कर्ज और फर्जी मुकदमों से मुक्ति दिलाती हैं मां जालपा देवी, मनोकामना पूर्ति के लिए दूर-दूर से आते हैं भक्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1004117

कर्ज और फर्जी मुकदमों से मुक्ति दिलाती हैं मां जालपा देवी, मनोकामना पूर्ति के लिए दूर-दूर से आते हैं भक्त

अयोध्या की नगर देवी के रूप में जाने जाने वाली मां जालपा देवी मंदिर को बंदी देवी के रूप में भी जाना जाता है. 

कर्ज और फर्जी मुकदमों से मुक्ति दिलाती हैं मां जालपा देवी, मनोकामना पूर्ति के लिए दूर-दूर से आते हैं भक्त

अयोध्या: शारदीय नवरात्रि में देवी की आराधना की जाती है. ऐसे में शक्ति और सिद्ध पीठ पर देवी भक्तों का तांता लगा हुआ है. अयोध्या की जालपा देवी मंदिर अति प्राचीन सिद्ध शक्तिपीठों में से एक मानी जाती हैं. मान्यता है कि यहां मां के चरण गिरे थे और जलपा देवी मंदिर में आज भी पिंड स्वरूप के ऊपर चरण मौजूद हैं. हालांकि इसका कोई उल्लेख नहीं मिलता है.

दर्शन करने दूर-दूर से आते हैं भक्त
राम जन्मभूमि से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर जालपा देवी मंदिर स्थित है. यहां पर मां दुर्गा की छोटी प्रतिमा विराजमान है और मां के चरण यहां पर विराजमान हैं. नवरात्रि में देवी भक्त माँ का दर्शन करने दूर दराज से आते हैं, जिनकी सभी मनोकामना मां पूर्ण करती हैं. अयोध्या की नगर देवी के रूप में जाने जाने वाली मां जालपा देवी मंदिर को बंदी देवी के रूप में भी जाना जाता है. 

कर्ज-मुकदमों से मिलती है मुक्ति
मान्यता है कि मां के चरणों में अपने को समर्पित करने से सभी बंधन मुक्त होते हैं. कोई कोर्ट-कचहरी से परेशान है तो मां बंदी देवी जालपा मंदिर में प्रार्थना करने से फर्जी मुकदमों से मुक्ति मिलती है. मां जालपा देवी मंदिर में आम मंदिरों की अपेक्षा मंगलवार के दिन देवी भक्तों की खाता भीड़ रहती है.

सुबह चार से लग जाता है भक्तों का तांता
मां जालपा देवी मंदिर में आम दिनों की अपेक्षा मंगलवार के दिन देवी भक्तों की ज्यादा भीड़ रहती है. कहा जाता है कि खुद भगवान हनुमान जी मंगलवार के दिन मां के दर्शन करने के लिए आते हैं, अनादि काल से इनकी मान्यता है. मां जालपा देवी मंदिर में नवरात्रि के दिन समय भोर 4 बजे से देवी भक्तों का तांता लगा रहता है. यहां की एक विशेषता और है कि कोई भी देवी भक्त मंदिर के गर्भ गृह में जाकर मां के दर्शन और पूजन कर सकता है. 

बंदी देवी जालपा मंदिर में दर्शन करने आईं गीता अग्रवाल का कहना है कि यहां पर कोई भी मान्यता मांगे वह पूरी होती है. देवी भक्त कंचन आचार्य का कहना है जब घर में नई नवेली बहू आती है तो सबसे पहले जालपा मंदिर में मां के दर्शन के लिए आती है. देवी दर्शन करने आईं मीनाक्षी का कहना है कि अगर कोई कर्ज में डूबा हुआ है और आर्थिक रूप से परेशान है तो वह जालपा मंदिर आकर मां के सामने अरदास लगाता है तो उसको कर्ज से मुक्ति मिलती है. 

देवी मां के प्रतिदिन दर्शन करने आने वाली डॉ स्वाति का कहना है कि जिनका विवाह नहीं हो रहा है, जिनको झूठे मुकदमे में परेशान किया जाता है, वह मां से प्रार्थना करते हैं तो उनको मुकदमा से मुक्ति मिलती है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news