Karwa Chauth: व्रत के दौरान पति-पत्नी को नहीं करने चाहिए ये काम, बनते हैं पाप का भागीदार
Advertisement

Karwa Chauth: व्रत के दौरान पति-पत्नी को नहीं करने चाहिए ये काम, बनते हैं पाप का भागीदार

Karwa Chauth 2022 Niyam: करवाचौथ व्रत के दौरान कुछ चीजें वर्जित मानी जाती हैं. जानें क्या कहते हैं नियम...

Karwa Chauth: व्रत के दौरान पति-पत्नी को नहीं करने चाहिए ये काम, बनते हैं पाप का भागीदार

Karwa Chauth 2022: हिन्दू धर्म में करवा चौथ के व्रत की बहुत मान्यता है. यह दिन धार्मिक लिहाज से बहुत महत्व है. सुहागिनें इस दिन अपने पति की दीर्घायु की मंगल कामना करते हुए निर्जला उपवास रखती हैं और शाम को चांद निकलते ही अपने पति का चेहरा देखने के बाद ही अन्न ग्रहण करती हैं. कहा जाता है कि इस दिन, व्रत के दौरान कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो दंपति को नहीं करनी चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें फलाहार, बॉडी में रहेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

करवाचौथ के दिन दंपतियों को नहीं करने चाहिए ये काम
विशेषज्ञों के मुताबिक, करवाचौथ व्रत के दिन दंपति को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. यहां तक की इसका विचार भी अपने दिमाग में नहीं आने देना चाहिए. यह वर्जित माना जाता है. ग्रंथों में यह भी कहा गया है कि व्रत कोई भी हो, करवा चौथ, तीज या नवरात्रि का महापर्व, इन दिनों में किसी भी पुरुष या स्त्री का मन में गलत विचार रखना गलत होता है. इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि करवा चौथ की रात पति-पत्नी को कैसे रहने की सलाह दी जाती है.

करवाचौथ पर की जाती है गणपति और मां पार्वती की पूजा
मालूम हो, करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022, गुरुवार को पड़ रहा है. इस उपवास में महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और सुखी जीवन की कामना करती हैं. वहीं, इस व्रत के दौरान पूरी स्वच्छता और पवित्रता का ध्यान रखा जाता है. क्योंकि यह व्रत भगवान गणपति को समर्पित होता है. इस दिन गणपति के साथ मां पार्वती की आराधना की जाती है. जो भी व्रत अन्य उपवास में लागू होते हैं, वही करवाचौथ पर भी लागू होते हैं. इसलिए किसी भी धार्मिक कार्य में और किसी भी व्रत में शारीरिक संबंध बनाना या पति-पत्नी को एक दूसरे के करीब आने की मनाही है.

यह भी पढ़ें: Chinese Kali Temple: हलवा-लड्डू नहीं यहां काली मां को लगता है नूडल्स का भोग!जानें कैसी शुरू हुई ये परंपरा

क्यों नहीं करना चाहिए यह काम
कहा जाता है कि दंपति व्रत के समय अगर शारीरिक संबंध बनाएं तो पाप का भागीदार बन जाते हैं. ऐसा करने पर व्रतियों का उपवास भंग हो जाता है. क्योंकि रात 12 बजे कर वही तारीख और वही दिन चलता है. ऐसा करने से गजानन नाराज हो सकते हैं. 

स्ट्रीट फूड में यही होती है सीक्रेट स्पाइस? क्या वीडियो देखने के बाद खा पाएंगे बाहर का खाना...

Trending news