PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर! UP के इतने किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1360252

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर! UP के इतने किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. किसानों के खातों में जल्द की अगली यानी 12वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. 

PM Kisan Samman Nidhi Latest Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए बड़ी खबर है. देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त () जल्द ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों को अब तक 11 किस्तें मिल चुकी हैं. अब सभी लाभार्थियों को 12वीं किस्त का इंतजार है. यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 12वीं किस्त सितंबर महीने (PM Kisan 12th Installment Date) में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. हालांकि, अभी केंद्र सरकार की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है.

यूपी में लाखों किसान अपात्र 
जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं. ऐसे कई मामले हैं जिनमें पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. कई ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो इनकम टैक्स भी दाखिल करते थे. ऐसे में सरकार अब योजना के तहत अब तक अपात्र किसानों को दी जाने वाली राशि की उन्हीं से वसूलेगी. 

इस तरह चेक कर सकते हैं पीएम किसान किस्त का स्टेटस ( how can check pm kisan status)
सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
यहां 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब  Beneficiary Status पर क्लिक करें.
इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें.
इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करें.
इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

किस स्‍टेटस का क्या है मतलब? 
पहला स्टेटस: 'Waiting For Approval By State' इसका मतलब अभी तक राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है. 
दूसरा स्टेटस: 'Request For Transfer' इसका मतलब है कि राज्य की तरफ से किसान का डाटा चेक कर लिया गया है और केंद्र सरकार से पैसे ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.
तीसरा स्टेटस: 'FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending' इसका मतलब किस्त के पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुछ दिन में आपके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से पैसे आ जाएंगे. 

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 12th Insatallment) का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी देखें- Bachha Chor: बच्चा चोरी के आरोप में मंदबुद्धि महिला के साथ हुआ ऐसा सलूक, वीडियो देख कर कांप जाएगी रूह

Trending news