Eid Moon 2023​: लखनऊ समेत देशभर में हुआ चांद का दीदार, कल मनाई जाएगी ईद
Advertisement

Eid Moon 2023​: लखनऊ समेत देशभर में हुआ चांद का दीदार, कल मनाई जाएगी ईद

Eid Moon 2023​: पाक रमजान माह में शुक्रवार को लखनऊ समेत पूरे देश में चांद का दीदार हो गया. इसके साथ ही पूरे देश में धूमधाम से ईद मनाने का एलान कर दिया गया है.

Eid Moon 2023​: लखनऊ समेत देशभर में हुआ चांद का दीदार, कल मनाई जाएगी ईद

लखनऊ : मरकज़ी चांद कमेटी ने ईद के चांद देखने की तस्दीक कर दी है. शनिवार (22 अप्रैल) को ईद माई जाएगी. शुक्रवार को ईद का चांद नज़र आया है. इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चैयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने इसकी घोषणा की. ईदगाह में ईद की नमाज सुबह 10 बजे अदा की जाएगी. लखनऊ,रांची, गुवाहाटी, हैदराबाद में चांद नजर आया है. लखनऊ से शिया चांद कमेटी ने भी चांद के दिखने का एलान किया है. अरब देशों सऊदी अरब, यूएई, कतर समेत खाड़ी देशों में 21 अप्रैल को ईद उल फितर यानी मीठी ईद की मिठास घुली रही. वहीं भारत में माह-ए-रमजान में आखिरी जुमे को अलविदा नमाज पढ़ी गई. इसी के साथ इबादत और पाकीजगी वाले रमजान के 29 रोजे पूरे हुए. शाम को लोगों ने बेसब्री से ईद के चांद का इंतजार किया, आखिर शाम को दीदार-ए-चांद हुआ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद-उल-फितर की बधाई दी है.

यह भी पढ़ें : बिजली कंपनियों की मनमानी पर चला UPERC का डंडा, अपने खर्च में बदलना होगा मीटर

बागपत
त्योहारों को शांतिपूर्ण तरिके से सम्पन्न कराने के लिए बागपत पुलिस ने शुक्रवार को फ्लैग मार्च निकाला है.  22 अप्रैल को ही भगवान परशुराम की जयंती भी मनाई जाएगी.दोनों त्योहारों के मद्देनजर एसपी बागपत ने सभी थाना क्षेरो में पुलिस को शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं.

कौशाम्बी
जिले में रमजान के अंतिम जुमे को अकीदत के साथ जिले भर के 238 मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की गई.अकीदतमंदों ने खुतबे को सुनकर गुनाह से तौबा किया. नमाज अदा करने के बाद पेश इमाम और नमाजियों ने मुल्क की सलामती, अमन-चैन और तरक्की की दुआ मांगी. नमाज पढ़कर मस्जिद से निकलने के बाद लोगों ने एक दूसरे से मिलकर मुबारकबाद भी दी. पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे यह हर जगह फोर्स तैनात किया गया है ताकि बेहतर हम लोगों की सुरक्षा दे सकें.

बिजनौर
अलविदा जुमे की नमाज़ पर पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा.संवेदनशील इलाकों में PAC तैनात रही. ड्रोन कैमरों के ज़रिए स्थिति का जायज़ा लिया गया. 

Watch: जानें क्यों मनाई जाती है ईद, क्या है इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया गया ये त्योहार

Trending news