PM Kisan Samman Nidhi: लाभार्थियों को अब भी मिल सकती है अटकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1238156

PM Kisan Samman Nidhi: लाभार्थियों को अब भी मिल सकती है अटकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें तरीका

बीते दिनों ही किसानों के खाते में 11वीं की राशि किस्त भेजी गई, लेकिन अब भी कई किसान ऐसे हैं जिनके खाते में रकम नहीं पहुंची. अगर आप भी इनमें से एक हैं, तो यहां जानें कि कैसे आपको अटके हुए पैसे मिल सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi: लाभार्थियों को अब भी मिल सकती है अटकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें तरीका

PM Kisan Yojana: देश के किसानों के लिए सरकार कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं. इसी में से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक मदद की जाती है. योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.

पिछले दिनों ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की गई, लेकिन अब भी कई किसान ऐसे हैं जिनके खाते में रकम नहीं पहुंची. अगर आप भी इनमें से एक हैं, तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे आपको यह लाभ ले सकते हैं. 

31 मई को ट्रांसफर की गई थी 11वीं किस्त
दरअसल, 31 मई 2022 को पीएम मोदी द्वारा देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खातों में लगभग 21 हजार करोड़ रुपये से ट्रांसफर किए गए थे. वहीं, कुछ ऐसे भी लाभार्थी हैं जिन्हें अब तक किस्त की राशि नहीं भेजी गई है. 

Brain Health: दिमाग को अंदर से खा जाती हैं ये बुरी आदतें, बहुत कमजोर हो जाती है याददाश्त

KYC हुआ अनिवार्य 
अब पीएम किसान योजना के तहत kyc अपडेट करवाना जरूरी  हो गया है. केवाईसी कराने की आखरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. ऐसे में अगर आपने भी अब तक केवाईसी नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें. नहीं तो आपकी अगली किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

हेल्पलाइन नंबर्स से लें सहायता
अगर आपका पात्र किसानों की लिस्ट में शामिल हैं और अब तक आपको किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, तो आपको सरकार की तरफ से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर्स पर अपनी समस्या बतानी होगी. वहां से आपकी हेल्प की जाती है.

वहीं, योजना के तहत कुछ लाभार्थी किसान ऐसे भी हैं, जिनका नाम पिछली सूची में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है.इस स्थिति में आप  योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपकी किस्त किस कारण से अटकी है.

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क 
1.हेल्पलाइन नंबर 155261 
2.टोल फ्री नंबर 011-24300606 
3.टोल फ्री नंबर 18001155266
4.ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news