Lucknow Kanpur Expressway Route Map : लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे की छह लेन की परियोजना का आगाज होने वाला है. अब राजधानी लखनऊ से उन्नाव होते हुए कानपुर महज 30 से 40 मिनट में सफर होगा. उन्नाव से लखनऊ की तरफ ग्रीन फील्ड पर 6 लेन के एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य 30 अक्टूबर से प्रारंभ होगा. लक्ष्य है कि 2024 के अंत तक करीब 63 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे का ज्यादातर कार्य पूरा हो जाएगा. इससे कानपुर, उन्नाव और आसपास के जिलों को जाम के जंजाल से मुक्ति मिलेगी. साथ ही कारें और बड़े वाहन फर्राटा भरते नजर आएंगे. इस परियोजना की लागत 4200 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है. यह लखनऊ के शहीद पथ को कानपुर के अमरसास से जोड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखनऊ से फोर लेन कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे 25 जिले, जानें कौन से जिले हैं शामिल


Unnao की ओर से NHAI का निर्माण कार्य शुरू होगा


जानकारी के अनुसार, परियोजना में 18 किलोमीटर का एलिवेटेड और 45 किलोमीटर का ग्रीन फील्ड होगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के इस प्रोजेक्ट डायरेक्टर सीएम द्विवेदी ने कहा कि राजधानी की ओर से भी परियोजना कार्य शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है.बिजली के खंभे, बिजल के तार, ट्रैफिक डायवर्जन जैसी मंजूरी ली जा रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सैनिक स्कूल से एलिवेटेड रूट शुरू होगा, जो बनी बंथरा तक जाएगा.इस 18 किलोमीटर के एलीवेटेड मार्ग से नीचे आबादी के इलाकों में यातायात पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 45 किलोमीटर का ग्रीन फील्ड पुरवा, अचलगंज और लालगंज मार्ग को भी जोड़ेगा.


लखनऊ में शामिल होंगे बाराबंकी औऱ उन्नाव के गांव, 1104 गांवों से LDA बनेगा LDMA


दो महीनों में दोनों छोर से सड़क निर्माण


शासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे परियोजना का कार्य 2 माह में दोनों छोर से तेज हो जाएगा.एक साल में 40 फीसदी काम निपटा लेने का लक्ष्य है. वर्ष 2025 के शुरुआती महीनों में ही इस पर वाहन सरपट दौड़ने लगेंगे.NE-6 को कई जगहों पर रैंप, अंडरपास के जरिये स्थानीय मार्गों से जोड़ा जाएगा.ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एक्सप्रेसवे का लाभ उठा सके. इन पर बेहतरीन लाइटिंग के अलावा सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर एंबुलेंस और अन्य आपात सुविधाओं का भी इंतजाम किया जाएगा.


दिल्ली-NCR की तर्ज पर यूपी के स्टेट कैपिटल रीजन में दिखेंगे ये सात बड़े बदलाव, कानपुर-उन्नाव समेत ये 7 जिले...


लखनऊ कानपुर रोड पर ट्रैफिक का दबाव घटेगा
लखनऊ से कानपुर का मौजूदा सड़क मार्ग पर भी आवागमन जारी रहेगा.लखनऊ और कानपुर के यात्रियों के लिए रास्ते खुलेंगे, साथ ही सड़क किनारे शॉपिंग मॉल, होटल औऱ अन्य व्यावसायिक गतिविधियों से रोजगार भी बढ़ेंगे. इससे ट्रैफिक पर दबाव भी घटेगा और जाम से कराह रहे लोगों को राहत मिलेगी.


WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !