दिल्ली-NCR की तरह अब यूपी में बनेगा लखनऊ-SCR! राजधानी के आसपास के जिलों पर होगा काम
Advertisement

दिल्ली-NCR की तरह अब यूपी में बनेगा लखनऊ-SCR! राजधानी के आसपास के जिलों पर होगा काम

Lucknow-SCR News: Kanpur Development Authority अध्यक्ष अरविंद सिंह ने एससीआर प्लान को लेकर प्रेजेंटेशन दिया था, जिसकी काफी तारीफ हुई. अब इसी प्रेजेंटेशन को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार की जाएगी...

दिल्ली-NCR की तरह अब यूपी में बनेगा लखनऊ-SCR! राजधानी के आसपास के जिलों पर होगा काम

Lucknow SCR Plan of UP Government: उत्तर प्रदेश के लिए एक और बड़ी खबर है. राजधानी लखनऊ के आसपास के इलाकों में अब NCR की तर्ज पर SCR यानी स्टेट कैपिटल रीजन तैयार किया जाएगा. इसमें प्लान में लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर और उन्नाव को भी शामिल किया जाना है. माना जा रहा है कि योगी सरकार की इस योजना से इन इलाकों में विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी और सराकरी योजना का भी विस्तार होगा. इसी प्लान के तहत कानपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन खोजने के निर्देश दे दिए हैं. अब संभावना जताई जा रही है कि चकेरी इलाके में इसके लिए जमीन चिन्हित की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Economy: सीएम योगी के इकोनॉमिक मैनेजमेंट का असर, छोटे कारोबारियों ने भरी सरकार की तिजोरी, जानिए क्या है GST Composition Scheme

लखनऊ और आसपास के शहरों की कनेक्टिविटी पर काम
कानपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी अरविंद सिंह ने इसको लेकर प्रेजेंटेशन दिया था, जिसकी सराहना की गई. प्रमुख सचिव आवास एवं नगर नियोजन नितिन गोकर्ण ने यह भी कहा है कि प्रेजेंटेशन को ध्यान में रखकर कार्ययोजना तैयार की जाए. इसी के साथ यह दावा भी किया जा रहा है कि राज्य राजधानी क्षेत्र विकसित करने के लिए लखनऊ के आसपास के सभी शहरों से कनेक्टिविटी बेहतर की जाएगी, जिसमें कानपुर, उन्नाव और बाराबंकी शामिल होंगे.

व्यावसायिक राजधानी के लिए बनेगा एयरपोर्ट
गौरतलब है कि कानपुर राज्य की कमर्शियल कैपिटल कही जाती है. इसलिए यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी होनी चाहिए. बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले लखनऊ में ही एक मीटिंग हुई थी, जिसमें केडीए ने बताया था कि न्यू बिजनेस सिटी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लेकर व्यापार के लिए जगह बनाने तक, सभी तैयारियां की जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें: पुडुचेरी LG के नाम पर मंत्रियों से मांग रहा था महंगे तोहफे, फिरोजाबाद का टीचर हिरासत में

इस प्लेटफॉर्म के तहत हो रहा काम
प्रमुख सचिव ने स्टेट कैपिटल रीजन (एससीआर) में डेवलपमेंट के कामकाज के लिए एक प्लेटफॉर्म क्रिएट किया है, जिसका नाम है 'प्रीपरेशन ऑफ दि रिक्वीजिट प्लान ऑफ दि एक्शन ऑफ दि डेवलपमेंट ऑफ काउंटर मैग्नेट एरिया ऑफ दि एनसीआर'. इसी के तहत लखनऊ से लेकर कानपुर तक प्लानिंग बनाई जा रही है. 

16 सितंबर 2021 को शासन ने दिया था कॉन्सेप्ट
प्रदेशवासियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार ने यह कदम उठाया है, जिसका कॉन्सेप्ट 16 सितंबर 2021 को दिया गया था. सरकार का निर्देश है कि एससीआर को ध्यान में रखते हुए विकास का ऐसा प्लान बनाएं जिससे लाखों प्रदेशवासियों को फायदा हो और उन्हें सहूलियत बने.

Viral Video: जान जाए पर ट्रेन न जाए! रेलगाड़ी में नहीं मिली जगह तो पीछे ही बैठ गए

Trending news