाए हैं. 

कौन है खजांचीनाथ 
काले धन पर रोक लगाने के लिए देश में नोटबंदी की घोषणा की गई थी जिसके बाद बैंकों के बाहर नोट बदलने को लेकर बड़े-बड़े लाइने देखने को मिल रही थी, जिसके चलते कानपुर देहात में 2 दिसंबर 2016 को झींझक स्थित पीएनबी की शाखा में रुपये बदलने के लिए सरदारपुरवा जोगीडेरा निवासी गर्भवती सर्वेशा देवी कतार में खड़ी थीं. तेज धूप से बेहाल सर्वेशा देवी को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई, जब तक वह अस्पताल पहुंच पाती तब तक उन्होंने बैंक की लगी लाइन में ही एक पुत्र को जन्म दिया, जिसके बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जमकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था, फिर सर्वेशा देवी से मिलकर बैंक लाइन में जन्मे पुत्र के हालचाल लिया था. मां सर्वेशा देवी के अनुरोध पर अखिलेश यादव ने उसका नाम खजांचीनाथ रखा था. इस दौरान उन्होंने खजांची नाथ की पूरी मदद व पढ़ाई का जिम्मा अपने हाथों में लिया था. 

क्या बोले स्कूल निदेशक
रामा इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक आकाश गुप्ता ने बताया कि खजांचीनाथ का प्लेग्रुप में दाखिले की प्रक्रिया पूरी की गई है. उनका दाखिला पूर्व सीएम अखिलेश यादव के कहने पर औरैया की सपा नेता पल्लवी पल ने कराया है, जिसके बाद वह पहली बार स्कूल आया हैं. इस दौरान वह सभी बच्चों के साथ बैठकर उसने पढ़ाई भी की. आकाश गुप्ता ने बताया कि खजांचीनाथ का पहला दिन था, लेकिन वह सभी बच्चों के साथ बेहद घुल मिल गया है. 

Trending news