घर के सामने पड़े कचरे से हैं परेशान, डायल करें ये नंबर हो जाएगा समाधान
Advertisement

घर के सामने पड़े कचरे से हैं परेशान, डायल करें ये नंबर हो जाएगा समाधान

आपके घर के बाहर कूड़ा उठाने के लिए कचरा एंबुलेंस आएगी और कूड़ा उठाकर ले जाएगी. यह सुविधा मुफ्त होगी

फाइल फोटो

गौतमबुद्धनगर: योगी सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को नई उड़ान देने जा रही है. अब एक फोन कॉल और व्हाट्सएप मैसेज करने पर कचरा एंबुलेंस आपके घर के सामने से कचरा उठा ले जाएगी. फिर इस कूड़े को सी एंड डी वेस्ट प्लांट में ले जाएगी. जहां इसमें से गीले और सूखे कूडे़ को अलग-अलग कर खाद बनाई जाएगी. 

रात के अंधेरे में योगी सरकार की बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, एक साथ नौ IPS और दस IAS के तबादले

इस एंबुलेस व्यवस्था से गंदगी से मिलेगी राहत
अगर नोएडा की कॉलोनी और सोसाइटी में घरों के सामने कूड़ा पड़ा है. कोई भी कर्मचारी इसे उठाने के लिए नहीं आ रहा तो ऐसी स्थिति में आपको एक फोन कॉल या मैसेज करना होगा. जिसके बाद आपके घर के बाहर कूड़ा उठाने के लिए कचरा एंबुलेंस आएगी और कूड़ा उठाकर ले जाएगी. यह सुविधा मुफ्त होगी. इसके लिए किसी को कोई भुगतान नहीं करना होगा. रोज आने वाली गाड़ी अपने समय के अनुसार ही आएगी. हालांकि, इस सुविधा का लाभ केवल आपातकाल की स्थिति में ही मिल सकेगा. 

सोशल मीडिया पर राजभर के बोल: 'सपा को जो लोग वोट देंगे, वे अपनी मां-बहन, बेटे-बेटी से अन्याय करेंगे'

किस शहर में मिलेगी ये सुविधा
यह सुविधा यूपी के नोएडा में दी जाएगी. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के अफसरों के मुताबिक, शहर के कई सेक्टरों में सेग्रिगेटेड गीले कूड़े से खाद बनाई जा रही है. इस प्रक्रिया के लिए बायोमीथेनेशन और सीडब्ल्यूसी मशीन (Biomethanation and CWC Machine) लगाई गई हैं. इसके लिए अथॉरिटी, रेसिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन को मशीन की खरीद पर 90 फीसद तक सब्सिडी दे रही है. 

रात के अंधेरे में योगी सरकार की बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, एक साथ नौ IPS और दस IAS के तबादले

लोग खुद भी बना सकते हैं कूड़े से खाद

बताया जा रहा है कि लोग अपने घर और सोसाइटी में भी गीला कूड़ा अलग करके एक जगह जमा कर मशीन की मदद से खाद बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से कर सकते हैं. 

कचरा एंबुलेंस के लिए कैसे करें संपर्क
नोएडा अथॉरिटी की ओर से एक नंबर जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके आप कचरा एंबुलेंस बुलवा सकते हैं. इसके लिए 18001807995 नंबर पर कॉल किया जा सकता है. इसके साथ ही, 9717080605  पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर जनस्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे सकते हैं. इतना ही नहीं सी एंड डी वेस्ट (C&D) को जानकारी देने के लिए 18008919657 पर संपर्क कर सकते हैं. डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन को इस नंबर 18001807995 पर कूड़े के बारे में जानकारी दी जा सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news