लखनऊ: अब बस स्टैंड पर नहीं करना होगा घंटों इंतजार, मोबाइल पर 'चलो एप' से म‍िलेगी टाइम, रूट, किराए की जानकारी
Advertisement

लखनऊ: अब बस स्टैंड पर नहीं करना होगा घंटों इंतजार, मोबाइल पर 'चलो एप' से म‍िलेगी टाइम, रूट, किराए की जानकारी

यूपी की योगी सरकार एक ‘एप’ लांच करने का जा रही है. इस एप को ‘चलो एप’ नाम दिया गया है. .. इस एप के जरिए नागरिक ट्रेन की तरह शहरों में चलने वाली सिटी बसों की लोकेशन, रूट, स्टापेज और समय सारिणी जैसी जानकारी अपने मोबाइल पर ही पा सकेंगे.  इस एप की सेवा प्रदेश के 14 शहरों में उपलब्ध कराई जाएगी.  

 

लखनऊ: अब बस स्टैंड पर नहीं करना होगा घंटों इंतजार, मोबाइल पर 'चलो एप' से म‍िलेगी टाइम, रूट, किराए की जानकारी

विशाल रघुवंशी/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow)  में अब सफर करना आसान होने जा रहा है. इसके लिए यूपी सरकार एक एप लॉन्च करने जा रही है जिसके जरिए शहर के लोग आसानी से उन रूटों के बारे में पता कर सकेंगे, जहां पर उनको जाना है. इस एप का नाम है  ‘चलो एप’. दरअसल, प्रदेश सरकार रेलवे की तर्ज पर एप के जरिए बसों और रूटों की पूरी जानकारी देगी. सिटी बस से जुड़ी सभी जानकारी यात्री सेकेंडों में अपने मोबाइल फोन पर हासिल कर सकेंगे.

लखनऊ में पायलट प्रोजेक्ट

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस एप का ट्रायल लखनऊ में शुरू हो चुका है.  पहले चरण में लखनऊ में संचालित होने वाली बसों के नंबर को एप पर ‘सिंक्रोनाइज’ करने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. जबकि फेस में वाराणसी और गोरखपुर और इसके बाद आगरा, प्रयागराज, मथुरा, मेरठ में संचालित बसों के डिटेल को एप से कनेक्ट किया जाएगा.  इस एप की सुविधा लखनऊ समेत प्रदेश के कुल 14 शहरों में उपलब्ध होगा.  इनमें बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद, गाजियाबाद, कानपुर, शाहजहांपुर व झांसी भी शामिल हैं.

संभल में टीचर की शर्मनाक हरकत, यूनिफॉर्म देने के बहाने घर से स्कूल बुलाया और 11 साल की नाबालिग छात्रा के साथ...

मोबिलिटी प्रा. लि, के साथ MOU
इस एप को बनाने के लिए विभाग ने मोबिलिटी प्रा. लि, के साथ एमओयू किया है. इसे लेकर चलो एप की ओर से रूट, किराया, लोकेशन, बस नंबर समेत सभी जरूरी जानकारियों की फीडिंग का काम शुरू कर दिया गया है. एप शुरू होते ही आमजन मोबाइल पर बस और उसके रूट की जानकारी हासिल कर सकेंगे.

इस एप से उठा पाएंगे ये लाभ
स्टैंड पर खड़े होकर बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा
अनुमानित किराया, नजदीक का बस स्टाप
 बस के आने का समय पता लगाना
मैप पर अपनी बस की लाइव GPS स्थिति को ट्रैक करना
सस्ती और सबसे तेज यात्रा का ऑप्शन
बस के पूरे रूट की जानकारी
एक मल्टी-मॉडल ट्रिप प्लानर की सहायता से डोर-टू-डोर ट्रिप की योजना
इमरजेंसी SOS के ज़रिए दोस्तों और परिवार के साथ LIVE ट्रिप शेयरिंग

करीब इतने फीसदी लोग करते हैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल
दरअसल प्रदेश के बड़े शहरों में करीब 40 फीसदी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही सफर करते हैं.इसके मद्देनदर ही नगर विकास विभाग के नगरीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा प्रदेश के विभन्न शहरों में सिटी बसों का संचालन कर रहा है.  इसी कड़ी में शहरी नागरिकों को सुगम यातायात की सुविधा दिलाने के उद्देश्य से ही नया प्रयोग किया जा रहा है. जिसके तहत ‘चलो एप’ लांच करने का फैसला किया गया है. मुख्यमंत्री जल्द ही इस एप को लांच करेंगे.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 19 जुलाई के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

 

Trending news