PM Kisan: UP के ये किसान नहीं उठा सकेंगे पीएम किसान निधि योजन का लाभ, जानें क्यों
Advertisement

PM Kisan: UP के ये किसान नहीं उठा सकेंगे पीएम किसान निधि योजन का लाभ, जानें क्यों

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान (PM Kisan) के ताजा अपडेट के मुताबिक प्रदेश में अब जिन किसानों ने E-KYC नहीं करवाई हैं, उनको पीएम सम्मान निधि का लाभ (PM Samman Nidhi Benefits ) नहीं मिलेगा. 

PM Kisan: UP के ये किसान नहीं उठा सकेंगे पीएम किसान निधि योजन का लाभ, जानें क्यों

PM Kisan Samman Nidhi Schem Latest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) को लेकर उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ा अपडेट आया है. पीएम किसान (PM Kisan) के ताजा अपडेट के मुताबिक प्रदेश में अब जिन किसानों ने E-KYC नहीं करवाई हैं, उनको पीएम सम्मान निधि का लाभ (PM Samman Nidhi Benefits ) नहीं मिलेगा. अभी तक एक करोड़ 66 लाख किसानों की E-KYC हो चुकी है. 

'पीएम किसान योजना में नए किसानों के नाम भी जोड़े जा रहे हैं'
उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने शुक्रवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों के आधार को लिंक किया जा रहा है.इसके साथ योजना का सोशल आडिट भी करवाया जा रहा है. इससे अपात्र, आयकरदाता, मृतक किसानों की जानकारी सामने आ रही है.योजना में नए पात्र किसान जोड़े भी जा रहे हैं.

प्राकृतिक खेती के लिए किया जाएगा यह काम 
कृषि मंत्री ने अपने विभाग के 100 दिनों के कामकाज और उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे. 710 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 1700 क्लस्टर बनाए जाएंगे. साथ ही गंगा के दोनों किनारों के पांच-पांच किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती करवाई जाएगी.कृषि विभाग के 133 फार्म हाऊस, पांच कृषि विश्वविद्यालयों तथा 89 कृषि विज्ञान केन्द्रों को गो आधारित प्राकृतिक खेती के मॉडल तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं. इसके अलावा सोलर पम्प वितरण के लिए दस हजार किसानों का चयन कर लिय गया है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news