Noida Supertech Twin Towers Demolition: धुआं-धुआं हुआ भ्रष्टाचार का TOWER! ऐतिहासिक है नजारा...
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1323038

Noida Supertech Twin Towers Demolition: धुआं-धुआं हुआ भ्रष्टाचार का TOWER! ऐतिहासिक है नजारा...

Noida Twin Tower Demolition: भ्रष्टाचार की नींव पर खड़ा ट्विन टावर आज जमींदोज़ कर दिया गया. 28 अगस्त वह ऐतिहासिक दिन रहा, जब दोपहर ठीक 2.30 बजे चेतन दत्ता ने वह हरा बटन दबाया, जिससे ट्विन टावर एपेक्स और सियान को ढहा दिया गया. इस ऐतिहासिक पल का हर अपडेट आपको इस खबर में मिल जाएगा...

Noida Supertech Twin Towers Demolition: धुआं-धुआं हुआ भ्रष्टाचार का TOWER! ऐतिहासिक है नजारा...
LIVE Blog

Live Noida Twin Tower Demolition: 28 अगस्त की दोपहर 2.30 बजे Supertech Twin Towers जमीनदोज कर दिए गए. इसके लिए 3700 किलोग्राम बारूद का इस्तेमाल किया गया था. देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब इतनी बड़ी इमारत को ढहाया गया. अब चारों तरफ धूल का गुबार है. हालांकि, प्रशासन ने दावा किया है कि 15-20 मिनट के अंदर यह धूल नीचे बैठ जाएगी. शाम 6.30 बजे तक आसपास रहने वाले अपने घर वापस आ सकते हैं. अब समय है अपना ख्याल रखने का और जिन्हें फेफड़ों और सांस की दिक्कत है, उन्हें बच के रहने की.

28 August 2022
15:02 PM

Twin Tower का Controlled Implosion

14:57 PM

Twin Tower ध्वस्तीकरण से फैले धुएं को रोकने के लिए चलाए गए वॉटर कैनन

14:53 PM

8 एंगल से देखिए Supertech Twin Tower ध्वस्तीकरण का नजारा

fallback

14:48 PM

fallback

14:47 PM

कुछ यूं धुआं हो गया SUPERTECH TWIN TOWER

 

14:45 PM

TWIN TOWER DEMOLITION: 7 सेकंड में धूल और धुएं से भर गया ट्विन टावर का इलाका. आसपास की सभी इमारतें सुरक्षित...

14:37 PM

TWIN TOWER का यह हुआ हाल...

fallback

14:30 PM

SUPERTECH TWIN TOWER LIVE UPDATE

14:29 PM

यहां देखें Super Twin Tower Demolition का लाइव वीडियो...

 

14:28 PM

बचा है केवल 2 मिनट का वक्त.. जमीनदोज़ हो जाएगा ट्विन टावर...

14:27 PM

नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे कर दिया गया है बंद
बता दें, पुलिस ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे को बंद कर दिया है. वहीं, स्थानीय ग्रामीण फ्लाईओवर पर चढ़कर सेल्फी ले हे हैं.

14:25 PM

बस जल्द ही दबने वाला है वह हरा बटन, जिससे 9 सेकंड में ढह जाएगा Supertech Twin Tower

14:21 PM

चंद मिनट में ढहने जा रहा है Supertech Twin Tower. यहां देख सकते हैं पूरा नजारा

13:36 PM

Supertech Twin Tower Demolition: 80 हजार टन का मलबा, तीन महीने तक होता रहेगा साफ...

13:36 PM

Supertech Twin Towers के नीचे जमीन पर लगाए गए टायर्स
बताया जा रहा है कि ट्विन टावर्स के नीचे टायर लगाए गए हैं, ताकि वाइब्रेशन कम हो. वहीं, स्मॉग गन की भी टेक्निकल जांच की जा रही है. टेस्टिंग के लिए इसे 5 मिनट तक चलाकर भी देखा गया है. वहीं, पानी के छिड़काव के लिए टैंकर्स भी तैयार हैं.

