PM Kisan Yojana: सिर्फ 7 दिन बाकी! अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएगी 12वीं किस्त, मलते रह जाएंगे हाथ
Advertisement

PM Kisan Yojana: सिर्फ 7 दिन बाकी! अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएगी 12वीं किस्त, मलते रह जाएंगे हाथ

PM Kisan Samman Nidhi: देशभर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) नहीं करवाई है, उनके पास केवल सात दिन का समय बचा है.  

फाइल फोटो.

PM Kisan Yojana: उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड समेत देशभर के कोरोड़ों किसानों को पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार है. लेकिन अगली किस्त पाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा, तभी 2 हजार खाते में आएंगे. जी हां, पीएम किसान की किस्त केवल उन किसानों को ही मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी पूरी कर ली है. आपके पास ई-केवाईसी कराने के लिए महज एक हफ्ते बचे हैं. 

गौरतलब है कि सरकार ने ई-केवाईसी की लास्ट डेट (E-KYC Last Date) बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी थी. ऐसे में ज‍िन लोगों का E-KYC नहीं होगा, उन्‍हें सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा. किसान अगली किस्त से वंचित तक रह सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप ई-केवाईसी की प्रकिया ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे पूरी कर सकते हैं. 

घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें ई-केवाईसी (KYC)
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं 
2. वेबसाइट पर आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में e-kyc पर जाना होगा. 
3. e-kyc पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी यानी जिसे सम्‍मान निधि योजना का फायदा मिलता है. उसका आधार नंबर दर्ज करना होगा. 
4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उसे सबमिट करने के बाद e-kyc प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.  

ऑफलाइन ऐसे करें केवाईसी
आपके पास ऑफलाइन केवाईसी करने की भी सुविधा है. इसके लिए आपको आधार कार्ड और मोबाइल के साथ कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा. यहां बॉयोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

कब जारी होगी अगली किस्त?
क‍िसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलनी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगली किस्त एक स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है.

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार द्वारा पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan 12th Insatallment) का इंतजार कर रहे हैं.

Trending news