Petrol Diesel Price: गाड़ी की टंकी फुल करवाने से पहले घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीज़ल के लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Price 26 September: तेल कंपनियों ने 26 सितंबर को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के नए रेट जारी कर दिए हैं. कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में तेजी के बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार यानी 26 सितंबर को कोई बदलाव नहीं किया गया. लगातार दूसरे दिन दामों को स्थिर रखा गया. इससे पहले, शुक्रवार को डीजल के दाम 20 से 22 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे. हालांकि, इस दौरान पेट्रोल स्थिर रहा.   

Petrol Diesel Price: गाड़ी की टंकी फुल करवाने से पहले घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीज़ल के लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Price Today  2021: कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में तेजी के बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार यानी 26 सितंबर को कोई बदलाव नहीं किया गया. लगातार दूसरे दिन दामों को स्थिर रखा गया. इससे पहले, शुक्रवार को डीजल के दाम 20 से 22 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे. हालांकि, इस दौरान पेट्रोल के रेट स्थिर रहे. 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, मेरठ, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज में आज यानि 26 सितंबर को पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए है, जबकि डीजल की कीमतों में लगभग 21 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. 

 

Petrol-Diesel Price: डीजल हुआ महंगा, जानिए पेट्रोल की कीमत? चेक करें आज के ताजा रेट

 

तेल कंपनियों द्वारा इस कटौती के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई हैं. देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए हैं और कई शहरों में तो डीजल भी 100 रुपये से ज्यादा में बिक रहा है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है.

सितंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक दो बार कम हुई हैं. लेकिन दरें ऊंची बनी हुई हैं.1 सितंबर, 2021 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई और फिर 5 सितंबर, 2021 को भी ऑटो ईंधन की दरों में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. यानी सितंबर में अब तक ईंधन के रेट में 15 पैसे तक की गिरावट आई है.

पेट्रोल-डीजल के प्रमुख शहरों में आज के भाव

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.19 रुपये जबकि डीजल का दाम 88.82 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये व डीजल की कीमत 96.41रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.62 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.92 रुपये लीटर है. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 98.96 रुपये लीटर है तो डीजल 93.46 रुपये लीटर है.

तेल कंपनी इंडियन ऑयल के मुताबिक, लखनऊ में पेट्रोल- 98.30 रुपये प्रति लीटर तो डीजल- 89.23 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कानपुर में पेट्रोल 97.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.93 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. तो वाराणसी में पेट्रोल के दाम 99.15 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 90.02 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए है. आगरा में आज पेट्रोल 98.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.98 रुपये प्रति लीटर के बिक रहा है. वहीं मेरठ में पेट्रोल 98.02 रुपये तथा डीजल 88.96 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है.

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में अलग-अलग Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं. 

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीज़ल का भाव

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा.

इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Gold Rate Today: सोने-चांदी में नरमी या उछाल, जानें लखनऊ-कानपुर में आज क्या चल रहा भाव

WATCH LIVE TV