BUDGET 2023 Live Updates: बजट में किसानों, महिलाओं, मध्यम वर्ग और MSME का ख्याल रखा - निर्मला सीतारमण
Advertisement

BUDGET 2023 Live Updates: बजट में किसानों, महिलाओं, मध्यम वर्ग और MSME का ख्याल रखा - निर्मला सीतारमण

Budget 2023 Highlights :  संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने बजट 2023 पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह 5वां बजट था. सरकार (PM Modi) ने बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बड़े बदलावों के साथ महिलाओं और किसानों को बड़े तोहफे दिए. लोकसभा में पेश होने वाले बजट से जुड़े हर अपडेट के लिए आप हमारे साथ बने रहिए. 

 

Budget 2023-24 FM Nirmala Sitharaman
LIVE Blog

Aam Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को आम बजट पेश किया. आम चुनाव से पहले यह सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. अगले साल होने वाले आम चुनाव के पहले के इस अंतिम पूर्ण बजट में सरकार ने किसानों, शिक्षकों, रेलवे के लिए बड़ी घोषणाओं का ऐलान किया. नौकरीपेशा और मध्यम वर्ग को आयकर के मोर्चे बड़ी राहत दी गई. प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट बढ़ाकर घर खरीदारों को राहत दी गई है.वित्त वर्ष निर्मला सीतारमण ने 2023-24 का पेपरलेस बजट पेश किया है.

 

01 February 2023
17:34 PM

बजट में महिला सशक्‍तीकरण और पर्यटन पर जोर : केंद्रीय वित्‍त मंत्री 

Budget 2023: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में महिला सशक्‍तीकरण और पर्यटन पर जोर दिया गया. हम फिनटेक, औद्योगीकरण, डिजिटल अर्थव्यवस्था को भारत की डिजिटल शक्ति के रूप में देख रहे हैं. 

17:29 PM

हमने MSME को राहत दी : सीतारमण 

Budget 2023: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने MSME को राहत दी है. 

17:25 PM

कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपये उपलब्ध कराए जा रहे: सीतारमण 

Budget 2023: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपये उपलब्ध कराए जा रहे हैं. साथ ही पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं.

17:21 PM

रोजगार को लेकर कुछ भी नहीं: मल्लिकार्जुन खड़गे

Budget 2023: आम बजट को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि भाजपा ने कहा कि था कि प्रतिवर्ष 2 करोड़ नौकरियां देंगे. सरकारी नौकरी के लिए कुछ भी नहीं रहा इस बजट में. साथ ही गरीबों के लिए भी इस बजट में कुछ नहीं है.

17:18 PM

बहुत बेहतरीन बजट पेश किया गया : अनिल विज 

Budget 2023: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बहुत बेहतरीन बजट पेश किया गया है. इसके बहुत मायने हैं. टैक्स में जो राहत दी गई है उसका बहुत बड़ा फायदा होगा. टैक्स में राहत का मतलब है कि ज्यादा खरीदी होगा जिससे मांग बढ़ेगी. 

17:15 PM

बजट में समाज के हर वर्ग का ध्‍यान रखा गया : एसपी सिंह बघेल  
Budget 2023: केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेले ने कहा कि यह बजट बहुत दूरगामी और सकारात्मक परिणाम देने वाला है. यह 1 साल का बजट नहीं है. हम 2047 तक पूर्ण विकसित राष्ट्र होंगे, जिसकी बुनियाद आज के बजट में रखी गई है. समाज का ऐसा कोई तबका नहीं है जिसको बजट में लाभान्वित न किया गया हो. 

17:10 PM

Budget 2023 : आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण को पूरा करने वाला बजट : शिवराज सिंह चौहान 
Budget 2023 : मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आम बजट को प्रधानमंत्री के संकल्प और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को पूरा करने वाला बजट बताया है. उन्‍होंने कहा कि यह एक गौरवशाली और वैभवशाली भारत के निर्माण का बजट है. इस बजट में समाज के हर वर्ग का और हर राज्य का कल्याण निहित है. 

16:19 PM

Nirmala Sitharaman Press Conference Post Budget : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, बजट में महिलाओं को तरजीह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद शाम को प्रेस कान्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं, मध्यम वर्ग और किसानों का ख्याल रखा गया है. 6 करोड़ से ज्यादा लघु उद्योगों को भी सस्ते कर्ज जैसी जरूरतों का ध्यान रखा गया है. 

