UP News: महाशिवरात्रि पर काशी के गंगा घाटों पर भक्तों का तांता, CM योगी ने दी प्रदेश वासियों को बधाई
Advertisement

UP News: महाशिवरात्रि पर काशी के गंगा घाटों पर भक्तों का तांता, CM योगी ने दी प्रदेश वासियों को बधाई

UP News: उत्तर प्रदेश में महाशिवरात्री के पावन अवसर पर शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. वहीं, गंगा घाटों पर भी आस्था की डुबकी लगाई जा रही है. सीएम योगी ने भी महाशिवरात्री की बधाई दी है.

UP News: महाशिवरात्रि पर काशी के गंगा घाटों पर भक्तों का तांता, CM योगी ने दी प्रदेश वासियों को बधाई

लखनऊ:  महाशिवरात्री (Mahashivratri) के पावन अवसर पर भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. वहीं, गंगा घाटों पर भी आस्था की डुबकी लगाई जा रही है. महादेव और माता पार्वती के विवाह के उत्सव महाशिवरात्रि पर उत्तराखंड और यूपी के अगल-अलग जिलें समेत वाराणसी में हर हर महादेव का जयघोष गूंज रहा है. बता दें की शिव भक्तों का दशाश्वमेध घाट समेत प्रमुख गंगा घाटों पर स्नान का क्रम लगातार जारी है. वहीं, सुबह मंगला आरती के बाद बाबा विश्वनाथ दरबार भक्तों के लिए खोल दिया गया. 

आपको बता दें कि गंगा स्नान (Ganga Snan) के बाद शिव भक्त जल लेकर सीधा बाबा के दरबार पहुंचे. जहां उन्होंने बाबा का जलाभिषेक किया. उत्तर प्रदेश  इस दौरान देश भर से आए भक्तों ने काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) की भव्यता भी निहारी और दर्शन पूजन कर निहाल हो गए.बाबा के दर्शन को आये श्रद्धालु सुभाष पांडेय ने बताया कि इस महाशिवरात्रि पर बाबा का सबसे अद्भुत दर्शन उन्हें प्राप्त हुआ है.प्रशासन ने बहुत अच्छी व्यवस्था भी श्रद्धालुओं के लिए की है.

मुख्यमंत्री योगी ने दी बधाई
वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेश वासियों को 'महाशिवरात्रि' की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'सभी प्रदेश वासियों को बधाई. 'महाशिवरात्रि' की श्रद्धालुओं को बधाई एवं शुभकामनाएं. भगवान भोलेनाथ, मां पार्वती की कृपा से कल्याण हो. समस्त जगत का कल्याण हो, यही प्रार्थना है.'

Watch: महाशिवरात्रि पर सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक

हल्द्वानी के शिव मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़
उत्तराखंड में महाशिवरात्रि के दिन तमाम मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. शिवभक्त अलग-अलग मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करते नजर आ रहे हैं. उत्तराखंड में भगवान शिव के बड़े मंदिरों छोटा कैलाश, जागेश्वर में भक्तों की भारी भीड़ नजर आ ही रही है. इसके अलावा अन्य मंदिरों में भोले के भक्त सुबह से जलाभिषेक कर रहे हैं. वहीं, हल्द्वानी के स्थानीय शिव मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

ऐतिहासिक सिद्वपीठ कमलेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़
पौड़ी में सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने प्राचीन सिद्धपीठ कमलेश्वर महादेव मन्दिर में दर्शन कर रहे हैं. सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु भोलेनाथ को जल चढाने के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगे हैं. ऐतिहासिक सिद्वपीठ कमलेश्वर महादेव मंदिर में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किए. दूध, बेलपत्री आदि चढाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की. इस दौरान पूरा परिसर बोल बम व भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठा. इसके अलावा जिले के अन्य शिव मंदिरों में भी श्रद्वालुओं का हुजुम उमड़ा रहा.

महाशिवरात्रि स्नान के बाद माघ मेले का होगा औपचारिक समापन
आपको बता दें के कि प्रयागराज में लगभग सवा महीने से माघ मेला चल रहा था. वहीं, संगम तट पर लगे माघ मेले का महाशिवरात्रि स्नान के बाद औपचारिक समापन हो जाएगा. 44 दिनों तक संगम तट पर चले माघ मेले का आखिरी स्नान पर्व बेहद खास माना जाता है. महाशिवरात्रि पर्व पर दस लाख के करीब श्रद्धालुओं के स्नान की उम्मीद. बता दें कि ब्रह्मुहूर्त से ही श्रद्धालु त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

Trending news