Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें फलाहार, बॉडी में रहेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार
topStories0hindi1371234

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें फलाहार, बॉडी में रहेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

Navratri Fasting Tips: व्रत में शरीर स्वस्थ रखने, हाइड्रेटेड रखने और ऊर्जावान रखने के लिए फलाहार करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए....

 

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें फलाहार, बॉडी में रहेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

Navratri Fast Tips: शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं.इन दिनों मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों बहुत से लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए. अक्सर देखा जाता है व्रत के दौरान लोग पानी बहुत कम पीते हैं. जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए इन दिनों ऐसी फल और सब्जियों को खाना चाहिए जो आपके शरीर की पानी की कमी को पूरा करे. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

Navratri 2022: नवरात्रि में रखें बिना डर के उपवास, त्वचा से लेकर पूरे शरीर को होते हैं गजब के फायदे

सबसे पहले और सबसे जरूरी पानी 
अगर आपने व्रत रखे हैं तो आपको पानी खूब पीना है. अपने को हाइड्रेट रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे. आपको प्यास न भी लगे तब भी पानी पीते रहें.

फल रखेगा आपको व्रत में हेल्दी
नवरात्रि के दिनों में हर किसी को फल खाना चाहिए. फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं. ताजे फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा. फल को खाने से आपके शरीर को पोषण मिलेगा. आप एनर्जी महसूस करेंगे. 

Navratri 2022: आस्था का केंद्र है शीतला धाम चौकिया, बिना मां के दर्शन के नहीं पूरी होती है विंध्याचल धाम की पूजा

कच्चा केला फाइबर से भरपूर
नवरात्रि में आप कच्चे केले के कोफ्ते या टिक्की बनाकर खा सकते हैं. कच्चा केला  फाइबर से भरपूर होता है. साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है. 

सिंघाड़े में होते हैं बहुत से गुण
सिंघाडा बॉडी को एनर्जी से भरता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है. सिंघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये शरीर से पानी की कमी को दूर करता है. 

Navratri 2022: नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं जौ? महत्व के साथ जानें इसके पीछे की कथा

शकरकंद से होता है डिहाइड्रेशन दूर
शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी ठीक हो जाती है. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

Navratri 2022: नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना देवी मां का सहना पड़गा कोप

लौकी को करें शामिल
कई लोग इन दिनों लौकी का सेवन कर लेते हैं. लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है. लौकी से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है. आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसे खा सकते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Chinese Kali Temple: हलवा-लड्डू नहीं यहां काली मां को लगता है नूडल्स का भोग!जानें कैसी शुरू हुई ये परंपरा

 

Trending news