Matterss Cleaning Tips: कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग
Advertisement

Matterss Cleaning Tips: कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग

हमारी जिंदगी में बिस्तर (BED) की अपनी अलग अहमियत है. हम सोने-खाने-टीवी देखने और आराम करने से लेकर कई काम बेड पर ही करते हैं. कह सकते हैं कि हम बहुत सा समय इसपर गुजारते हैं.

Social Media

Matterss Cleaning Tips: हमारी जिंदगी में बिस्तर (BED) की अपनी अलग अहमियत है. हम सोने-खाने-टीवी देखने और आराम करने से लेकर कई काम बेड पर ही करते हैं. कह सकते हैं कि हम बहुत सा समय इसपर गुजारते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति लगभग अपना 1/3 समय गद्दे पर ही बिताते हैं.खासकर सर्दियों के दिनों में तो हम बिस्तर  से उतरना ही नहीं चाहते हैं. जितना वक्त हम इस पर बिताते हैं उतना इसकी मेंटिनेंस पर ध्यान नहीं देते हैं. अब बात करते हैं हमारे आराम का साथा गद्दे के बार में..हम आराम से काउंट कर सकते हैं कि गद्दे को साफ करने के जहमत कितनी बार उठाई है. हम आपको बताते हैं गद्दे की सेफ्टी और सफाई के लिए आप क्या कर सकते हैं.

धूप-हवा में रखें अपना गद्दा 
हम हर रोज गद्दे की सफाई नहीं कर सकते तो ये तो मुमकिन है कि महीने में एक बार गद्दे को धूप और खुली हवा में रख दिया जाए. अगर ये भी संभव न हो तो कोशिश करें कि मौसम में बदलाव हो तो ये जरूर कर लें.

बेडशीट्स और कवर की सफाई जरूरी
गद्दे की सफाई के लिए ये जरूरी है कि आप उसके शीट्स और कवर को भी साफ रखें.  ध्यान से साफ करें.  अगर आप समय के हिसाब से नहीं करेंगे तो वह और ज्यादा गंदा हो जाएगा. इसके अलावा  मैट्रेस में बिछाई जाने वाली शीट्स हमेशा साफ होनी चाहिए. तकिया, बेडशीट्स भी साफ होने चाहिए. 

दाग-धब्बों से ऐसे बचाएं अपना गद्दा
अगर आपको या घर के बच्चों को बिस्तर पर खाना खाने की आदत है तो खाना भी बिस्तर पर गिरता ही होगा. इसके लिए आप गद्दे के लिए प्रोटेक्टर खरीद सकती हैं जो आसानी से वॉशिंग मशीन में धुल भी जाता है. अगर ये नहीं कर सकते तो कुछ गिरने पर आप दाग को हल्के गीले कपड़े से उस दाग को हल्का कर सकते हैं.  इसके लिए आप  गुनगुना पानी, रिमूवर, वैनिश जैसे लिक्विड की मदद भी ले सकते हैं. सूखे हुए दागों को निकालने के लिए केमिकल की मदद लेनी होगी.  

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

गद्दे पर दाग लगने पर ये यूज करें ये तरीके
अगर आपके गद्दे पर दाग लग ही गया है तो आप इन तकनीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं.  

1- हाइड्रोजन पेरोक्साइड, लिक्विड डिश वॉश सोप और बेकिंग सोडा का यूज करके एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को उस एरिया पर कुछ देर के लिए लगा दें, जहां दाग लगा है. फिर इसके बाद किसी माइक्रोफाइबर कपड़े से उसे रगड़ें. 

2- नमक और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को दाग पर  30 मिनट से 60 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर इसे किसी माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर दें. दाग काफी हद तक निकल जाएगा.

3- बाजार में मिलने वाले हर्बल एन्जाइम क्लींजर का प्रयोग करें जो ये काम आसानी से कर देंगे.

नोट- अगर आपका गद्दा बहुत ही ज्यादा गंदा हो गया है तो आप इसकी प्रोफेशनल क्लीनिंग भी करवा सकती हैं जिससे गद्दे का लाइफ स्पैन बढ़ जाता है.अच्छी क्वालिटी के गद्दे की उम्र 10 साल तक होती है. इसलिए आप किसी अच्छे ब्रांड का गद्दा खरीदें. गद्दे की सफाई हर तीन महीने में एक बार होनी ही चाहिए जिससे आपको ज्यादा सुविधा हो और आपका कमरा हाइजीनिक रह सके. 

Dark Underarms Cleaning Tips: शर्मिंदा कर देता है अंडरआर्म्स का कालापन, किचन में मौजूद इन चीजों से मिनटों में दिखेगा असर

 

 

Trending news