16:19 PM
16:15 PM
15:56 PM

Nirmala Sitharaman Press Conference Post Budget : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद प्रेस कान्फ्रेंस की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार शाम 4 बजे प्रेस कान्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बजट का उद्देश्य ही सबका साथ सबका विकास की है. हमारा लक्ष्य नागरिकों की सुविधाओं को बढ़ाना है. 

15:56 PM

Nirmala Sitharaman Press Conference Post Budget : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद प्रेस कान्फ्रेंस की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार शाम 4 बजे प्रेस कान्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बजट का उद्देश्य ही सबका साथ सबका विकास की है. हमारा लक्ष्य नागरिकों की सुविधाओं को बढ़ाना है. 

15:55 PM
15:27 PM
14:33 PM

मायावती ने बजट को बताया अति दुखद

Mayawati Reaction On Budget 2023 : बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, देश में पहले की तरह पिछले 9 वर्षों में भी केन्द्र सरकार के बजट आते-जाते रहे हैं. इसमें घोषणाओं, वादों, दावों और उम्मीदों की बरसात होती रही है.लेकिन इसे कोई फायदा नहीं निकला. भारत का मध्यम वर्ग महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी के कारण लोअर मिडिल क्लास बन गया है.

14:26 PM
14:21 PM

Budget Reactions : कांग्रेस सांसद ने इसे बर्बादी का बजट बताया

Budget 2023 Reactions  : कांग्रेस सांसद प्रमोद ने कहा, ये बजट बर्बादी लेकर आएगा. इसमें गरीबों, किसानों और छोटे कारोबारियों को महंगाई से राहत देने के लिए कुछ नहीं है. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, बजट से हमें काफी निराशा हुई है. बजट में युवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य दूसरे सेक्टर का ध्यान नहीं रख गया है.

 

14:10 PM

PM Modi On Budget 2023 : पीएम मोदी ने गरीबों को सपनों को पूरा करने वाला बजट बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट 2023 पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि ये गरीबों के सपने को पूरा करने वाला बजट बताया. पीएम मोदी ने कहा कि बजट में कई प्रोत्साहन योजनाएं हैं. टैक्स लिमिट बढ़ने से मध्यम वर्ग को फायदा पहुंचेगा. डिजिटल इन्फ्रा के साथ MSME के लिए भी बजट में कई सौगात हैं. 

14:06 PM

BUDGET Highlights : बजट में कृषि के लिए सहकारिता मॉडल की वकालत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कृषि क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप को प्राथमिकता देने की बात कही है. साथ ही खेती किसानी में सहकारिता मॉडल अपनाने की वकालत भी की है. उर्वरक पर सब्सिडी बढ़ाई गई है. 

14:05 PM
13:58 PM
13:54 PM

Budget Kya Sasta Kya Mahnaga : बजट में क्या सस्ता क्या महंगा

बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणाओं के बीच सोना चांदी और डायमंड महंगा हो गया है. आयात शुल्क बढ़ने का असर इस पर दिखेगा. शादी ब्याह के सीजन में सोना महंगा होने से थोड़ी मायूसी है. हालांकि आयात शुल्क 1 अप्रैल से लागू होगा.

13:42 PM

Budget Reactions : स्मृति ईरानी ने बजट को मिडिल क्लास का बोनांजा बताया

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी ने इसे मिडिल क्लास का बोनांजा बजट बताया. उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं और किसानों का भी पूरा ध्यान रखा गया है. हालांकि विपक्ष के नेता अधीर रंजन ने इसे निराशाजनक करार दिया है. 

13:33 PM

Budget Political Reactions : विपक्षी दलों ने बताया निराशाजनक

विपक्षी दलों ने बजट को निराशाजनक और सिर्फ कागजी घोषणाओं का प्रतीक बताया है. अखिलेश यादव, डिंपल यादव, मायावती का भी रिएक्शन आया है. 

13:19 PM

Budget Highlights : 5G रिसर्च सेंटर बनाए जाएंगे

5जी रिसर्च के लिए देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में लैब बनेगी.  PM Awas Yojna पर 79 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, इसके तहत नया घर खरीदारों को सब्सिडी मिलती है. 

 

13:14 PM

Railway Budget 2023 : रेलवे की नई अहम योजनाओं पर 75000 करोड़ खर्च होंगे

रेलवे की नई योजना पर 75 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. रेलवे में 100 नई अहम योजनाओं की पहचान की गई. रेलवे का बजट बढ़ाकर 2.40 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.

