गर्मियों में एक्सरसाइज से पहले ध्यान रखें 10 टिप्स, जानिए वर्कआउट के लिए कैसे कपड़े पहनें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1584785

गर्मियों में एक्सरसाइज से पहले ध्यान रखें 10 टिप्स, जानिए वर्कआउट के लिए कैसे कपड़े पहनें

गर्मियों में पसीना अधिक चलने से लोग एक्सरसाइज से बचते हैं जबकि कुछ खास टिप्स का यदि आप ध्यान रखें तो इस मौसम में वर्कआउट आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

गर्मियों में एक्सरसाइज से पहले ध्यान रखें 10 टिप्स, जानिए वर्कआउट के लिए कैसे कपड़े पहनें

लखनऊ : सर्दियों में जो लोग बहुत ही मन लगा कर एक्सरसाइज करते हैं वही गर्मियों में वर्कआउट करने से कतराने लगते हैं. कुछ लोगों को लगता है इससे बहुत अधिक पसीना आने लगता है. कुछ के लिए थकान वजह होती है. लेकिन यदि आप अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव कर लें तो गर्मियों में एक्सरसाइट वरदान बन जाएगी. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो गर्मियों में एक्सरसाइज करने से पहले करना काफी जरुरी है.

सुबह और शाम एक्सरसाइज का वक्त
कोशिश करें कि आप सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें. शाम को जब धूप कम होने या सूरज ढ़लने के बाद एक्सरसाइज करना काफी फायदेमंद रहेगा.गर्मी के दिनों में सुबह 10 बजे से 3 बजे के बीच में एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. इससे आपके भीतर थकान और बढ़ेगी. बल्कि इस समय का उपयोग योग निद्रा के लिए कर सकते हैं.

भारी-भरकम टाइट कपड़े न पहनें
एक्सरसाइज के दौरान आपका पहनावा काफी मायने रखता है. कोशिश करें कि कपड़े कॉटन और पॉलिएस्टर के होने चाहिए जिससे ये पसीने को तुरंत सोख लें और हवा आसानी से कपड़ों के आर पार जा सके. ध्यान रहे कई कपड़े ऐसे होते हैं जिन्हें पहनकर एक्सरसाइज करने से त्वचा में रैशेज पड़ जाते हैं. कपड़े आपकी बॉडी को आराम देने वाले होने चाहिए. इसी तरह आप चाहें तो एक कैप भी रखें. 

यह भी पढ़ें: रात में सोने से पहले करें ये 7 काम, कभी नहीं होंगे बीमार और चेहरा रहेगा चमकदार
डिहाइड्रेशन से बचें
गर्मियों के दिन में प्यास बहुत लगती है. एक्सरसाइज करते समय कुछ ज्यादा पसीना निकलता है. ज्यादा पसीना निकलने की वजह से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. बेहतर होगा कि घर पर और साथ में इलेक्ट्रॉल पाउडर भी रखें. डिहाइड्रेशन के वक्त यह रामबाण होता है.
बहुत तेज गति से न करें एक्सरसाइज
कुछ लोग समय की कमी की वजह से बहुत तेजी से व्यायाम करने लगते हैं. ऐसा करने से आप एक्सराइज के लाभ की जगह नुकसान हासिल करेंगे. बेहतर होगा कि आरास से एक्सरसाइज करें. 
अचानक गर्मी और ठंड से बचें
यदि आप एयर-कंडीशनर जिम या घर पर वर्कआउट कर रहे हैं तो एक्सरसाइज के बाद अचानक ही गर्मी में न निकलें. बल्कि पहले कुछ देर आराम कर लें फिर बाहर जाएं.

WATCH: 27 फरवरी को बुध का राशि परिवर्तन, इन 3 राशि के जातकों के बनेंगे बिगड़े काम, हर काम में मिलेगी सफलता

Trending news