ओलिंपिक्स में इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की एक स्टिक अब हो सकती है आपकी, जानें कैसे
Advertisement

ओलिंपिक्स में इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की एक स्टिक अब हो सकती है आपकी, जानें कैसे

महिला हॉकी टीम की वह ऐतिहासिक भेंट आप चाहें तो हासिल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहार और समृति चिन्हों की नीलामी 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 7 अक्टूबर 2021 तक जारी रहेगी...

ओलिंपिक्स में इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की एक स्टिक अब हो सकती है आपकी, जानें कैसे

नई दिल्ली: हार, दुख और निराशा ने राख के ढेर में दबा दिया, फिर वहां से शिखर तक छलांग मारने की दास्तान है 'भारतीय महिला हॉकी टीम'. इस दास्तान की एक यादगार अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित करने का मौका मिल रहा है आपको. भारतीय महिला हॉकी टीम को टोक्यो ओलिंपिक 2020 में अपने सफर की शुरुआत से ही लगातर तीन हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद से शुरू हुआ शानदार खेल का प्रदर्शन और महिला टीम ने टूर्नामेंट में जबरदस्त वापसी की. इतना ही नहीं, ओलिंपिक के इतिहास में पहली बार भारतीय महिला हॉकी टीम कप्तान रानी रामपाल के नेतृत्व में ओलिंपिक के सेमी फाइनल तक पहुंची. हांलाकि, अंतिम मुकाबले में टीम कांस्य पदक से चूक गई. लेकिन वहां तक पहुंच कर उसने भारत का नाम जिस तरह रोशन किया वह अभूतपूर्व था.

जिस जेवलिन और उपकरणों ने बढ़ाया देश का गौरव, अब वह हो सकती हैं आपकी, चेक करें ये वेबसाइट

इंडियन टीम का हौंसला देख चौंक गई थी दुनिया
यह कारनामा उन लड़कियों ने कर दिखाया, जिनमें से कई ने बांस की खपच्चियों और लकड़ी के डंडे से हॉकी खेलना शुरू किया था. भोजन, ढंग के कपड़े, बेहतर शिक्षा और जरूरी सुविधाओं के अभाव में, विपरीत परिस्थितियों में जीवन जिया, लेकिन किसी तरह हॉकी की ट्रेनिंग तक का सफर तय किया और फिर भारत को शिखर तक पहुंचाने के संकल्प के साथ मैदान में उतरीं. इन लड़कियों का हौंसला देख दुनिया चौंक उठी.
  
पीएम मोदी ने बढ़ाया था महिला खिलाड़ियों का मनोबल
जब टीम भारत लौटी, तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की और कहा "आप सबने बहुत अच्छा खेला. आपने इस खेल को पिछले पांच सालों में बहुत कुछ दिया, इस खेल के लिए इतना पसीना बहाया. आपकी मेहनत और पसीने ने भले ही मेडल न जिताया हो, लेकिन देश की करोड़ों लड़कियों के लिए आप प्रेरणा बन गई हैं." इस अवसर पर टीम की खिलाड़ियों ने ओलिंपिक में इस्तमाल की गई एक हॉकी स्टिक पर अपने अपने हस्ताक्षर कर उसे प्रधानमंत्री को भेंट किया. इस नीले रंग की हॉकी स्टिक पर रानी रामपाल, सविता पूनिया, ललरेमसियामी, नवजोत कौर,  गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, दीप ग्रेस, सुशीला चानू, सलीमा टेटे, मोनिका मलिक, निशा वार्सी, नेहा गोयल, उदिता सहित पूरी टीम की खिलाड़ियों के हस्ताक्षर हैं.

स्कूटी के सायरन पर बच्चे ने किया ऐसे स्टाइल में डांस, पेट पकड़ कर हंसने लगेंगे आप

देश की शान इस हॉकी स्टिक को हासिल कर सकते हैं आप
महिला हॉकी टीम की वह ऐतिहासिक भेंट आप चाहें तो हासिल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहार और समृति चिन्हों की नीलामी 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 7 अक्टूबर 2021 तक जारी रहेगी. भारतीय महिला हॉकी टीम की स्टिक भी शामिल है. इसका बेस प्राइज 80 हजार रुपये रखा गया था. अब इसकी बोली 11 करोड़ तक पहुंच चुकी है. https://pmmementos.gov.in पर  अपना रजिस्ट्रेशन करा कर इस नीलामी में हिस्सा लिया जा सकता है. इस नीलामी से प्राप्त राशि को नमामिगंगे परियोजना पर खर्च किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news