13:13 PM
13:00 PM

Stock Market jumps after Budget : शेयर बाजार में बजट के बाद आया उछाल

सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ा उछाल आम बजट आने के बाद देखने को मिला है. सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा बढ़ा है. सरकार ने कैपिटल गेन टेक्स, शार्ट टर्म गेन टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं मध्यम वर्ग को बड़ी राहत देते हुए इनकम टैक्स की स्लैब में बदलाव किया गया है.  

13:00 PM

Stock Market jumps after Budget : शेयर बाजार में बजट के बाद आया उछाल

सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ा उछाल आम बजट आने के बाद देखने को मिला है. सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा बढ़ा है. सरकार ने कैपिटल गेन टेक्स, शार्ट टर्म गेन टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं मध्यम वर्ग को बड़ी राहत देते हुए इनकम टैक्स की स्लैब में बदलाव किया गया है.  

12:49 PM

Budget 2023 : बजट में क्या सस्ता क्या महंगा 

मोबाइल,कपड़ा, एलईडी टीवी, कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक वहिकल, डायमंड ज्वेलरी, खिलौने, बायोगैस इक्विपमेंट, साइकिल आदि के रेट घट जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में आयात शुल्क बढ़ाने से ये असर 1 अप्रैल यानी नए वित्तीय वर्ष से दिखाई देगी

12:47 PM
12:46 PM
12:35 PM

Budget 2023 : मध्यम वर्ग पर मेहरबान निर्मला सीतारमण, इनकम टैक्स में बड़ी छूट का ऐलान

Personal Income Tax: The new tax rates 

0 to Rs 3 lakhs - nil
Rs 3 to 6 lakhs - 5%
Rs 6 to 9 Lakhs - 10%
Rs 9 to 12 Lakhs - 15%
Rs 12 to 15 Lakhs - 20% 
above 15 Lakhs - 30%

12:31 PM

NEW TAX SLAB for Income taxpayers : नई टैक्स स्लैब का ऐलान 

नई टैक्स स्लैब का ऐलान

0-3 लाख कोई टैक्स नहीं
3 से 6 लाख - 5 फसीदी
6-9 लाख - 10 फीसदी
9-12 लाख -15 फीसदी
12 से 15 लाख- 20 फीसदी

12:29 PM

Income Tax Slab Big Update : नई इनकम टैक्स फाइलिंग सिस्टम डिफॉल्ट रहेगा

वित्त मंत्री ने नए टैक्स प्रणाली को डिफॉल्ट रिटर्न फाइलिंग सिस्टम के तौर पर अपनाने की बात कही है, हालांकि पुराने सिस्टम को अपनाने का विकल्प आयकरदाताओं के पास रहेगा. लेकिन उन्हें अब अलग से इसके लिए आवेदन करना होगा

12:22 PM

Income Tax Slab Change : इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया है. इसमें मध्यमवर्ग को बड़ी राहत दी गई है. 

12:00 PM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इंटीग्रेटेड IT पोर्टल का ऐलान किया

निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा कि हम इंटीग्रेटेड आईटी पोर्टल बनाएंगे. केंद्रीय प्रोसेसिंग सेंटर नबाएंगे. बैंकिंग कंपनी एक्ट में बदलाव करेंगे. 

11:53 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में Unity Mall का ऐलान किया

शहरों में यूनिटी मॉल खोले जाएंगे. ई न्यायालय (E Courts) के लिए 7 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पर्यटन (Tourism Budget) को बढ़ावा देने के लिए देखो अपना दश कार्यक्रम की शुरुआत की गई. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के लिए 22 कानूनों में बदलाव होगा.

11:47 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM Pranam Yojna की बजट में घोषणा की

1 करोड़ किसानों को आर्गेनिक खेती से जोड़ा जाएगा. पीएम प्रणाम योजना लागू की जाएगी. एग्रीकल्चर रिसर्च एंड डेवलपमेंट का बजट बढ़ाया गया है. 

11:41 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PAN CARD पर किया बड़ा ऐलान

पैन कार्ड अब सभी सरकारी योजनाओं के लिए एक पहचान पत्र के तौर पर काम करेगा. छोटे उद्योग से जुड़े कारोबारी भी डिजिटल लॉकर में अपने रिकॉर्ड दस्तावेज सुरक्षित रख सकेंगे. वीडियो केवाईसी (Video KYC) को भी आसान बनाया जाएगा.