13:28 PM

Twin Tower Demolition: सुपरटेक कंपनी का आया बयान
बड़ी खबर. ट्विन टावर गिराए जाने के कुछ मिनट पहले ही सुपरटेक का बयान आया है. कंपनी ने कहा है कि अथॉरिटी को पूरा भुगतान करने के बाद टावर का निर्माण किया गया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने तकनीकी आधार पर निर्माण को संतोषजनक नहीं पाया है. इसलिए दोनों टावरों को ध्वस्त करने के आदेश जारी किए गए हैं. कंपनी ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का सम्मान करती है और उसका पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है. वर्ल्ड फेमस कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग को ध्वस्तीकरण का काम सौंपा गया है. यह कंपनी ऊंची इमारतों को सुरक्षित रूप से गिराने में एक्सपर्ट है. सुपरटेक का कहना है कि कंपनी ने लगभग 70,000 से ज्यादा लोगों को फ्लैट्स तैयार करके दे दिए हैं. बाकियों को भी निर्धारित समय तक फ्लैट्स मिल जाएंगे.

13:12 PM

ऐसे गिराए जाएंगे सुपरटेक ट्विन टावर
जानकारी के मुताबिक, दोनों टावर में दो-दो प्राइमरी ब्लास्ट होंगे जो बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर, फ्लोर नंबर- 1, 2, 6, 10, 14, 18, 22, 26 और 30 में किए जाएंगे. इसके अलावा, 21 फ्लोर पर सेकेंडरी ब्लास्ट होंगे, जिनमें 3, 4, 5, 7, 9, 11, 12, 13, 15, 16, 17, 19, 20, 21, 23, 24, 25, 27, 28 और 29 मंजिल संख्या शामिल होंगी.

13:08 PM

Twin Towers में बन रहे थे 915 आशियाने 
भ्रष्टाचार की नींव पर खड़े सुपरटेक ट्विन टावर में 915 परिवारों के सपनों का घर था. बताया जा रहा है कि दोनों बिल्डिंग्स मिलाकर कुल 915 फ्लैट्स थे और 21 दुकानें निकाली गई थीं. एपेक्स टावर की लंबाई 103 मीटर तो वहीं सियान टावर की लंबाई 97 मीटर है. 

12:54 PM

इलेक्ट्रिक डेटोनेटर से कनेक्ट किए गए ट्विन टावर
दोपहर 2:30 बजे एक ही बटन से होंगे दोनों टावर ध्वस्त. 9 सेकंड में बारूद जलकर टावर को मलबा बनाकर ढहा देगा.

12:48 PM

Twin Towers आसपास बिल्डिंग्स के बीच के गैप को भरा जा रहा है
ताजा खबर के मुताबिक, ट्विन टावर्स की बग़ल वाली सोसाइटी में दो टावर के बीच का गैप कवर किया जा रहा है, ताकि मलबा ना गिरे.

12:34 PM

Twin Tower Demolition: नोएडा ट्रैफिक पुलिस का हेल्पलाइन नंबर
ट्रैफिक डायवर्जन में दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो नोएडा ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 99710 09001 पर फोन करें.

12:30 PM

Twin Tower Demolition Video: कुछ इस तरह से गिरेगा ट्विन टावर, देखिए विदेशों में कैसे गिराई गई सैंकड़ों फीट ऊंची बिल्डिंग

12:22 PM

Supertech Twin Tower के पास पहुंची NDRF की टीम
सेक्टर 93A में ट्विन टावरों के डिमोलिशन एरिया में NDRF की टीम तैनात की गई है. यहां पर 560 पुलिस कर्मी, रिजर्व फोर्स के 100 जवान और 4 क्विक रिस्पांस टीमों की तैनाती हुई है.

12:17 PM

दोपहर 2:15 पर बजेगा सायरन, फिर शुरू होगी ब्लास्ट की कार्रवाई
28 अगस्त की दोपहर 2:15 पर ब्लास्ट से पहले तेज सायरन सुनाई देगी और यह ब्लास्ट के बाद ही बंद होगा. अब कोई भी ट्विन टावर के आस-पास नहीं जा सकता. 

