कम कमाई में ज्यादा बचत करने के लिए अपनाएं ये तरीके, इन बातों का ध्यान रखने से हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री
Advertisement

कम कमाई में ज्यादा बचत करने के लिए अपनाएं ये तरीके, इन बातों का ध्यान रखने से हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री

मुसीबत में किसी से पैसे मांगने की नौबत आई तो सभी कतराने लगते हैं. ऐसे समय में हमेशा अपनी बचत ही काम आती है. इसलिए सबसे बेहतर है कि हमारे पास थोड़ी बहुत सेविंग हो. बचत हम सभी के लिए जरुरी है मगर बचत कहां से और कैसे करते हैं ये कम ही लोग जानते हैां. इसके लिए हमारी ये खास टिप्स आपके बहुत काम आने वाली हैं...

Money Saving Tips (File Photo)

 Money Saving Tips: पैसा पैसे को खींचता है ये कहावत आपने भी सुनी होगी. पर इसको लागू कैसे करें ये बात अक्सर हम लोगों को समझ नही आती. कभी मुसीबत में किसी से पैसे मांगने की नौबत आई तो सभी कतराने लगते हैं. ऐसे समय में हमेशा अपनी बचत ही काम आती है. इसलिए सबसे बेहतर है कि हमारे पास थोड़ी बहुत सेविंग हो. बचत हम सभी के लिए जरुरी है मगर बचत कहां से और कैसे करते हैं ये कम ही लोग जानते हैां. इसके लिए हमारी ये खास टिप्स आपके बहुत काम आने वाली हैं. 

1 अप्रैल से वित्त वर्ष शुरु हो चुका है और हम वित्त वर्ष 2023-24 का लगभग एक महीना पूरा करने वाले हैं. हो सकता है आप प्लान भी कर चुके होंगे कि इस साल मनी मैनेजेंट कैसे करना है. अगर आप सैलेरी कर्मचारी हैं तो आपका अप्रेजल हो चुका होगा या होने वाला होगा. आपको पता भी चल चुका होगा कि आपकी तनख्वाह कितनी बढ़ी या नहीं बढ़ी. सैलेरी के हिसाब से अगर पैसे का मैनेजमेंट नहीं किया तो आपको पूरे साल मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. अपने और अपनों के बेहतर भविष्य के लिए आपको बचत का सही मैनेजमेंट करना आना चाहिए. सबसे पहले आप शुरुआत में नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें. इस बातों का सही से पालन करने पर आपकी बचत की समस्या खत्म हो सकती है.

आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया ना होने दें

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की 1 रिपोर्ट के अनुसार. भारत में वेतनभोगी कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 86 मिलियन तक पहुंच गई. एक शहरी वेतनभोगी कर्मचारी का औसत वार्षिक वेतन INR 30 हजार तक पहुंच गया है.भारत में 50 हज़ार से अधिक मासिक वेतन पाने वाले  मात्र 1% लोग हैं. इसका मतलब यह है कि बहुत लोगों की कमाई बहुत कम है. अपने वेतन के हिसाब से ही आपको अपनी बचत करनी होगी. आज और इसी महीने से किसी न किसी सेविंग स्कीम में पैसा जोड़ना शुरू कर दें. जितना भी आपसे हो सकता है 1, 2 या 3 हज़ार हर माह उस सेविंग स्कीम में डालें. ये छोटी सी सेविंग भविष्य में आपको बड़ी राहत देगी. 

पैसे कमाने के शॉर्टकट से दूरी है जरूरी
ऑनलाइन ऐसे कई तरीकों के बारे में बताया जाता है. जहां आप रातों-रात लखपति या करोड़पति बन सकते हैं.  इस तरह के विज्ञापनों से दूर रहें. जहां जोखिम हो वहां सोच समझकर ही पैसा लगाएं. ऑनलाइन ठगी में कमाने से ज्यादा गंवाने का डर होता है. शेयर बाजार में भी सोच समझकर ही पैसा लगाएं. शेयर बाजार की सही जानकारी से ही पैसा कमाया जा सकता है. 

ये खबर भी पढ़ें

Vastu Tips: सूर्य और घर का सही तालमेल आपको बना सकता है मालामाल, जानें घर में सूर्य की क्‍या है सही दिशा

ब्याज़ दरों पर ध्यान दें
बैंक या पोस्ट ऑफिस की अलग- अलग स्कीमों के बारे में जानकारी लें. बैंक और पोस्ट ऑफिस में कभी- कभी बहुत अच्छी योजनाएं आती हैं. कुछ योजनाओं में चक्रवृद्धि ब्याज होता है. इसमें अगर इन्वेस्ट कर सको तो बेहतर होगा. निवेश में थोड़ा सब्र और निरंतरता सबसे जरूरी है. 

सेल, सेल, सेल  पढ़कर भी जरा रुक जाएं
अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो देखते होंगे हर हफ्ते कोई न कोई सेल चल रही होती है. कपड़े, जूते, हेडफोन सब पर सेल. यहां पर खर्चा करने से पहले अपने आप से दोबारा पूछें क्या आपको सच में इस चीज की जरूरत है या ये सिर्फ सेल का मोह है. ऐसे सामान इकठ्ठा ना करें जो अनुपयोगी हो. 

कुछ नया सीखने की कोशिश करें 
अपने काम में अच्छा करें. ऑनलाइन किसी ऐसे कोर्स से जुड़ सकते हैं जो आपके काम को बेहतर करे.  स्किल्स कभी बर्बाद नहीं होती. जितना सीखेंगे उतना ही आपका सीवी बेहतर होगा. अगले साल आप और अच्छा कमा सकेंगे. अपने कम्फर्ट जोन से निकलने के लिए आगे बढ़ें. 

ये खबर भी पढ़ें

Shukrawar ke Upay:शुक्रवार को कपूर और लौंग का यह उपाय कर सकता है मालामाल, मां लक्ष्मी की कृपा से सदा रहेंगे खुशहाल

मोबाइल डेटा का बेहतर इस्तेमाल करें  
समय मिलते ही रील्स देखना शुरू ना करें. सोशल मीडिया को कम से कम समय दें.  बेहतर होगा कि खुद को अपडेट रखने वाला कंटेंट पढ़े. जरूरी न्यूज और अच्छे आर्टिकल जरूर पढ़ें.  कुछ किताबों का किंडल एडिशन भी रख सकते है. ये आपको एक बेहतर इंसान बनाएंगे.  

समय की कद्र करें
समय के सामने बाकी सब की कीमत कम है. पाँच मिनट भी फ़ालतू ना गवांएं. समय की बर्बादी करना पैसे बर्बाद करने से ज्यादा बुरा है. परिवार को दिया समय जमा पूंजी से बढ़कर माना गया है.

Trending news