11:38 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास है कितनी संपत्ति, जानें ब्योरा

बजट से दूसरों को राहत देने वाली निर्मला सीतारमण के पास कितनी संपत्ति है. ये भी आप जान लें. वित्त मंत्री या राजनीति के पहले निर्मला सीतारमण सेल्स पर्सन के तौर पर भी काम कर चुकी है. 

 

11:34 AM

Railway Budget 2023 Live Updates : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 10 साल में 9 गुना बढ़ा रेलवे बजट

रेलवे सेक्टर के बड़े ऐलान---
वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के बजट का ऐलान किया. यह 2013 के मुकाबले 9 गुना है. इसमें 50 नए पोर्ट, लॉजिस्टिक हब बनाने की घोषणा की गई.

11:30 AM

Education Budget 2023 Live Updates : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने EDU BUDGET के लिए कई घोषणा की

शिक्षा क्षेत्र में बड़े ऐलान---
3 साल में 8 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी. 
आदिवासी कल्याण के 5 हजार करोड़ का पैकेज मिलेगा
साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एनजीओ की मदद
157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे
नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी मिशन की स्थापना

11:26 AM

Budget Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नेशनल लाइब्रेरी के गठन का ऐलान किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नेशनल लाइब्रेरी मिशन के गठन का ऐलान किया. आईसीएमआर की रिसर्च लैब के गठन की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि ये बजट अगले 25 साल का ब्लूप्रिंट होगा.

11:23 AM

Agri Budget Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि बजट के लिए कई सौगातों की घोषणा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 47 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले गए हैं. इससे गरीबों के खाते में सीधे नकद हस्तांतरण किया जा रहा है. कपास की खेती के लिए पीपीपी मॉडल पर जो

11:21 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए सहकारिता मॉडल का ऐलान किया
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले 5 सालों में कमजोर किसानों की मदद के लिए सहकारिता मॉडल की घोषणा की. इससे किसान सही समय पर अपनी फसल सही दाम पर बेच सकेंगे.

11:19 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM Matsya Sampda Yojna की घोषणा की
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम मत्स्य संपदा योजना के विस्तार की घोषणा की. इसमें मछुआरे और मछली पालन से जुड़े अन्य उद्यमों को प्रोत्साहन दिया जाए. इसके लिए शोध एवं विकास पर भी ध्यान दिया जाएग. 

11:17 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोटे अनाज के उत्पादन के लिए राहत का ऐलान किया
 
(Millets) मोटे अनाज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने ज्वार बाजरा, रागी, रामदाना जैसे श्री अन्न को बढ़ावा देने की घोषणा की.इसके लिए कृषि एक्सीलेटर फंड की स्थापना होगी. मोटे अनाज का भारत दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है. 

 

11:16 AM
11:13 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सप्त ऋषि के तौर पर साथ प्राथमिकताओं का जिक्र किया
 
ये 7 प्राथमिकताएं

इनक्लूसिव डेवलपमेंट (समग्र विकास)
समाज के हर वर्ग तक लाभ पहुंचाना
इन्फ्रास्ट्रक्चर पर धअयान
पूरी क्षमता का दोहन करना
ग्रीन ग्रोथ यानी हरित उर्जा
यूथ पॉवर (युवा शक्ति)
फाइनेंसियल (वित्तीय समावेश) 

11:09 AM

Budget 2023 : पीएम गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ परिवारों को लाभ -सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना से 80 करोड़ परिवारों को एक साल से मुफ्त अन्न दिया जा रहा है. मुफ्त खाद्यान्न योजना को आगे बढ़ाया गया है. 

11:08 AM

Budget 2023 : पीएम किसान सम्मान निधि में 11 करोड़ किसानों का फायदा -सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ दिया जा रहा है. कृषि क्षेत्र में सरकार विशेष तौर पर ध्यान दे रही है. सबका साथ सबका विकास पर सरकार काम कर रही है.

11:06 AM

Budget 2023 : भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था-सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिजिटल पेमेंट के साथ भारत कैशलेस इकोनॉमी की ओर बढ़ रहा है. डीबीटी स्कीम के जरिये करोड़ों के खाते में सीधे पैसा जा रहा है. 9.6 करोड़ उज्जवला गैस कनेक्शन बांटे गए हैं.