12:16 PM

Twin Tower Demolition: 5 गुना प्रदूषण फैलने की संभावना
जानकारी के मुताबिक, फरीदाबाद फ्लाईओवर पर कमांड सेंटर सेटअप किया गया है. बताया जा रहा है कि ध्वस्तीकरण के दौरान और उसके बाद करीब 5 गुना प्रदूषण फैल सकता है. उत्तर प्रदेश पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, ट्विन टावर का एरिया अभी येलो जोन में है और मौजूदा AQI 110 है.

12:12 PM

Twin Tower Demolition: मिलिसेकंड के गैप में होंगे कई ब्लास्ट
कुछ मिलीसेकंड के गैप में कई ब्लास्ट होंगे. लेकिन, हमें यह लगेगा कि एक बार में एक ही ब्लास्ट हुआ है. मलबा इतना ज्यादा होगा कि उसे इकट्ठा करने में 6 महीने लग जाते. लेकिन, जिस कंपनी को जिम्मा मिला है वह केवल 3 महीने में मलबे को वहां से साफ कर देगी. 

12:06 PM

चेतन दत्ता के इशारे पर ध्वस्त हो जाएगा Supertech Twin Tower
28 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे Supertech Twin Towers से महज 50 मीटर की दूरी पर 6 लोग खड़े होंगे. इन 6 में मयूर महता (बिल्डिंग डिमोलिशन प्रोजेक्ट का जिम्मा उठाने वाली कंपनी एडिफिस के प्रोजेक्ट मैनेजर), चेतन दत्ता, 3 फॉरेन एक्सपर्ट और एक पुलिस काउंसिल शामिल हैं. जब ध्वस्तीकरण के लिए बटन दबाया जाएगा, तो यह बिल्डिंग किसी वॉटरफॉल की तरह नीचे गिर जाएगी. बिल्डिंग गिराने के लिए बहुत ही लाइट एक्सप्लोसिव का इस्तेमाल किया गया है, जो बिल्डिंग को गिराने के लिए और उसके स्टील को तोड़ने के लिए काफी हैं. कहीं भी हेवी एक्सप्लोसिव का प्रयोग नहीं हुआ है. 

 

11:56 AM

Twin Tower Demolition के लिए नोएडा में चल रहा हवन-पूजन  
Noida का Twin Tower शांतिपूर्वक ध्वस्त हो जाए, इसके लिए सेक्टर 46 में लोग हवन कर रहे हैं. देखिए तस्वीर...

fallback

 

11:48 AM

Supertech Twin Towers विध्वंस से पहले कुत्तों को बचाने में लगे NGOs 
आज Supertech Twin Towers डिमोलिशन से पहले अंतिम समय में कुत्तों को बचाने के लिए NGOs की एक संयुक्त टीम काम कर रही है. बताया जा रहा है कि एनजीओ ने लगभग 30-35 कुत्तों को बचाया है. सभी डॉग्स को बाहर निकालने का काम लगातार जारी है. 

11:38 AM

Twin Tower के आसपास रहने वाले लोग बरत रहे सावधानियां
नोएडा के सेक्टर-93 स्थित सुपरटेक ट्विन टावरों के पास दो हाउसिंग सोसाइटी हैं, जहां रहने वालों उनका घर खाली करा दिया गया है. लोगों का कहना है कि धूल को घर में आने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों को पूरी तरह से झर दिया गया है. 

11:15 AM

Twin Tower Demolition: ये पांच लोग आखिरी में निकलेंगे
ट्विन टावर ब्लास्ट के दौरान आसपास के इलाकों में 40 टावरों समेत दो हाउसिंग सोसाइटियों को खाली करवा दिया गया है. ट्विन टावर के पास बनी एमरल्ड कोर्ट सोसाइटी भी पूरी तरीके से खाली कर दी गई है. हालांकि, वह पांच लोग हैं जो सबसे आखिरी में निकलेंगे.

