Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1222887
photoDetails0hindi

Yoga Day 2022: हलासन के साथ करें दिन की शुरुआत, चमकती त्वचा के साथ मिलेंगे कई फायदे

Yoga Day 2022: रोजाना योग करने से शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार होता है. योग करने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं.  हलासन (plow pose) करने से शरीर लचीला और मजबूत बनता हैं. हलासन इन बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है.....

 

ग्लोइंग स्किन के लिए

1/5
ग्लोइंग स्किन के लिए

हलासन करने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है, स्किन टाइट होती है, पिंपल और झुर्रियों की समस्या दूर होती है, जिससे चेहरे में ग्लो आता है. 

 

बालों के लिए

2/5
बालों के लिए

हलासन योग करने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसकी वजह से बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो हलासन आपके लिए अच्छा विकल्प है. 

कमर दर्द में

3/5
कमर दर्द में

हलासन करने से पीठ और रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है, नियमित हलासन करना उनके लिए बेहद फायदेमंद है. 

पेट कम करने में

4/5
पेट कम करने में

अगर आप भी अपने बढ़े वजन से परेशान हैं, तो हलासन का अभ्यास शुरू कर दीजिए. नियमित रूप से इसे करने से पेट की चर्बी जल्द ही कम हो जाएगी. 

 

पाचन को बेहतर बनाने में

5/5
पाचन को बेहतर बनाने में

हलासन करने के दौरान पेट की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं इससे पेट, आंत और कई महत्वपूर्ण अंग उत्तेजित हो जाते हैं, जिससे पाचन की क्रिया बेहतर होती है. हलासन करने से गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है.