महंत नरेंद्र गिरि की भू-समाधि की तैयारी, बंद हैं प्रयागराज नगर क्षेत्र के सभी स्कूल
Advertisement

महंत नरेंद्र गिरि की भू-समाधि की तैयारी, बंद हैं प्रयागराज नगर क्षेत्र के सभी स्कूल

भू-समाधि में आने वाले लोगों की भारी भीड़ के मद्देनजर जिले में कक्षा 1 से 12 तक के सभी शिक्षा बोर्डों के विद्यालय एवं समस्त कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. 

फाइल फोटो.

प्रयागराज: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) को बुधवार, 22 सितंबर को ही भू-समाधि दी जाएगी. मंगलवार को निरजंनी अखाड़े ने 23 सितंबर को भू-समाधि का कार्यक्रम तय किया था. लेकिन बीती शाम को अखाड़े ने 22 को ही भू-समाधि देने का निर्णय लिया है. वहीं, इसके मद्देनजर आज प्रयागराज नगर क्षेत्र के 1 से 12 तक के सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान बंद रखे गए हैं.

भीड़ के मद्देनजर लिया गया फैसला 
जिला विद्यालय निरीक्षण की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद 22 सितंबर को उनके भू-समाधि में आने वाले लोगों की भारी भीड़ के मद्देनजर जिले में कक्षा 1 से 12 तक के सभी शिक्षा बोर्डों के विद्यालय एवं समस्त कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. 

सुबह 9 बजे होगा पोस्टमार्टम
जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 8.00 बजे महंत नरेंद्र गिरी के शव का पोस्टमार्टम हुआ. तीन सीनियर डॉक्टरों का पैनल पोस्टमार्टम करने वाली टीम में शामिल होंगे. पोस्टमार्टम और फोरेंसिक रिपोर्ट आने के बाद ही महंत की मौत की वजह सामने आएगी कि उन्होंने खुद से फांसी लगाई थी या फिर उन्हें फांसी के फंदे पर लटकाया गया. 

संत परंपरा के अनुसार दी जाएगी समाधि 
जानकारी के मुताबिक कल दोपहर 12:30 बजे तक महंत नरेंद्र गिरी के शव का अंतिम संस्कार होगा. महंत को मठ परिसर के अंदर ही भू समाधि दी जाएगी. महंत नरेंद्र गिरी को उनके गुरु बलदेव गिरी के बगल मे ही समाधि दी जाएगी. इसके पहले सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधि नरेंद्र गिरी के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे. उसके बाद शव को संत परंपरा के अनुसार समाधि दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं उत्तराधिकारी बलवीर गिरी? महंत नरेंद्र गिरी के कथित सुसाइड नोट में है जिनके नाम का जिक्र

शामिल हो सकते हैं देश के कई बड़े संत
बाघंबरी गद्दी मठ में कल देश के कई बड़े संतों के आने की संभावना है. विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय, विहिप के केंद्रीय मंत्री पंकज कुमार, प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार समेत विहिप के कई बड़े पदाधिकारी शामिल होंगे. इसके अलावा स्वामी बाबा रामदेव और अवधेशानंद गिरी भी महंत नरेंद्र गिरी के अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं. 

ये भी देखें- VIDEO Part-2: महंत नरेंद्र गिरी के कथित सुसाइड नोट में लड़की और फोटो का जिक्र

WATCH LIVE TV

Trending news