Lucknow Zoo 100th Anniversary: लखनऊ चिड़ियाघर ने पूरे किए 100 साल, CM योगी जारी करेंगे डाक टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1036770

Lucknow Zoo 100th Anniversary: लखनऊ चिड़ियाघर ने पूरे किए 100 साल, CM योगी जारी करेंगे डाक टिकट

लखनऊ के चिड़ियाघर के 100 साल पूरे होने पर मुख्य अतिथि के रूप में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लखनऊ  चिड़ियाघर पहुंचेगे.

Lucknow Zoo 100th Anniversary: लखनऊ चिड़ियाघर ने पूरे किए 100 साल, CM योगी जारी करेंगे डाक टिकट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चिड़ियाघर (Lucknow zoo) के आज यानी 29 नवंबर को 100 वर्ष पूरे हो गए. शताब्दी समारोह के खास अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लखनऊ  चिड़ियाघर पहुंचेगे. सीएम वहां शताब्दी स्तंभ का अनावरण करेंगे. इसके साथ सीएम वहां डाक टिकट भी जारी करेंगे. इस टिकट पर चिड़ियाघर के साथ ही कुछ अन्य जानवरों की तस्वीर होगी. इसको लेकर सोमवार को चिड़ियाघर में कई आयोजन भी कराए जाएंगे, जिसके तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्रों को पुरस्कार भी दिया जाएगा. 

अगर आपकी आवाज में है जादू तो आकाशवाणी को है आपका इंतजार, इस प्रतियोगिता से मिलेगी एंट्री

स्तंभ पर दिखेगा चिड़ियाघर का इतिहास
बता दें, अब चिड़ियाघर में एंट्री करते ही शताब्दी स्तंभ सामने ही नजर आएगा. इस स्तंभ का निर्माण पत्थर से किया जा रहा है. इसपर बबर शेर से लेकर कई पक्षियों और जानवरों की आकृति बनाई जा रही है. ये स्तंभ 9 फीट चौड़ा, 14 फीट ऊंचा और ढ़ाई फीट मोटा है. इस स्तंभ पर आमजनता को चिड़ियाघर का इतिहास भी देखने को मिलेगा. 

Death Anniversary of mahatma Jyotiba: ज्योतिबा फुले जिन्हें संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर मानते थे गुरु, यूपी दलित समाज में है बहुत मान

टिकट की छपाई पर खर्च किए 12 लाख रुपये
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 29 नवंबर यानी आज शताब्दी वर्ष को लेकर नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) के निदेशक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि डाक टिकट जारी होने से देख-विदेश में लखनऊ चिड़ियाघर की पहचान पहले से ज्यादा बनेगी. डाक टिकट ने  चिड़ियाघर की छपाई के लिए 12 लाख रुपए खर्च किए हैं. इसके साथ ही चिड़ियाघर प्रशासन को 60 हजार डाक टिकट मिलेंगे, जिसे काउंटर से पचास रुपये में लोगों के लिए बेचा जाएगा, क्योंकि आने वाले समय में चिड़ियाघर और भी सुंदर हो जाएगा और डाक टिकट का संग्रह करने वालों के लिए भी अच्छा होगा.

UP Anganwadi Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में बंपर भर्ती, हाथ से ना छूटने दें आवेदन का शानदार मौका

 

लखनऊ चिड़ियाघर स्थापना के 100 साल पूरे होने पर इजराइल सरकार ने 6 जेब्रा देने की मंजूरी दी थी, जिसके बाद  इजराइल से 2 जेब्रा गोरखपुर, 2 जेब्रा कानपुर और 2 जेब्रा लखनऊ चिड़ियाघर आए. आपको बता दें, जेब्रा के आते ही डॉक्टरों ने इनका स्वास्थ चेक किया और जेब्रा को 15 दिनों के लिए चिड़ियाघर के एक बाड़े में क्वॉरन्टाइन करने के लिए भेज दिया गया, ताकि ये जेब्रा यहां के वातावरण में घुल-मिल जाएं और फिर इनको आम लोगों के लिए खोला जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news