Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में तेज भूकंप के झटके, लखनऊ से लखीमपुर तक यूपी थर्राया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1898440

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में तेज भूकंप के झटके, लखनऊ से लखीमपुर तक यूपी थर्राया

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में समेत नोएडा गाजियाबाद में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. पूरे उत्तर भारत में भूकंप से इमारतें हिलती डुलती नजर आईं. भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया जा रहा है. 

Earthquake in Delhi NCR Uttar Pradesh

Earthquake in UP: दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत में मंगलवार को भूकंप के तेज झटकों से थर्रा उठा.  मंगलवार दोपहर 2.53 मिनट के करीब ये भूकंप के तेज झटके आए. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में ये भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड, पंजाब-हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी भूकंप के तेज झटके आए हैं. भूकंप का तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 तक बताई जा रही है. भूकंप का केंद्र नेपाल था. नेपाल में आधे घंटे बाद दोबारा भूकंप भी आया, जो रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता का था. नेपाल में भारी भूकंप के बाद बझांग जिले की कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा है. हालांकि किसी के मरने की खबर नहीं है. भूकंप को लेकर चेतावनी जारी की गई है कि पुराने जर्जर मकानों में रह रहे लोग उन्हें तुरंत छोड़ दें ताकि भूकंप बाद के झटकों से कोई हताहत न हो. 

भूकंप की तीव्रता 6.2 रिक्टर स्केल पर मापी गई है, करीब एक से डेढ़ मिनट तक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से लेकर लखनऊ तक बड़ी बड़ी इमारतें हिलती रहीं. भूकंप इतनी तेज था कि लोगों को घरों से बाहर निकलने का मौका तक नहीं मिला. लोगों के फोन भी बंद हो गए. पंजाब, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के ये झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. अभी भूकंप से जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं आई है.  कानपुर, फैजाबाद, बागपत, शामली, गाजियाबाद, फर्रुखाबाद, लखनऊ समेत सभी जिलों में यह भूकंप लोगों में दहशत का पर्याय बन गया. उत्तराखंड की बात करें तो पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर के अलावा देहरादून, हल्द्वानी समेत पूरे राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

इससे पहले 19 सितंबर 2022 को उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दिल्ली एनसीआर में इससे पहले पांच अगस्त को भूकंप के झटके महसूस किए गए. तब भूकंप की तीव्रता 5.8 थी. सुबह 9.38 बजे भूकंप आया था. तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में थे. हालांकि तब भी कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था.

दिल्ली में इससे पहले 13 जून को भी बड़ा भूकंप आया था. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड समेत पूरे इलाके में भूकंप से जलजला आया था. 

तब पाकिस्तान, अफगानिस्तान के समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 17 जुलाई को जब भूकंप के झटके आए थे तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 थी. 

दिल्ली एनसीआर का पूरा इलाका भूकंप के खतरे के लिहाज से जोन 4 में आता है. दिल्ली भूकंपीय क्षेत्र में भारी जोखिम है. हिमालय औऱ यूरेशिया की टेक्टोनिक प्लेटों में टकराव के कारण अक्सर ऐसे झटके महसूस किए जाते हैं.

लखनऊ में भूकंप की दहशत के चलते  विभूति खंड इलाके में स्थित मल्टी स्टोरी कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल बिल्डिंग्स से निकलकर लोग बाहर सड़क पर आ गए.नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्तर भारत मे कई जगह 2.51 बजे  6.2 तीव्रता का भूकंप आया. फिर 2.53 बजे पर फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. देश में पिछले 24 घंटे में 6 से 7 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है.

उत्तराखंड में उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, चंपावत, चमोली जनपद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. एक सप्ताह  के भीतर दूसरी बार अर्थक्वैक आया है. हरिद्वार के तीर्थस्थलों पर भी भूकंप हिला गया. 

Earthquake in Noida Ghaziabad: गाजियाबाद और नोएडा भूकंप के तेज झटकों से हिला, लोग घरों से बाहर निकले

EQ Parameters from www.seismo.gov.in

M: 6.2
Date: 03/10/2023
Time: 14:51:04 IST
Lat: 29.39 N 
Long: 81.23 E
Depth: 5 Km
Region: Nepal

Earthquake: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 की तीव्रता

Trending news