10:52 AM

AAM BUDGET 2023:यह बजट सबसे अच्छा बजट होगा
ये बजट गरीब और मध्यम वर्ग के पक्ष में रहेगा. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

 

10:49 AM

India Budget 2023: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक जारी
पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक संसद में जारी है

 

10:35 AM

केंद्रीय बजट 2023 की प्रतियां संसद में पहुंचीं
केंद्रीय बजट 2023 की प्रतियां संसद में पहुंच गई हैं। सुबह 11 बजे केंद्रीय वित्तमंत्री बजट पेश करेंगी.

 

10:11 AM

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढ़ना शुरू किया

7 फीसदी विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाला देश है, कोविड-19, युद्ध जैसी विभीषिकाओं के बावजूद. उन्होंने प्रधानमंत्री अन्न योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसका पूरा दो लाख करोड़ रुपये का खर्च सरकार ने वहन किया है. 

09:59 AM

Budget 2023 : बजट पेश करने से पहले मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य कैबिनेट बैठक के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं. मोदी कैबिनेट की बैठक में बजट 2023 को मंजूरी के बाद इसे संसद में पेश किया जाएगा. 

09:57 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023 लेकर पार्लियामेंट पहुंचीं

09:39 AM

यूनियन बजट सब की उम्मीद पर खरा उतरेगा- पंकज चौधरी
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा, 'समाज के सभी तबकों के उम्मीदों वाला बजट 2023 होने वाला है. ये यूनियन बजट सब की उम्मीद पर खरा उतरेगा.'

 

09:37 AM

सेंसेक्स में 400 अंकों बढ़त

09:37 AM

सेंसेक्स में 400 अंकों बढ़त

09:34 AM

10 बजे संसद भवन पहुंचेगी सीतारमण, 11 बजे पेश होगा बजट

09:34 AM

बजट 2023 से शेयर बाजार में उछाल
बजट 2023 से पहले शेयर बाजार में तेजी देखी गई है. प्री मार्केट ओपनिंग में 250 अंक सेंसेक्स उछला है. निफ्टी में 200 अंक की तेजी देखी गई है.

 

09:28 AM

राष्ट्रपति से वित्त मंत्री से मुलाकात जारी

09:26 AM

बजट 2023 से शेयर बाजार में उछाल
बजट 2023 से पहले शेयर बाजार में तेजी देखी गई है. प्री मार्केट ओपनिंग में 250 अंक सेंसेक्स उछला है. निफ्टी में 200 अंक की तेजी देखी गई है.

 

09:26 AM

निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन पहुंचीं
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करने राष्ट्रपति भवन पहुंची हैं.  इसके बाद वित्त मंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लेंगी और फिर केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी.

09:13 AM

11 बजे बजट भाषण होगा शुरू
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेपरलेस बजट पेश करेंगी. वह 11 बजे सदन में अपना 5वां केंद्रीय बजट 2023 पेश करने जा रही हैं. इस बीच उनका भाषण 11 बजे शुरू हो जाएगा.

09:13 AM

11 बजे बजट भाषण होगा शुरू
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेपरलेस बजट पेश करेंगी. वह 11 बजे सदन में अपना 5वां केंद्रीय बजट 2023 पेश करने जा रही हैं. इस बीच उनका भाषण 11 बजे शुरू हो जाएगा.

09:09 AM

11 बजे संसद में पेश होगा बजट

राष्ट्रपति भवन में वित्त मंत्री मौजूद

09:08 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेपरलेस बजट पेश करेंगी

कैबिनेट बैठक में लगेगी अंतिम मुहर

08:49 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेपरलेस बजट पेश करेंगी

08:49 AM

वित्त मंत्रालय में सीतारमण की बैठक 

 

08:35 AM

राष्ट्रपति से मिलेंगी निर्मला सीतारमण

 

08:29 AM

आज संसद में पेश होगा आम बजट

थोड़ी देर में नॉर्थ ब्लाक पहुंचेगी निर्मला सीतारमण

08:12 AM

बजट में जनता को रेलवे से काफी उम्मीदें
केंद्रीय बजट में रेल बजट भी शामिल है। ऐसे में आम जनता को उम्मीद है कि रेलवे किराया न बढ़ाए.  साथ ही, पिछले कुछ सालों में बढ़े हुए किराए को काबू में किया जाना चाहिए.

08:06 AM

Union Budget 2023: यहां देखें केंद्रीय बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट स्पीच का लाइव आप संसद टीवी और दूरदर्शन पर देख सकते हैं. बजट का लाइव टेलीकास्ट इनके यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है. इसके अलावा प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो भी बजट 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर करेगा. सरकार के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर बजट का सीधा प्रसारण देख सकते हैं.

