Air Pollution in UP : कड़ाके की ठंड के साथ दमघोंटू प्रदूषण की मार, यूपी के बड़े शहर बेहाल
Advertisement

Air Pollution in UP : कड़ाके की ठंड के साथ दमघोंटू प्रदूषण की मार, यूपी के बड़े शहर बेहाल

Air Pollution in Noida Ghaziabad : कड़ाके की ठंड के साथ उत्तर प्रदेश के बड़े शहर गंभीर वायु प्रदूषण भी झेल रहे हैं. प्रदेश के बड़ शहरों में एक्यूआई लेवल 400 के पार है, जो बेहद खतरनाक स्थिति है.

AIR POLLUTION IN UTTAR PRADESH

Air Pollution in Noida Ghaziabad : उत्तर प्रदेश के बड़े शहर न केवल भीषण ठंड झेल रहे हैं, बल्कि जहरीली हवा के दमघोंटू माहौल का भी सामना कर रहे हैं. नोएडा, ग्रेटर नोएडा औऱ गाजियाबाद में वायु प्रदूषण के यही हालात बनकर उभरे हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो  नोएडा का औसतन एक्यूआई लेवल 461 दर्ज किया गया है.गाजियाबाद का औसतन एक्यूआई लेवल 272 है. हरियाणा के फरीदाबाद का औसतन एक्यूआई लेवल 299 रहा है.गुरुग्राम का औसतन एक्यूआई लेवल 409 दिख रहा है.दिल्ली मंगलवार को औसतन एक्यूआई 418 रहा, जो प्रदूषण गंभीर श्रेणी को दिखाता है.

एक्यूआई लेवल खतरनाक स्तर पर

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और  न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है.बहरहाल, दिल्ली एनसीआर में आसमान साफ रहेगा और सुबह में धुंध और शीत लहर की संभावना है.

गलन और शीतलहर का असर

यूपी के बड़े शहर पहले ही बारिश, कोहरा और हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं. कानपुर, इटावा, आगरा जैसे शहरों में पिछले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक रह गया है. साथ ही कंटीली हवाओं ने भी मकर संक्रांति के बाद से जीना मुहाल कर रखा है. मौसम विभाग पहले ही चेतावनी दे चुका है कि ठंड का ये दूसरा दौर19 से 23 जनवरी तक जारी रह सकता है. उसके बाद ही किसी तरह की राहत आम जनता को मिल सकती है. 

Killer SMOG : खतरनाक है स्वास्थ्य के लिए 
गौरतलब है कि श्वांस रोग विशेषज्ञ और पर्यावरण विशेषज्ञ पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि ठंड में कोहरे और जहरीले धुएं का ये स्मॉग बेहद खतरनाक है. ये धुएं धुंध और धूल का ये गुबार ऐसा डेडली कांबिनेशन है कि स्वस्थ आदमी भी इससे बच नहीं पा रहाहै. लोगों को सुबह की सैर टालने की सलाह दी जा रही है.

WATCH: योगी सरकार ने धान की खरीद में बनाया रिकॉर्ड

Trending news