fallback

11:15 AM

Twin Tower Demolition से लोगों को झेलनी पड़ सकती हैं ये दिक्कतें
1. नाक आंख या त्वचा में खजुली होना
2. सांस लेने में दिक्कत महससू होना
3. छाती में घुटन महससू होना
4. धड़कनों का अचानक तजे हो जाना
5. शरीर में दर्द होना
6. गले में खराश या नाक बहना
7. अचानक खांसी बढ़ जाना 
8. उल्टी या उबकाई आना
9. पेट मेंदर्द या दस्त हो जाना

11:12 AM

Supertech Twin Towers Demolition: स्पेशल डस्ट मशीन को किया गया इन्स्टॉल
ये मशीनें ट्विन टावर के ढहने के दौरान और उसके बाद प्रदूषण का स्तर मॉनिटर करेंगी. आपको बता दें ट्विन टावर डिमोलिशन Sector 93A नोएडा में होने वाला है.

11:11 AM

कुछ ही देर में Supertech Twin Tower Demolition का लाइव वीडियो आप यहां देख पाएंगे. नजर बनाए रखें इस लिंक पर...

 

11:01 AM

Twin Tower Demolition: मलबा साफ करने में लगेगा 3 महीने का वक्त
ब्लास्ट से होने वाले मलबे को साफ करने में कम से कम तीन महीने का समय लगने वाला है. ट्विन टावर के आसपास का पूरा इलाका खाली कराया गया है. क्योंकि इससे निकलने वाली धूल काफी दूर तक पहुंचेगी और लोगों को परेशान करेगी.

10:50 AM

Noida Supertech Twin Tower Demolition: डेटा के लिए लगाया गया ब्लैक बॉक्स
9 सेकंड में ट्विन टावर जमींदोज हो जाएगा. इंजीनियर्स की टीम मौके पर है. डेटा के लिए ब्लैक बॉक्स लगाया गया है. डिमोलिशन की टीम मौके पर मौजूद है. आखिरी 60 सेकेंड डिमोलिशन के लिए काफी अहम हैं. बता दें कि ट्विन टावर के आसपास की बिजली काटी गई है.

10:37 AM

Twin Tower Demolition को लेकर बोले डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक
नोएडा का सुपरटेक ट्विन टावर भ्रष्टाचार और अराजकता की नीति का जीवंत प्रमाण है. आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासनकाल में सपा के कुकर्मों की प्रतीक यह अवैध इमारत जमींदोज हो रही है. यह है न्याय, यही सुशासन..

 

10:36 AM

Twin Tower Demolition के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

10:36 AM

Twin Tower Demolition के दौरान अस्थमा पेशंट को हो सकती है दिक्कतें
प्रशासन की तरफ से इसके लिए भी तैयारियां कर ली गई हैं. अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार हैं और मेडिकल एक्विपमेंट्स को भी रिजर्व में रखा गया है. सभी स्टाफ मेंबर्स हाई अलर्ट पर हैं. वहीं, लंग्स की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को पहले से ही अपना ख्याल रखना होगा और डिमोलिशन एरिया से जितना हो सके दूर रहना होगा...

10:33 AM

हेल्थ इमरजेंसी के लिए 3 अस्पतालों में अलर्ट
ट्विन टावर ढहाने के दौरान हर प्रकार की तैयारी कर ली गई है. आसपास के 3 अस्पतालों में इमरजेंसी वॉर्ड तैयार किए गए हैं. सेक्टर 137 में करीब  40 बेड तैयार किए गए हैं, जिसमें जनरल वॉर्ड औऱ इमरजेंसी वॉर्ड हैं. मरीजों के लिए तत्काल सेवा उपलब्ध हो, इसके लिए स्टाफ को पहले ही तैयार कर दिया गया है.

10:24 AM

Twin Tower Demolition का होगा लाइव प्रसारण
ट्विन टावर पर लगे तमाम कैमरा की स्कैनिंग के लिए इंसिडेंट कमान सेंटर की तैनाती की गई है, जिसकी अध्यक्षता डीसीपी सेंट्रल राजेश साथी करेंगे. उनके अंडर में पांच सबऑर्डिनेट होंगे. कमांड सेंटर किसी भी प्रकार के इंसिडेंट का लाइव प्रसारण करता हुआ नजर आएगा.

Trending news