07:57 AM

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज (1 फरवरी) सुबह 11 बजे साल 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी.  कोरोना महामारी पर काबू पाने के बाद पेश हो रहे इस बजट से आम आदमी से लेकर खास तक काफी उम्‍मीदें हैं. बजट में वित्त मंत्री महिलाओं को कई राहत दे सकती हैं.  

 

07:56 AM

आम आदमी की उम्मीदें

इस बार उम्‍मीद की जा रही है क‍ि नौकरी क्‍लॉस की आयकर पर सालों पुरानी मांग पूरी हो सकती है. इसके अलावा क‍िसानों को भी पीएम क‍िसान की धनराश‍ि बढ़ाने और क्रेड‍िट कार्ड की ल‍िम‍िट बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है.

 

07:52 AM

प्रेस कॉफ्रेंस करेंगी सीतारण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोपहर तीन बजे प्रेस कॉफ्रेंस करेंगी.

 

07:45 AM

टैक्स की दरों में कटौती की उम्मीद
नई इनकम टैक्स छूट में बदलाव की संभावना जताई जा रही है. नए स्लैब जोड़े जाने की उम्मीद है. टैक्स की दरों में कटौती की उम्मीद है. 

 

07:36 AM

नौकरीपेशा के लिए खास ऐलान संभव
रोजगार के मोर्चे पर बड़े ऐलान की उम्मीद जताई जा रही है. नौकरीपेशा, मध्यमवर्ग के लिए खास ऐलान संभव है. टैक्स में रियायत देकर नौकरीपेश वर्ग को लुभाने की कोशिश हो सकती है.

07:22 AM

सीनियर सिटीजंस को उम्मीदें
सीनियर सिटीजंस को उम्मीद है कि सरकार उन्हें ट्रेन के टिकट में मिलने वाली छूट को फिर से लागू कर देगी। उनके स्वास्थ्य के लिए राहत की घोषणा

07:19 AM

शशि थरूर ने कही ये बात
बुधवार को पेश होने वाले बजट से उम्मीदों को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण से यह भी साफ हो गया कि बजट कैसा होगा और जाहिर है कि बजट में भी सिर्फ सरकार की तारीफें ही होंगी.

07:18 AM

शशि थरूर ने कही ये बात
बुधवार को पेश होने वाले बजट से उम्मीदों को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण से यह भी साफ हो गया कि बजट कैसा होगा और जाहिर है कि बजट में भी सिर्फ सरकार की तारीफें ही होंगी. 

 

07:14 AM

लोगों की अपेक्षाओं पर उतरने की कोशिश
अगले साल होने वाले आम चुनाव के पहले के इस अंतिम पूर्ण बजट के जरिए सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर भी खरा उतरने की कोशिश कर सकती है. इसके लिए सार्वजनिक व्यय में बढ़ोतरी का तरीका अपनाया जा सकता है. अर्थव्यवस्था के सामने वैश्विक आघातों से निपटने और घरेलू जरूरतों को पूरा करने की मुश्किल चुनौती है.

07:13 AM

सुबह 8.40 बजे घर से निकलेंगी वित्त मंत्री
केंद्रीय बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 8:40 बजे अपने घर से निकलेंगी. 

07:12 AM

बजट से पहले राष्ट्रपति भवन जाएंगी वित्त मंत्री  सीतारमण
बजट से पहले वित्त मंत्री सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद निर्मला सीतारमण संसद भवन जाएंगी.

07:11 AM

मंगलवार को पेश हुआ आर्थिक सर्वेक्षण 
संसद में मंगलवार को पेश आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 का साफ संकेत है कि मोदी सरकार आर्थिक सुधारों की बड़ी डोज पर काम कर रही है. इन सुधारों में उद्योग जगत को लाइसेंस व इंस्पेक्टर राज से मुक्ति दिलाने पर खास जोर हो सकता है.

 

07:02 AM

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में केंद्रीय बजट 2023 पेश करेंगी
अगले साल गर्मियों में आम चुनाव का सामना करने से पहले यह नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा. आज सुबह 11 बजे जब वित्त मंत्री अपना संबोधन शुरू करेंगी, तो भारतीय मध्यम वर्ग और भारतीय उद्योग जगत वैश्विक मंदी के मद्देनजर कुछ राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहा होगा.

07:02 AM

वित्त मंत्री सुबह 11 बजे पेश करेंगी आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी.

Trending news