बस ये टिप्स करें फॉलो, फिर देखिए कैसे गुब्बारे की तरह फूलने लगेंगी आपकी रोटियां
Advertisement

बस ये टिप्स करें फॉलो, फिर देखिए कैसे गुब्बारे की तरह फूलने लगेंगी आपकी रोटियां

सभी को रोटियां बनाने के दौरान अलग-अलग तरह की परेशानियां होती हैं. कुछ लोग रोटी के मोटी, तो कुछ लोग कड़क होने से परेशान होते हैं. दरअसल अच्छी रोटियां बनाने के लिए आटा गूंथते समय कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है.

बस ये टिप्स करें फॉलो, फिर देखिए कैसे गुब्बारे की तरह फूलने लगेंगी आपकी रोटियां

Kitchen Tips And Tricks: रोटी की बात की जाए, तो सभी के घरों में यह हर दिन बनाई जाती है. लेकिन कुछ लोग हमेशा इस बात से परेशान रहते हैं कि उनकी रोटी सही तरीके से नहीं बनती. अब इसमें भी लोगों को अलग-अलग तरह की परेशानियां होती हैं. कुछ लोग रोटी के मोटी, तो कुछ लोग कड़क होने से परेशान होते हैं. दरअसल अच्छी रोटियां बनाने के लिए आटा गूंथते समय कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने वाले, जिनकी मदद से आपकी रोटियां साफ्ट और फूली हुई बनेंगी. 

आटा गूंथते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें
अगर आपका गूंथा हुआ आटा हमेशा टाइट हो जाता है, तो आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर आटा गूंथे. इससे आटा बहुत सॉफ्ट रहेगा और जो रोटी बनेगी वो भी सॉफ्ट बनेगी. आटा गूथने के लिए गुनगुना पानी थोड़ा-थोड़ा करके आपको आटे में डालना होता है और इसके साथ ही हल्के हाथों से इसे गूंथना होगा, जिससे आटा काफी फ्लफी रहेगा. ऐसे आटा गूथने से रोटियां साफ्ट रहेंगी और फूलेंगी भी. 

विलुप्त होने की कगार पर पहुंचे राज्य पक्षी सारस का बढ़ा कुनबा, जानें कैसे होती है गणना

आटा गूंथते समय तेल का इस्तेमाल करें
अगर आपका आटा बहुत ज्यादा गीला हो जाता है, तो गीले आटे को ठीक करने के लिए आप उसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को खुला छोड़ दें और 5 मिनट हवा में ही रहने दें. इसके बाद आप आटे को दोबारा गूंथ लें. तेल की वजह से आटा सख्त नहीं होगा और हवा से आटे का पानी कम हो जाएगा. ऐसा करने से आपका आटा गीला नहीं रहेगा और रोटियां भी अच्छी बनेंगी. 

दूध का इस्तेमाल करें
आटा गूंथते समय पानी में थोड़ा सा गुनगुना दूध मिलाकर आटा गूंथें. ऐसा करने से आटा साफ्ट रहेगा और आपकी रोटियां भी फूलेंगी. पूड़ी और पराठा बनाने के लिए भी दूध मिलाकर आटा गूथना काफी अच्छा होता है. 

Basil Benefits: रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले कई फायदे

आटा गूथनें का समय
अगर आप चाहते हैं कि आपकी रोटी मुलायम और फूली हुई बने, तो इसके लिए कम से कम 10 मिनट पहले आटे को गूंथ के रख दें. ऐसा करने से आपकी रोटी काफी देर तक साफ्ट रहेंगी. 

Watch live TV

Trending news