PM Kisan Yojana:13वीं किस्त के लिए किसान फौरन कर लें ये 4 काम, इन गलतियों से रुक सकती है रकम
Advertisement

PM Kisan Yojana:13वीं किस्त के लिए किसान फौरन कर लें ये 4 काम, इन गलतियों से रुक सकती है रकम

PM Kisan Yojana: ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जनवरी तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रुपये जारी किए जा सकते है..लेकिन उससे पहले कुछ काम करने जरूरी हैं.

 

Social Media

PM Kisan Nidhi 13th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त सभी किसानों के खाते में पहुंच चुकी है. किसान 13वीं किस्त पाने की तैयारियों में लगे हुए हैं. केंद्र सरकार ने किस्त देने के लिए नियम थोड़े सख्त कर दिए हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Yojana) के तहत किस्त का पैसा निरंतर पाते रहने के लिए आपको अपनी हर एक जानकारी आवेदन में सही रखनी होगी. अगर आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड या किसी भी प्रकार की जानकारी गलत हो गई है तो आपका पैसा अटक सकता है.

सरकार की कोशिश है कि सभी प्रदेश सरकार की मदद से केवल योग्य लोगों के खाते में ही धनराशि पहुंचे. ज्यादातर देखा गया है कि किसान भी छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं. जिसके कारण उनके खाते में पैसा नहीं पहुंचता है. हम यहां पर उन बातों को बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखना है. अगर इन गलतियों को सुधार लिया जाए तो 13 वीं किस्त खाते में आ सकती है.

अगर बैंक अकाउंट और आधार में डिटेल में अंतर
भारत में आधार कार्ड हर काम के लिए जरूरी है. मुख्य पहचान पत्र के रूप में इसे माना जाता है. इसलिए किसी किसान की बैंक पासबुक और आधार कार्ड पर नाम या बाकी की जानकारी अलग नहीं होनी चाहिए. ध्यान रखें अगर आपके नाम के अक्षरों में भी फर्क है या फिर नाम अलग है तब भी धनराशि किसान को नहीं  मिलती. इसके अलावा पोर्टल पर पंजीकरण करते समय किसान नाम गलत दर्ज करा देते है. इससे किसानों की किस्त अटक जाती है. 

अगर बैंक डिटेल में की है गड़बड़ी
बैंक डिटेल सही से नहीं भरी गई तब भी  किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंचती है. याद रखें बैंक अकाउंट नंबर या फिर बैंक का IFSC Code बिलकुल सही भरे, वरना पैसे अटक जाएंगे. 

एड्रेस सही न होने पर
जब भी किसान पंजीकरण करें, उस समय हर अपडेट कर दें. किसान कई बार डिटेल भरने में कमी कर देते हैं. जैसे की एड्रेस की जानकारी गलत हो जाती है तब भी किसान को परेशानी का सामना करना पड़ता और किसान को पैसा नहीं मिलता. 

ई-KYC न होने पर
केंद्र सरकार ने e- KYC शुरू की है. योजना में फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए ये शुरू किया गया. बिना ई केवाईसी के किसान के खाते में किस्त नहीं जाएगी.केंद्र सरकार की साफ गाइडलाइन हैं कि 13 वीं किस्त लेनी हैं तो फौरन पीएम किसान पोर्टल पर ई केवाईसी करा लें. 

साढ़े 4 करोड़ को नहीं मिली 12वीं किस्त 
आपको बता दें कि इस बार 12 वीं किस्त तय समय पर किसानों को नहीं मिल पाई थी. किसानों को करीब 1 से डेढ़ महीने तक इंतजार करना पड़ा. पीएम मोदी ने 8 हजार किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ की धनराशि भेज दी थी. करीब साढे 4 करोड़ किसानों के खाते में पैसा नहीं भेजा गया. जांच में ये किसान अपात्र बताए जा रहे हैं. इस तरह की छोटी-मोटी गलतियों के कारण किसानों को इ्ंतजार करना पड़ा.

PM Kisan Update
सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद लाभार्थी सूची पर क्लिक करें. फिर इसके बाद अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम डालें. फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुल जाएगी. किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त की डिटेल देख सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. Zeeupuk इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: अब घर बैठे मिलेगा राशन कार्ड, जानें ऑनलाइन आवेदन का पूरा तरीका और राशन कार्ड के फायदे

Trending news