Azab Gazab: साहब आपने जो सिरप भेजा था उसे बच्चों को पिलाएं या खिलाएं, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Azab Gazab: साहब आपने जो सिरप भेजा था उसे बच्चों को पिलाएं या खिलाएं, जानिए पूरा मामला

UP News: महाराजगंज में स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन की तरफ से विटामिन ए का सिरप भेजा गया था. ये सिरप घी की तरह जमा मिला है. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

Azab Gazab: साहब आपने जो सिरप भेजा था उसे बच्चों को पिलाएं या खिलाएं, जानिए पूरा मामला

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के महाराजगंज में सननीखेज मामला सामने आया है. जहां स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन की तरफ से विटामिन ए का सिरप भेजा गया था. बता दें कि ये सिरप घी की तरह जमा मिला है. जानकारी के मुताबिक सैंपल के तौर पर 100 पीस लखनऊ भेजा गया था. फिलहाल, इस सिरप को बच्चों को पिलाने पर रोक लगा दी गई है. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

जमी मिली विटामिन ए की सिरप
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 28 दिसंबर से बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने को लेकर चलाए जा रहे अभियान को लेकर महाराजगंज जनपद में भी सिरप भेजा गया. स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन लखनऊ के जरिए विटामिन ए की 6260 सिरप भेजी गई थीं. जानकारी के मुताबिक महाराजगंज स्वास्थ्य विभाग में यह दवा पहुंचने के बाद इसे सैंपलिंग के लिए लखनऊ भेजा गया. वहां से ओके होने के बाद जनपद के सीएचसी और पीएचसी पर इसका डिस्ट्रीब्यूट किया गया. इस दौरान जब बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के लिए सिरप को खोला गया, तो वह जमी मिली.

सिरप की आपूर्ति पर लगाई रोक 
दरअसल, सिरप इतनी जमी मिली कि बोतल से बाहर ही नहीं निकल पा रही थी. इसके बाद मामले की शिकायत उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन को भेजी गई. इसके बाद एक बार फिर से महाराजगंज जनपद से 100 बोतल सिरप जांच के लिए लखनऊ भेजा गया. इसके बाद सभी सीएससी और पीएसी से सिरप की आपूर्ति पर रोक लगा दी गई है.

चीफ फार्मासिस्ट वेयर हाउस ने दी जानकारी
इस मामले में महाराजगंज जनपद के चीफ फार्मासिस्ट वेयर हाउस सत्येंद्र सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लखनऊ से विटामिन ए का सिरप आया था, जिसका बैच नंबर BPS 010 था. ये घी की तरह जमा मिला, इस कारण विटामिन ए सिरप की सप्लाई पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. जांच के लिए 100 सिरप की सीसी को स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन को भेजा गया है. बाकी दवा को फील्ड में रोक दिया गया है. सभी को निर्देशित किया गया है कि जब तक लखनऊ से जांच कराकर न आए या कोई निर्देश न दिया जाए, तब तक किसी को न पिलाएं.

Trending news